For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

झड़ते बालों के लिए तेल-शैम्पू नहीं, कराएं ब्लड टेस्ट: Hair Fall Reasons

02:00 PM May 29, 2024 IST | Taruna Bhatt
झड़ते बालों के लिए तेल शैम्पू नहीं  कराएं ब्लड टेस्ट  hair fall reasons
Hair Fall Reasons
Advertisement

Hair Fall Reasons: झड़ते बालों से परेशान होने पर हम सबसे पहले शैम्पू, तेल, हेयर सीरम, मेहंदी, अंडा, दही, छांछ और ना जाने कितने ही तरह के पैक लगाना शुरू कर देते हैं। दिमाग पर जोर डालने लगते हैं आजकल हम ऐसा क्या अलग कर रहे जिसकी वजह से बाल इतनी तेज़ी से झड़ रहे हैं। खुद से ही अपने खान पान का ख्याल भी रखना शुरू कर देते हैं और साथ ही योग भी करने लगते हैं। खान पान का ध्यान रखना, जीवन शैली में सुधार लाना और योगा करने से हमारी कई सारी परेशानियां दूर होने लगती हैं। इसके बाद भी अगर आपका हेयरफाल नहीं रुक रहा है तो ये सच में चिंता का विषय है। अब बारी है अच्छी तरह से ये जान लेने की आखिर ये हेयर फॉल रुक क्यों नहीं रहा है। अब जो हम आपको बताने जा रहें हैं इस पर जरा ध्यान दीजियेगा। तेज़ी से झड़ते बालों का राज़ जानने के लिए बस आपको एक छोटा सा ब्लड टेस्ट कराना है और ये ब्लड टेस्ट खुलासा करेगा आपके झड़ते बालों के पीछे छिपी वजह का।

आइये जानते हैं इस ब्लड टेस्ट के बारे में कुछ बातें।

Advertisement

Hair Fall Reasons
Hair loss

पोषक तत्वों की कमी होना

अनुवांशिक

Advertisement

किसी भी तरह की मेडिकल कंडीशन

ख़राब जीवनशैली

Advertisement

Stay away from stress
Stay away from stress

तनाव

रूसी

हॉर्मोन्स का असंतुलित होना

Hair loss panel
Hair loss panel

एक अलग तरह का कुछ ख़ास ब्लड टेस्ट जिसे हेयर लॉस पैनल के नाम से जाना जाता है। ये टेस्ट आपकी परेशानी की जड़ तक जाता है और बालों का झड़ना पतला होना इन सभी कारणों का पता लगाता है।

विटामिन डी की कमी भी हमारे बालों की जड़ों को कमज़ोर बनाती है। बालों का पतला हो जाना, बीच बीच में से टूटना, रूखा और बेजान हो जाना। ये सभी विटामिन डी की कमी दर्शाते हैं।

Maintain thyroid
Maintain thyroid

थायरॉयड का स्तर काम या ज्यादा होने पर ये सबसे पहले हमारे बालों पर असर डालता है, चेहरे और चिन पर हलके हलके बाल आना, साथ ही सिर के बाल तेज़ी से झड़ने लगना इस तरह का चक्र बने रहने से बालों का ख़राब होना तय है।

बालों के जरुरत से ज्यादा झड़ने पर आपका डॉक्टर इन टेस्ट में से कोई भी टेस्ट करने की सलाह दें तो तुरंत इस पर एक्शन लें देरी ना करें।

Take care
Take care

बालों के जरुरत से ज्यादा झड़ने पर आपका डॉक्टर इन टेस्ट में से कोई भी टेस्ट करने की सलाह दें तो तुरंत इस पर एक्शन लें देरी ना करें।अपनी तरफ से कुछ कोशिश करने पर भी आप बालों का झड़ना एक हद तक रोक सकते हैं, क्यूंकि पूरी तरह से तो इसे एक समय के बाद और पूरी तरह से इलाज करवाने के बाद ही रोका जा सकता है। इसके लिए आप एक सबसे सरल उपाय कर सकते हैं अपने खाने में बदलाव कर के।

Healthy meal
Healthy meal

समय की कमी का बहन आना बनाते हुए सबसे पहले अपना ख्याल रखें और अपने खाने में पौष्टिक चीजें शामिल करें। इसके लिए आप एक अच्छी आदत बना सकते हैं। मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं, दूध, दही , छांछ, दाल आदि का सेवन अच्छी तरह करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement