For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भेड़ चाल में न खरीदें किचन एप्लायंसेज, काम नहीं कबाड़ बन जाएंगे ये: Kitchen Appliances Mistakes

01:30 PM Jun 03, 2024 IST | Ankita Sharma
भेड़ चाल में न खरीदें किचन एप्लायंसेज  काम नहीं कबाड़ बन जाएंगे ये  kitchen appliances mistakes
Kitchen Appliances Mistakes
Advertisement

Kitchen Appliances Mistakes: स्मार्ट और हाईटेक किचन न सिर्फ आज की जरूरत है, बल्कि इससे आपके घर को मॉडर्न और स्टाइलिश लुक भी मिलता है। अपनी किचन में यूजफुल और स्मार्ट एप्लायंसेज रखकर आप अपनी मम्मी, वाइफ और घर की तमाम महिलाओं को सबसे अहम गिफ्ट दे सकते हैं। लेकिन किचन एप्लायंसेज खरीदते समय आपको भेड़ चाल में न फंसकर अपने परिवार की जरूरतों पर ध्यान देना चाहिए। आप कभी भी दूसरों के अनुसार किचन एप्लायंसेज न चुनें। क्योंकि हर किसी की आवश्यकता अलग-अलग हो सकती है। बिना सोचे समझे खरीदे गए किचन एप्लायंसेज काम भी नहीं आते और आपकी किचन स्पेस भी खराब करते हैं। आइए जानते हैं कि किचन एप्लायंसेज खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Kitchen Appliances Mistakes
Identify your needs

कोई भी किचन एप्लायंसेज खरीदते समय सबसे पहले यह सोचें कि आपको किन किचन एप्लायंसेज की वास्तव में जरूरत है। क्या आप नियमित रूप से सूप बनाते हैं? क्या आप अक्सर बेकिंग करते हैं? क्या आप सुबह जल्दी नाश्ता बनाते हैं? अपनी जरूरत के आधार पर आप तय कर सकते हैं कि कौन से किचन एप्लायंसेज आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। जैसे अगर आप कॉफी नहीं पीते हैं तो कॉफी मेकर लेना आपके लिए डेड इंवेस्टमेंट है। ठीक इसी तरह अगर आप बेकिंग नहीं करते हैं तो ओवन भी आपके ज्यादा काम नहीं आएगा। इससे अच्छा है कि आप माइक्रोवेव लें। जिससे आपके कई काम आसान होंगे।

Advertisement

आजकल मार्केट में हर किचन एप्लायंसेज के ढेरों विकल्प आसानी से उपलब्ध हैं। जिनकी प्राइस में जमीन आसमान का अंतर होता है। हालांकि ये बात भी बिलकुल सही है कि रेंज के आधार पर फीचर्स भी अलग-अलग होते हैं। इसलिए जब भी आप कोई किचन एप्लायंस खरीदें तो अपना बजट पहले तय करें और फिर उसी के अनुसार सामान खरीदें। कई बार हम ज्यादा फीचर के चक्कर में आकर महंगे एप्लायंस खरीदते हैं, लेकिन वो फीचर हमारे कभी काम ही नहीं आते।

जरूरत और रेंज के साथ ही आपको किचन और खरीदे जाने वाले किचन एप्लायंस की साइज पर भी गौर करना चाहिए। क्योंकि इन एप्लायंसेज से काफी किचन स्पेस खराब होता है। जैसे घर के लिए दो सैंडविच एक साथ बनाने वाला सैंडविच टोस्टर पर्याप्त है। बेहतर के चक्कर में आपको इससे बड़े टोस्टर की जरूरत ही नहीं है। अगर आपकी फैमिली बड़ी है तो फिर आपको उसी के अनुसार कुछ देखना चाहिए। हालांकि छोटे किचन एप्लायंसेज आराम से किचन में रखें जा सकते हैं।

Advertisement

रसोई के लिए कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदते समय आप बिजली की खपत पर भी ध्यान दें। हमेशा हाई स्टार रेटिंग वाले किचन एप्लायंसेज खरीदें। ये अच्छे से काम भी करते हैं और बिजली का भारी भरकम बिल भी नहीं आएगा। कोशिश करें कि हमेशा 5 स्टार से 3 स्टार के बीच के रेटिंग वाले किचन एप्लायंसेज ही खरीदें।

Brand and Quality
Brand and Quality Credit: Istock

इस बात का ध्यान रखें कि घर का सामान आप बार-बार नहीं खरीदते हैं। आप इसे सालों साल चलाएंगे। इसलिए हमेशा अच्छे ब्रांड के एप्लाइंसेज खरीदने की ही कोशिश करें। क्योंकि अच्छे ब्रांड विश्वसनीय भी होते हैं। अपनी बेहतर क्वालिटी से ही वे अपनी साख बनाते हैं। इसलिए थोड़े से रुपए बचाने के चक्कर में कभी भी लोकल सामान खरीदने की गलती न करें।

Advertisement

सिर्फ किचन एप्लायंसेज ही नहीं, घर का कोई भी सामान लेने से पहले आप उसकी वारंटी जरूर चेक करें। वारंटी वाला प्रोडक्ट खरीदने से रिस्क काफी कम हो जाता है। एप्लाइंसेज में कोई भी गड़बड़ी होने पर आप आसानी से उसे ठीक करवा सकते हैं। कम से कम एक साल की वारंटी तो इलेक्ट्रॉनिक सामान पर होनी ही चाहिए। कुछ प्रोडक्ट्स पर एक्सटेंडेड वारंटी भी आती है। यह बहुत ही कम रुपयों में आपको मिल जाती है। यह अपने एप्लाइंस को दोगुनी सुरक्षा देने जैसा है।

अक्सर लोग किचन एप्लायंसेज लेते समय सर्विस प्लान के बारे में कुछ नहीं पूछते हैं। जबकि यह बहुत ही जरूरी होता है। दरअसल, कई बार हम अच्छा ब्रांड देखकर प्रोडक्ट खरीद लेते हैं, लेकिन उसकी आफ्टर सर्विस में काफी परेशानियां आती हैं। जैसे कुछ विदेशी ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स के पार्ट बाहर से मंगाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपका कोई किचन एप्लायंस खराब हो जाए तो उसे ठीक होने में काफी समय लग सकता है। कई बार पार्ट न मिलने पर प्रोडक्ट खराब भी हो सकता है। इसलिए इसपर जरूर ध्यान दें।

कोई भी किचन एप्लायंस लेते समय उसका ऑनलाइन रिव्यू जरूर देखें।
While buying any kitchen appliance, definitely check its online review.

हम सभी लकी हैं कि हम इंटरनेट के युग में हैं। हम सिर्फ एक बटन दबाकर ढेरों जानकारियां हासिल कर सकते हैं। ऐसे में किसी भी किचन एप्लायंस का रिव्यू देखना बहुत ही आसान है। इसलिए कोई भी किचन एप्लायंस लेते समय उसका ऑनलाइन रिव्यू जरूर देखें। कभी भी किसी एक साइट के रिव्यू पर भरोसा न करें। आप दो से तीन साइट्स पर इसे देखें। साथ ही अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से भी रिव्यू लें।

कई बार प्रोडक्ट तो बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन कस्टमर सर्विस इतनी खराब होती हैं कि आप परेशान हो सकते हैं। इसलिए हमेशा एक बार कस्टमर सर्विस के रिव्यू पर भी गौर करें। यह भी जानें कि कस्टमर सपोर्ट कितना अच्छा है और कर्मचारी आपकी कितनी मदद कर रहे हैं। माइक्रोवेव, एयर फ्रायर, इलेक्ट्रिक ओवन आदि की ट्रेनिंग देने के लिए अगर कंपनी पर्सन आता है तो यह अच्छा विकल्प होता है।

इन दिनों हर ग्राहक के पास किचन एप्लायंसेज खरीदने के दो विकल्प हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन। हालांकि इसे लेकर लोगों की अपनी प्राथमिकता और सोच होती है। यह पूरी तरह से आपकी पर्सनल पसंद पर निर्भर करता है। हालांकि आप इसमें ​कीमत का अंतर जरूर चेक करें। अगर कुछ ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं तो शिपिंग चार्ज, इंस्टॉलेशन चार्ज, डिलीवरी टाइम आदि सभी पर भी ध्यान दें। हालांकि ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते समय भी आपको कुछ परेशानियां आ सकती हैं, इसलिए ​एडिशनल चार्ज के बारे में पहले ही बात कर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement