For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गंदे कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी के लिए रोजाना सोने से पहले करें ये काम: Bad Cholesterol Remedy

09:00 AM Jun 26, 2024 IST | Ayushi Jain
गंदे कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी के लिए रोजाना सोने से पहले करें ये काम  bad cholesterol remedy
Bad Cholesterol Remedy
Advertisement

Bad Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल, रक्त में पाया जाने वाला एक चिकना पदार्थ, दो प्रकार का होता है, अच्छा (HDL) और खराब (LDL)। LDL, जिसे "खराब कोलेस्ट्रॉल" के नाम से जाना जाता है, रक्त वाहिकाओं में जमा होकर उन्हें संकुचित कर सकता है, जिससे हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
रोजाना कुछ चीजों को करने से LDL को कम करने और HDL को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन चीजों को करने के दौरान, मांसपेशियां ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करती हैं, जिससे LDL स्तर कम होता है। इसके साथ ही, ये HDL के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो LDL को "साफ" करने और शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) वयस्कों को प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि या 75 मिनट उच्च-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि करने की सलाह देता है। साथ ही, मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो दिन शक्ति प्रशिक्षण भी शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की रोजाना क्या काम करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल को हटा सकते हैं।

Also read: रोजाना करें ये दमदार आसन, नहीं रहेगी बॉडी पर चर्बी की टेंशन: Yoga For Weight Loss

Advertisement

व्यायाम करें

रोजाना रात को थोड़ा व्यायाम करना, जैसे कि चलना, जॉगिंग, या योग, आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। व्यायाम से न केवल आपकी शारीरिक कार्यक्षमता बढ़ती है, बल्कि यह आपके दिल को भी मजबूत बनाता है। रात के समय हल्का व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार सुधरता है और अनावश्यक वसा को जलाने में मदद मिलती है, जो कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अंडे खाएं

अंडे खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अंडों में उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। रात को एक अंडा खाने से न केवल आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी सुधरता है, जिससे अनावश्यक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। आप अंडे को विभिन्न तरीकों से खा सकते हैं, जैसे कि उबला हुआ अंडा, ऑमलेट या फिर अंडे के साथ सब्जी या सलाद मिलाकर।

Advertisement

गार्लिक का सेवन करें

गार्लिक, या लहसुन, में विशेष तरह के आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अत्यंत प्रभावी माने जाते हैं। लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। रोजाना रात को गार्लिक का सेवन करने से आपके शरीर को इन फायदों का लाभ मिल सकता है। आप गार्लिक की चाय बना सकते हैं, जिसमें थोड़ा शहद मिलाकर पी सकते हैं, या फिर इसे अपनी सब्जियों में शामिल कर सकते हैं।

हरे पत्ते खाएं

हरे पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है, जो न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार होते हैं। पालक, मेथी, सरसों, और धनिया जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकती है और उसे शरीर से बाहर निकालने में सहायक होती है। रोजाना रात को हरे पत्तों का सलाद या सब्जी खाने से आप अपने आहार में आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके हृदय स्वास्थ्य को मजबूती मिलती है।

Advertisement

गरम पानी पिएं

रोजाना रात को सोने से पहले गरम पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है, खासकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए। गरम पानी आपके पाचन तंत्र को सक्रिय करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा, गरम पानी में नींबू या शहद मिलाकर पीने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, जबकि शहद में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement