For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या बच्चा हो जाने से पति-पत्नी के बीच हो जाता है प्यार कम? जानिए क्यों और कैसे लाएं दोबारा वो प्यार: Married Life After Baby

03:30 PM Jun 17, 2024 IST | Nikki Mishra
क्या बच्चा हो जाने से पति पत्नी के बीच हो जाता है प्यार कम  जानिए क्यों और कैसे लाएं दोबारा वो प्यार  married life after baby
Married Life After Baby
Advertisement

Married Life After Baby: शादी के बाद बच्चा हो जाए, तो पति-पत्नी के बीच अक्सर मतभेद रहता है। ऐसा अक्सर लोग समझ बैठते हैं, इसलिए कई कपल्स बच्चा करने से भी कतराते हैं। वैसे इस बात में कुछ प्रतिशत सच्चाई भी है। दरअसल, जब बच्चा हो जाता है, तो महिलाओं को कई तरह की तकलीफ और लाइफस्टाइल बदल जाती है, जिसकी वजह से पति को उन्हें समझने में कठिनाई होती है। वहीं, पति का व्यवहार में कई बार उनके हिसाब से नहीं रहता है, जिसकी वजह से रिश्ते में थोड़ी सी खटास आने लगती है। आइए जानते हैं बच्चा हो जाने के बाद क्यों प्यार होने लगता है कम?

Also read: बॉडी लैंग्वेज से जान मनुष्य का व्यवहार

बच्चे के जन्म के बाद महिलाएं काफी ज्यादा बिजी हो जाती हैं, जिसकी वजह से उनके पास खुद के लिए समय नहीं बचता है। वहीं, इस स्थिति में ने घर के लोगों का भी ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिसकी वजह से कई बार पार्टनर उनकी मुश्किलों को समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि कुछ समय के लिए बच्चे को घर के अन्य सदस्यों के पास कुछ समय के लिए छोड़कर उनके साथ समय बिताएं।

Advertisement

Married Life After Baby
There is a lack of love and affection for each other

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से उनका मूड सही नहीं रहता है। ऐसे में जब भी पति उनके पास कुछ प्यार से बात करने आता है, तो वे चिड़चिड़ी हो जाती हैं। ऐसे में रिश्ता थोड़ा बिगड़ने लगता है। क्योंकि पार्टनर को इस समय समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने पार्टनर के मूड को समझें और फिर उनके साथ कुछ अलग से समय बिताएं। साथ ही उनकी थकान को कम करने की कोशिश करें।

Less Sleep
Less Sleep

जन्म के लगभग 3 सालों तक बच्चा रातभर माता-पिता की नींद खराब करता है, जिसकी वजह से वे काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं। उनका सिर हमेशा दर्द करता रहता है। इसके अलावा कई तरह की परेशानी होने लगती है, जिसकी वजह से उनके आपस का रिश्ता भी खराब होने लगता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप एक-दूसरे के साथ मिलकर रहें। छोटी-छोटी बातों पर झुंझलाहट या गुस्सा करने के बजाय नींद पूरी करने के लिए एक-दूसरे की मदद करें।

Advertisement

कई बार बच्चे की जिम्मेदारी सिर्फ मां पर रह जाती है, जिसकी वजह से महिला काफी झुंझला जाती है। सपोर्ट न मिलने की वजह से महिलाएं चिड़चिड़ी हो जाती हैं। वहीं, अगर किसी तरह की गड़बड़ी हो जाए, तो लोग उन्हें कोसने आ जाते हैं। ऐसे में रिश्ता खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि किसी एक पर जिम्मेदारी न थोपें, आपस में मिलकर जिम्मेदारियों को बांटे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement