For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हनुमान जयंती पर करें ये उपाय, दूर होंगे जीवन के तमाम संकट, बजरंगबली की बनी रहेगी कृपा: Hanuman Jayanti 2024 Upay

06:30 AM Apr 23, 2024 IST | Ayushi Jain
हनुमान जयंती पर करें ये उपाय  दूर होंगे जीवन के तमाम संकट  बजरंगबली की बनी रहेगी कृपा  hanuman jayanti 2024 upay
Hanuman Jayanti 2024 Upay
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024 Upay: हनुमान जयंती भगवान हनुमान का जन्मदिन है और इस दिन को विशेष रूप से मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। भगवान हनुमान की कृपा पाने के लिए लोग हनुमान जयंती के दिन तरह-तरह के उपाय करते हैं विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं साथ ही साथ कुछ लोग दान पुण्य भी करते हैं। साल 2024 में हनुमान जयंती का त्योहार 23 अप्रैल यानी मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। यह दिन बजरंगबली की कृपा पाने का खास दिन माना जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा ऐसे कई उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें हनुमान जयंती के दिन करना शुभ माना जाता है तो चलिए देखते हैं कि वह कौन-कौन से उपाय हैं।

Also read: भय, रोग, दोष दूर करेंगे हनुमान जी के ये प्रभावशाली मंत्र, इस विधि से करें जाप: Hanuman Ji Mantra

हनुमान जयंती के दिन कौन-कौन से उपाय करने चाहिए

धन संबंधित समस्याओं के लिए

हिन्दू धर्म में, भगवान हनुमान को भक्तों के सभी कष्ट दूर करने वाला देवता माना जाता है। पीपल का पेड़ हिन्दू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को अर्पित करने से भगवान हनुमान आपके जीवन से सभी प्रकार के संकटों और बाधाओं को दूर करते हैं। यदि आप धन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को अर्पित करने से आपको इन समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। यदि आपकी कोई मनोकामना है, तो पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को अर्पित करने से आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है। पीपल के पत्तों में सकारात्मक ऊर्जा होती है। ऐसा माना जाता है कि पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को अर्पित करने से आपके आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को अर्पित करने से आपको भय और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिल सकती है।

Advertisement

कृपा पाने के लिए

हनुमान जयंती, भगवान हनुमान का जन्मदिन, उनकी भक्ति और पूजा के लिए एक विशेष दिन माना जाता है। इस दिन भक्तगण विभिन्न प्रकार के उपाय करके उनकी कृपा प्राप्त करते हैं। हनुमान जयंती के दिन विशेष पान का बीड़ा बनाकर बजरंगबली को अर्पित करें। पान के बीड़े में सुपारी, लौंग, इलायची, और कत्था अवश्य रखें। आप इसमें थोड़ा सा केसर और गुड़ भी मिला सकते हैं। भगवान हनुमान के समक्ष एक सरसों का तेल का दीपक और एक घी का दीपक जलाएं। दीपक को लाल कपड़े या फूलों से सजाएं। दीपक जलाने के बाद वहीं बैठकर हनुमान जी का ध्यान करते हुए बजरंग बाण का पाठ करें। पाठ करते समय ध्यान केंद्रित करें और भक्ति भाव रखें।

समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए

हनुमान जयंती, भगवान हनुमान का जन्मदिन, उनके भक्तों के लिए अत्यंत शुभ और महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। इस दिन भक्तगण भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना कर उनकी कृपा प्राप्त करते हैं और जीवन की विभिन्न समस्याओं से मुक्ति पाने का प्रयास करते हैं। यहां हनुमान जयंती पर जीवन की तमाम समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं। हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर जाकर भगवान हनुमान के दर्शन अवश्य करें। मंदिर में प्रवेश करते समय श्रीराम और हनुमान जी के नाम का जप करें। भगवान हनुमान की प्रतिमा के समक्ष घी या तेल का दीपक जलाएं। धूप, फूल, फल और मिठाई अर्पित करें।

Advertisement

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए

कुंडली में शनि दोष होने पर हनुमान जयंती के दिन सुंदरकांड का पाठ करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है। शनि ग्रह को कर्मफलदाता और न्याय का देवता माना जाता है। जब शनि ग्रह किसी व्यक्ति की कुंडली में अशुभ स्थिति में होता है, तो उसे शनि दोष का सामना करना पड़ता है। हनुमान जी को शनि देव का प्रिय भक्त माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से शनि दोष के दुष्प्रभाव कम होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। हनुमान जयंती भगवान हनुमान का जन्मदिन है और यह दिन उनकी पूजा-अर्चना के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है। इसलिए, यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है, तो हनुमान जयंती के दिन सुंदरकांड का पाठ करना अत्यंत लाभकारी होगा।

मनोकामना पूरी करने के लिए

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल या घी में सिंदूर मिलाकर लगाने से वे प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। चमेली का तेल और सिंदूर दोनों ही भगवान हनुमान को प्रिय हैं। चमेली का तेल सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है और यह मन को शांत करता है। सिंदूर भगवान हनुमान का प्रिय रंग है और यह ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है। इसलिए, हनुमान जयंती के दिन इन दोनों का मिश्रण हनुमान जी को अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। लेप लगाते समय ध्यान केंद्रित करें और भक्ति भाव रखें। लेप लगाने के बाद भगवान हनुमान से अपनी मनोकामना व्यक्त करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement