For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आइसक्रीम खाने के बाद भूल कर भी ना करें इन चीजों का सेवन: Ice Cream Eating Tips

09:30 AM May 03, 2024 IST | Ayushi Jain
आइसक्रीम खाने के बाद भूल कर भी ना करें इन चीजों का सेवन  ice cream eating tips
Ice Cream Eating Tips
Advertisement

Ice Cream Eating Tips: गर्मी का मौसम आते ही सभी लोगों को आइसक्रीम खाने की याद आने लगती है। गर्मी के मौसम में लोग अलग-अलग फ्लेवर की आइसक्रीम का सेवन करते हैं। खाना खाने के बाद मीठे में आइसक्रीम खाने का अपना अलग ही मजा होता है। जाने अनजाने में लोग आइसक्रीम खाने के बाद में ऐसी कुछ चीजों का सेवन कर लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, जी हां कुछ चीज ऐसी भी होती है जिन्हें आइसक्रीम खाने के बाद नहीं खाना चाहिए।

आज हम आपको इस लेख के द्वारा उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आइसक्रीम खाने के बाद नहीं खाना चाहिए।आइसक्रीम एक स्वादिष्ट और ठंडा व्यंजन है जो हर उम्र के लोगों को पसंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आइसक्रीम खाने के बाद कुछ चीजें खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है? चल जानते हैं कौन-कौन सी चीजों का सेवन आइसक्रीम खाने के बाद नहीं करना चाहिए।

Also read : आम से बनाएं ये 4 तरह की मजेदार आइसक्रीम: Mango Ice Cream Recipe

Advertisement

आइसक्रीम खाने के बाद नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन

आइसक्रीम खाने के बाद गर्म चाय, कॉफी या सूप पीने से गले में खराश, खांसी या पेट में दर्द हो सकता है। ठंडी आइसक्रीम और गर्म पेय पदार्थ का तापमान में अचानक बदलाव पाचन तंत्र को परेशान कर सकता है।

आइसक्रीम के साथ खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू या अंगूर खाने से पेट में गैस, एसिडिटी या अपच हो सकती है। खट्टे फलों में मौजूद एसिड आइसक्रीम में मौजूद दूध के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, जिससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

Advertisement

आइसक्रीम खाने के बाद मसालेदार भोजन खाने से पेट में जलन, अपच या दस्त हो सकते हैं। मसालेदार भोजन में मौजूद कैप्साइसिन आइसक्रीम में मौजूद दूध के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, जिससे पेट में जलन हो सकती है।

आइसक्रीम और शराब का मिश्रण पेट के लिए भारी हो सकता है और मतली, उल्टी या दस्त का कारण बन सकता है। शराब आइसक्रीम में मौजूद दूध के पाचन को धीमा कर सकती है, जिससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

Advertisement

आइसक्रीम खाने के बाद भारी भोजन जैसे कि बिरयानी, मटन करी या तले हुए व्यंजन खाने से पेट भारी हो सकता है और अपच हो सकती है। भारी भोजन आइसक्रीम के साथ पचने में अधिक समय लेता है, जिससे पेट में दर्द और बेचैनी हो सकती है।

आइसक्रीम खाने के बाद ठंडे पेय जैसे कोल्ड ड्रिंक, जूस या आइसड चाय पीने से गले में खराश या खांसी हो सकती है। ठंडे पेय और आइसक्रीम दोनों का तापमान कम होने से गले में जलन हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement