For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वह बातें जिन्हें भूल कर भी किसी से साझा नहीं करनी चाहिए: Relationship Advice

03:30 PM May 10, 2024 IST | Pratima Singh
वह बातें जिन्हें भूल कर भी किसी से साझा नहीं करनी चाहिए  relationship advice
Relationship tips
Advertisement

Relationship Advice: आज के समय में हर व्यक्ति मोबाइल कंप्यूटर के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ चुका है। ऐसे कई सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म हैं, जिस पर हम सभी अपने पर्सनल डिटेल शेयर करते हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के बिना तो आजकल कोई रह ही नहीं सकता है। आए दिन लोग अपनी समय-समय की जानकारियां स्टेटस पर अपडेट करते रहते हैं। हर व्यक्ति अपनी छोटी से छोटी खुशियां और दुख जग जाहिर करने में लगा हुआ है लेकिन अगर आप अपनी जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो कुछ ऐसी बातें हैं, जिन्हें सिर्फ खुद तक ही रखें तो यह आपके लिए बेहद अच्छा साबित होगा।

चाणक्य के अर्थशास्त्र में भी कुछ ऐसी बातें लिखी हुई है कि अपनी निजी बातें भूलकर भी किसी को ना बताएं। अक्सर हम किसी को बिना अच्छे से जाने पहचाने अपनी हर बात बता देते हैं पर अगर वह इंसान सही नहीं होता तो बाद में आपको पछताना ही पड़ता है क्योंकि आपकी बातों निजी बातों का इस्तेमाल वह आपकी कमजोरी के रूप में करता है शास्त्रों में भी की काम ऐसे करो की एक हाथ से किया जाने वाला कार्य दूसरे हाथ को भी पता ना चले यानी अपनी निजी बातें केवल स्वयं तक ही रखें ।

Advertisement

Relationship Advice
Such people are praised everywhere

कम बोलने वाले लोगों की हर तरफ प्रशंसा होती है हालांकि इस प्रशंसा का कारण सिर्फ कम बोलना ही नहीं बल्कि लोग उनसे इसलिए प्रभावित होते हैं कि ऐसा व्यक्ति अगर अपनी जिंदगी में कोई बहुत बड़ा मुकाम हासिल करता है तो यह सभी के लिए सरप्राइज होता है। कम बोलने वाला व्यक्ति हमेशा सोच समझ कर बातें बोलता है वह अपनी हर बात सभी के सामने जाहिर नहीं करता परंतु वह अपने उन लक्ष्य को हासिल करने में लगा रहता है।

कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को अपने उद्देश्य और लक्ष्य के बारे में किसी से नहीं बताना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति अपने कार्य को पूरा करने की प्रेरणा को खो देता है जैसा कि हम सभी जानते हैं हम भारत वासी हैं हमारे देश में बहुत सारी मान्यताएं हैं जो सदियों से चली आ रही है और कहीं ना कहीं वह सच भी साबित होते हैं।

Advertisement

couple relationship tips in hindi
Don't tell anyone about your income

कहते हैं कि पुरुष को अपनी आमदनी के बारे में अपनी पत्नी तक से बात नहीं करना चाहिए। अपने बैंक बैलेंस की जानकारी अपने बैंक और खुद तक ही रहने दें। कभी-कभी लोग ऐसी बातों को जानकर आपका फायदा उठा लेते हैं। अगर उनके मुताबिक आपकी आमदनी कम है तो आपको वह हीन भावना से देखते हैं और यदि ज्यादा है तो जलन की भावना उत्पन्न हो जाती है।

जब भी इंसान अपने बुरे दौर से गुजर रहा होता है या भावुक होता है तो अपने दिल के राज अपने साथ वाले को बता देता है और जिंदगी में आगे जाकर उसे इस बात से पछताना पड़ता है क्योंकि भावुक होकर कही गई बात कब आपके खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है आपने सोचा भी नहीं होगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement