For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

3 हेयर केयर ट्रीटमेंट जिन्हें भूल कर भी अपने बालों पर इस्तेमाल ना करें: Hair Care Treatments

02:00 PM Oct 08, 2023 IST | Taruna Bhatt
3 हेयर केयर ट्रीटमेंट जिन्हें भूल कर भी अपने बालों पर इस्तेमाल ना करें  hair care treatments
Advertisement

Hair Care Treatments: अक्सर हम ब्यूटी ट्रेंड्स अपनाने के चक्कर में अपने आपको और ज़्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं। चमकते, लम्बे, और घने बाल किसे पसंद नहीं हैं? लेकिन कई बार हम बिना सही विकल्प चुने बस भेड़चाल में शामिल होकर अपने बालों को जाने-अनजाने और कमज़ोर बना देते हैं। आजकल की बदलती जीवनशैली का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य और त्वचा पर ही नहीं, बल्कि बालों पर भी पड़ता है। तनाव, हानिकारक उत्पादों का इस्तेमाल, और कई हेयर केयर ट्रीटमेंट्स, बालों का झड़ना और सफ़ेद होना, जैसी समस्याओं को आमंत्रित करते हैं। आपका शैम्पू, तेल, सीरम, या कंडीशनर बालों को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है।

आजकल बज़ार में अलग-अलग रंग और क़ीमत के कई हेयर केयर की चीज़ें आपको देखने को मिल जाएंगी जिससे कि कई बार सही चुनाव कर पाना हमारे लिए मुश्किल हो जाता है। ध्यान रखें कि सही उत्पाद का इस्तेमाल आपको घने और मज़बूत बाल देगा लेकिन ग़लत विकल्प आपको बहुत भारी भी पड़ सकता है। अगर आपके द्वारा चुने गए हेयर केयर ट्रीटमेंट से बाल रूखे और कमज़ोर हो रहे हैं या उनमें डैंड्रफ बढ़ रहा है तो ज़रूरी है कि आप एक अच्छे त्वचा विशेषज्ञ को अपनी समस्या बताएं। अच्छा होगा कि आप ट्रीटमेंट की क़ीमत, उसमें इस्तेमाल हो रही सामग्री, और अपने हेयर टाइप को अच्छे से समझ कर ही आख़िरी फैसला लें।

तो चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे हेयर केयर ट्रीटमेंट्स जो आपको कभी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

Advertisement

कैरेटिन ट्रीटमेंट

Hair Care Treatments
Hair Care Treatments-Keratin treatment

इस ट्रीटमेंट का नाम तो आपने ज़रूर सुना ही होगा, और अच्छी खासी संभावना है कि आपकी सहेली, रिश्तेदार, पड़ोसी, या सहकर्मी ने इसे अपनाया भी होगा। अच्छे बाल पाने की उम्मीद में लोग बिना इसका प्रभाव जाने कैरेटिन ट्रीटमेंट अपना लेते हैं। अगर आपके मन में ये सवाल है कि कहीं ये ट्रीटमेंट मेरे बालों को मज़बूत करने की जगह उनका झड़ना न बड़ा दे, तो घबराइए नहीं, ये आशंका उठना बिलकुल वाजिब है। ज़्यादार ये ट्रीटमेंट बालों के लिए प्रभावी तो साबित होता है, लेकिन सिर्फ़ कुछ समय के लिए। बल्कि लम्बे समय में ये उनको और ज़्यादा कमज़ोर बना देता है जिससे उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो ये ट्रीटमेंट हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त नहीं है। कैरेटिन ट्रीटमेंट से सिर्फ़ आपके बाल सीधे और चिकने दिखते हैं, लेकिन इसका सबसे खराब असर होता है बालों का झड़ना, खासकर जब आप इसे बार-बार अपनाएं।

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप इस ट्रीटमेंट को न अपनाएं या फिर अगर आप इसे अपना चुकी हैं तो सिर्फ़ साल में एक बार ही इसे दुबारा अपने बालों पर इस्तेमाल करें। इस हेयर केयर ट्रीटमेंट के दौरान मुक्त हुए रसायन से आपकी आँखों में जलन हो सकती है और इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपको कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी भी दे सकता है। दोमुंहे बाल या उनका बेरंग हो जाना इस ट्रीटमेंट के आम नुकसानों में से एक है।

Advertisement

 लम्बे बालों के लिए बने एक्सक्लूसिव शैम्पूज़

Hair Care Treatments-Take care of your skin type

अक्सर टीवी, पत्रिकाओं, और अख़बारों में आपको ऐसे शैम्पूज़ के विज्ञापन देखने को मिलते हैं जो बालों को कुछ ही हफ़्तों या दिनों में असाधारण रूप से लम्बे, घने, मज़बूत, और चमकदार बनाने का दावा करते हैं। उनके झूठे दिखावे और बनावटी बातों में आकर हम अक्सर इन्हें खरीद भी लेते हैं, लेकिन बाद में पछताते हैं। दरअसल इस तरह के उत्पादों में मज़बूत रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी आँखों और त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है। इससे सरदर्द, वर्टिगो, और तो और आपकी आँखों, गले, नाक, और फेफड़े में दर्द भी हो सकता है। बालों का झड़ना और हेयर स्कैल्प में असहजता होना भी इसके नुकसानों में से एक है। ये सिर्फ़ आपके बालों को कमज़ोर ही नहीं बनाता बल्कि नए बालों के उगने में भी मुश्किल पैदा करता है।

याद रखें कि सिर्फ़ कोई उत्पाद आपके बालों को कम समय में लम्बे और मज़बूत नहीं बना सकता, बल्कि इसके साथ-साथ आपको अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव लाने की भी ज़रुरत है। शैम्पू आपके बालों से अतिरिक्त तेल निकालता है, लेकिन कई शैम्पूज़ बालों से उनके प्राकृतिक तेल को भी मिटा देते हैं, जिससे वो सूख जाते हैं और उन्हें काफी नुकसान होता है। ऐसे महंगे उत्पादों पर अपनी मेहनत की कमाई ख़र्च करने से अच्छा है आप त्वचा विशेषज्ञ को दिखाएं और ये जानने की कोशिश करें कि आपके बालों की समस्या का मूल कारण क्या है।

Advertisement

 प्याज का तेल

Onion hair oil
Onion hair oil

खाने के साथ सलाद में प्याज खाना आपकी सेहत के लिए भले ही अच्छा हो, लेकिन अपने बालों में लगाने के लिए ये एक अच्छा विकल्प नहीं है। कोविड-19 के दौरान टॉप ब्यूटी ट्रेंड्स में एक था बालों पर प्याज का तेल लगाना। ये एक पुरानी और प्राकृतिक भारतीय तकनीक है जो बालों के विकास के लिए इस्तेमाल की जाती है। यूँ तो प्राकृतिक पदार्थ सालों पुराने आयुर्वेद से आये हैं जो हमारे शरीर के लिए कारगर साबित होते हैं, लेकिन इनका ग़लत इस्तेमाल बुरे परिणाम भी ला सकता है। प्याज का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जिसमें भारी मात्रा में सल्फर आपके बालों के लिए अच्छा होता है। लेकिन यही सल्फर आपकी बालों की त्वचा में जलन भी पैदा कर सकता है। इस बात का भी कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि यह तेल बालों का झड़ना रोक देता है।

हालांकि यह कुछ समय के लिए आपके बालों में रक्त संचार को बढ़ाता है, लेकिन सही तरह से न धोने पर इससे जलन, खुजली, या ख़राश भी हो सकती है। इसके ज़्यादा इस्तेमाल से ये आपके बालों की त्वचा के प्राकृतिक तेल को सोख लेता है जिससे वो सूखी हो जाती है। अगर आपको एलर्जी, सोरायसिस, या एक्ज़िमा है, तो इस तेल का इस्तेमाल बिलकुल न करें।

एक हफ़्ते में बार-बार इसका इस्तेमाल आपके सिर की त्वचा को कमज़ोर बना देता है और बालों का झड़ना बढ़ा देता है। चाहे आप कितना भी शैम्पू लगा लें, इस तेल को लगाने के बाद आने वाली बदबू से निजात मिलना बेहद मुश्किल है। ध्यान रहे कि इस चक्कर में आप बहुत ज़्यादा शैम्पू न लगाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement