For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मटर के छिलकों को फेंकें नहीं करें उपयोग: Pea Peels Uses

04:00 PM Mar 31, 2024 IST | Pratima Singh
मटर के छिलकों को फेंकें नहीं करें उपयोग   pea peels uses
Green Pea Peels Use
Advertisement

Pea Peels Uses: ठंड के दस्तक देते ही बाजार में सबसे ज्यादा मटर ही दिखाई देती है और सर्दियों में इस सब्जी को लोग खूब खाना पसंद करते हैं। यह एक सीजनल सब्जी है जो पूरी सर्दी हर घर में जरूर मिल जाती है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है और इसका टेस्ट भी उतना ही लाजवाब होता है। मटर के छिलकों में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं और इसके सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए भी यह सहायक माना जाता है।

मटर के दाने जितने स्वादिष्ट होते हैं उनके छिलके भी उतने ही पौष्टिक और टेस्टी होते हैं। अगर आप भी मटर का इस्तेमाल करके इसके छिलकों को बेकार समझकर डस्टबिन में फेंक देते हैं तो अब ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि यह छिलके काफी उपयोगी होते हैं और इन्हें आप अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल में ला सकते हैं।

Also read: हरी भरी मटर से बनाएं ये टेस्टी सूप

Advertisement

जिस तरह से आप किचन गार्डनिंग के लिए प्याज, लहसुन, केले, आलू और अन्य सब्जियों और फलों के छिलके का उपयोग करके खाद बनाते हैं। ठीक उसी तरह आप मटर के छिलकों को भी खाद के रूप में गार्डन के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है क्योंकि इन छिलकों में बढ़िया टॉनिक पाया जाता है, जो पौधों को हरा भरा और फ्रेश रखने में सहायता कर सकता है।

Pea Peels Uses
Pea Peel recipe

मटर के छिलकों की सब्जी सालों से बनती आ रही है, जो बहुत ही हेल्दी और टेस्टी लगती है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। जी हां, आप केवल छिलकों को दो-तीन टुकड़ों में काटकर इसमें आलू को मिलाकर रोजाना बनाए जाने वाली सब्जी की तरह ही सूखी या करी बनाकर खा सकती हैं।

Advertisement

मटर के छिलकों की चटनी बड़ी ही स्वादिष्ट लगती है और यह फाइबर से भरपूर होने के कारण आपके पेट को भरा हुआ महसूस करवाएगी, जिसके कारण जिन लोगों को खाने की क्रेविंग अधिक होती है। उन्हें वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। तो अगर भी वजन घटाना चाहते हैं तो इसकी चटनी को एकबार जरूर ट्राई करें।

Pea peel juice
Pea peel juice

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए मटर के छिलकों का जूस बेहद लाभकारी होता है। आप इसे घर पर बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। मटर के दानों की तरह ही इसके छिलकों में भी कैराटेनॉइड पर्याप्त मात्रा में होता है, जो मस्कुलर से हमारी आंखों की रक्षा करते कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होने के कारण बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में भी इसके छिलकों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

Advertisement

इस जादूई जूस को बनाने के लिए सबसे पहले मटर के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें। इसके बाद इन छिलकों को मिक्सी में डाल‌ लें और फिर मिक्सर में छिलकों के तीन गुना ज्यादा पानी डालकर इसे बारीक पीस लें। इसके बाद इसे छन्नी की मदद से छानकर इस जूस में आप काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement