For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डोलो 650 (Dolo 650 in Hindi) : उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

02:30 PM Jun 29, 2023 IST | Nikki Mishra
डोलो 650  dolo 650 in hindi    उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Dolo 650 Uses
Advertisement

Dolo 650 Uses : डोलो 650 एक ऐसी दवा है, जो डॉक्टर की सलाह पर ली जाती है। अधिकतर डॉक्टर्स बुखार से राहत दिलाने के लिए डोलो 650 जैसी दवा लेने की सलाह लेने के लिए कहते हैं। यह टैबलेट शरीर में उन केमिकल मैसेंजर को निकलने से रोकता है, जिससे आपको दर्द और बुखार की समस्या होती है। इसके अलावा डोलो 650 का प्रयोग सिरदर्द, माइग्रेन, दांत में दर्द, गले में खराश, पीरियड्स में होने वाले दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस और कॉमन कोल्ड की स्थिति में दी जा सकती है।

बता दें कि डोलो 650 टैबलेट कोरोना महामारी के दौरान डॉक्टरों के द्वारा दी जाने वाली दवाओं में से एक रही है। ध्यान रहे कि इस दवा को बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं लेना चाहिए। इसे आप डॉक्टर के उचित परामर्श से अकेले या फिर किसी अन्य दवाओं के साथ ले सकते हैं। वहीं, अधिकतर डॉक्टर्स डोलो 650 को 24 घंटे में चार से अधिक खुराक न लेने की सलाह देते हैं। इस दवाओं के डोज के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतराल होना जरूरी है। लेकिन डॉक्टर द्वारा बताए गए अंतराल से पहले न लें, इससे आपकी स्थिति बिगड़ सकती है। आइए विस्तार इस लेख में डोलो 650 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के जवाब-

डोलो 650 किस समस्या में काम आती है?

Female,Doctor,Talking,To,Patient.doctor,And,Patient,Discussing,Something,While
Dolo 650 tablets

दर्द से दिलाए राहत

डोलो 650 टैबलेट एक सामान्य दर्द निवारक दवा यानी पेनकिलर की तरह कार्य कर सकता है। इसका व्यापक रूप से इस्तेमाल होता है। अगर आप इसका सही परामर्श और तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं, तो इससे नुकसान होने की संभावना कम होती है। कभी भी बिना डॉक्टरी सलाह के डोलो 650 का सेवन न करें। जरूरत से अधिक या फिल लंबे समय तक इसका खुराक आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे बदन दर्द, दांत दर्द, माइग्रेन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सिर दर्द से राहत मिल सकता है।

Advertisement

बुखार का करे इलाज

शरीर के उच्च तापमान यानी बुखार को कम करने के लिए आप डोलो 650 टैबलेट का सेवन डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं। यह शरीर से कुछ ऐसे केमिकल को रिलीज करने से रोकता है, जिससे बुखार या फिर शरीर का तापमान बढ़ता है। बुखार या फिर शरीर की अन्य परेशानी होने पर इसका सेवन डॉक्टर की परामर्श से लें। डॉक्टरी सलाह के बिना इसका उपयोग बिल्कुल न करें।

Fever
Fever

डोलो 650 के क्या हैं दुष्प्रभाव- Dolo 650 Side effects in Hindi

Read more: कॉम्बिफ्लेम टैबलेट के साइड इफेक्ट्स | मेफ्टाल-स्पास टैबलेट के साइड इफेक्ट्स

Advertisement

डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। अगर आप डॉक्टर की सलाह पर सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इससे साइड-इफेक्ट होने की संभावना कम होती है। हालांकि, अगर इसे लेने के बाद आपको किसी तरह का दुष्प्रभाव महसूस हो रहा है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। डॉक्टर द्वारा बताए गए दवाओं और रुटीन को फॉलो करके इसके दुष्प्रभाव को अपने आप कम किया जा सकता है। हालांकि, इसका दुष्प्रभाव लंबे समय से देखने को मिल रहा है या फिर आपके लक्षणों में बढ़ोतरी हो रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। इसके दुष्प्रभाव के निम्न लक्षण हो सकते हैं, जैसे-

Vomiting
Vomiting
  • उल्टी जैसा होना
  • पेट में दर्द
  • मितली आना
  • स्किन पर लाल चकत्ते
  • खुजली
  • मुंह में छाले, इत्यादि नजर आ सकते हैं।

कैसे करें डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल- Dolo 650 uses in Hindi

Read more: मैनफोर्स टैबलेट का उपयोग | पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग

Advertisement

डोलो का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना होता है। इस दवा में पैरासिटामोल एक्टिव तत्व के रूप में होता है। यह मार्केट में आमतौर पर आपको टैबलेट के रूप में मिलती है। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाना खाने के बाद या फिर खाना खाते समय लेने की सलाह देते हैं। इसे शरीर में तेजी से घोलने के लिए मुंह में रखकर चबाएं या फिर जीभ पर खुद से खुलने दें। इसके बाद पानी के साथ इसे निगल लें। बता दें कि किसी भी दवा का अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं, तो चबाने वाली गोलियों को अच्छे से चबाकर ही निगलना चाहिए। इससे बेहतर रिजल्ट मिलेगा। इस तरह दवा को निकलने से दवा शरीर में अच्छे से काम करता है। इसके साथ ही दवाओं को टुकड़ों में तोड़ने से पहले इसके स्कोरलाइन को देखें और फिर उसी हिस्से पर दवा को तोड़ें। हालांकि, अधिकतर डॉक्टर डोलो जैसी दवाओं को तोड़ने की सलाह नहीं देते हैं।

Dolo 650 mg
Dolo 650 mg

वहीं, अगर आप पानी में घोलकर दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो इसे पानी में डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर जब यह अच्छी तरह से घुल जाए, तो इसका सेवन करें। अगर आपका बुखार तीन दिन से अधिक समय से है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। वहीं वयस्क लोगों को इसका सेवन 10 दिनों से अधिक समय तक नहीं करना चाहिए। वहीं, बच्चों को 5 दिन से अधिक यह दवा नहीं देनी चाहिए। दवा लेने के बाद अगर आपको सिरदर्द या मतली, उल्टी के साथ जैसा महसूस हो रहा है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर की मदद लें।

क्या शराब के साथ डोलो 650 टैबलेट ले सकते हैं?

अगर आप डोलो 650 टैबलेट ले रहे हैं, तो इस दौरान शराब पीने से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। यह सुरक्षित होता है। हालांकि, शराब किसी भी स्थिति में शरीर के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे में अपनी समझदारी से ही शराब पिएं। हालांकि, जिन लोगों को लिवर की समस्याएं या फिर क्रोनिक अल्कोहोलिक डिजीज है, उन्हें डोलो और शराब का एक साथ सेवन करने से परेशानी हो सकती है। इससे लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए किसी भी स्थिति में बिना डॉक्टर के इस दवा का सेवन न करें।

डोलो टैबलेट बुखार या फिर शरीर में होने वाले दर्द की स्थिति में ली जा सकती है। लेकिन इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। कुछ लोग बिना डॉक्टरी परामर्श के इस टैबलेट का सेवन कर लेते हैं, जिससे दुष्प्रभाव होने का खतरा रहता है।

डोलो 650 एमजी टैबलेट स्टोर करने का तरीका

डोलो 650 को हमेशा कमरे के तापमान में स्टोर करने की जरूरत होती है। इसे धूप के संपर्क या फिर नमी वाले स्थान से बचाकर रखने की जरूरत होती है। ध्यान रखें कि डोलो को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगहों पर न रखें, इससे इसमें नमी आ सकती है। इससे इसका प्रभाव कम हो जाता है।

दवाइयों का अधिक सेवन
Medicines

ध्यान रहे कि मार्केट में डोलो 650 के कई अलग-अलग ब्रांड हैं, इन सभी ब्रांड में दवाओं को स्टोर करने का तरीका अलग-अलग बताया गया है। ऐसे में डोलो खरीदते समय इसके दिशा-निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें। वहीं, डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही बच्चों की पहुंच से दूर इसे स्टोर करके रखें। टैबलेट इस्तेमाल न होने पर इसे टायलेट या फिर सीवेज में न फेंके। अगर यह टैबलेट एक्पायर हो चुकी है, तो इस स्थिति में इसका प्रयोग न करें। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या डोलो 650 टैबलेट का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ठीक है?

हां, प्रेग्नेंसी में डोलो टैबलेट लेना सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना लेना बहुत ही जरूरी है। बिना डॉक्टरी परामर्श के प्रेग्नेंसी में किसी भी दवा का सेवन करना उचित नहीं माना जाता है। डोलो का सेवन करने से प्रेग्नेंसी की स्थिति में इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

क्या डोलो 650 टैबलेट का ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

हां, ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए डोलो टैबलेट सही और सुरक्षित हो सकता है, लेकिन इसकी खुराक बिना डॉक्टरी सलाह के न लेना ही आपके लिए बेहतर है। 

डोलो 650 टैबलेट का लिवर पर क्या पड़ता है असर?

लिवर की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए डोला का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपको इस दवा के सेवन के बाद किसी तरह की परेशानी महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। साथ ही इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से अपनी समस्या के बारे में बात जरूर करें। 

डोलो 650 टैबलेट का किडनी पर क्या पड़ता है असर?

डोलो का किडनी पर बुरा असर पड़ने की संभावना कम होती है, क्योंकि इसके साइड-इफेक्ट्स न के बराबर होते हैं। हालांकि, अगर आपको किडनी से जुड़ी परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 

क्या हार्ट पर डोलो 650 टैबलेट का असर पड़ता है?

हार्ट रोगियों के लिए डोलो कुछ हद तक सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, अगर आप किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर की उचित सलाह और निगरानी पर ही हार्ट डिजीज में इसका सेवन करें। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो हार्ट रोगियों के लिए इसके नुकसान कम देखने को मिले हैं।

क्या गाड़ी चलाने के दौरान डोलो 650 टैबलेट ले सकते हैं?

ड्राइविंग या फिर किसी भी मशीन के उपयोग के दौरान डोलो का सेवन करने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। इससे आपके शरीर की क्षमताओं पर कोई असर नहीं पड़ता है। 

डोलो की क्या है कीमत?

अलग-अलग ब्रांड में डोलो टैबलेट की कीमत अलग-अलग है। ऐसे में इसकी कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस ब्रांड का डोलो टैबलेट ले रहे हैं। उदाहरण के लिए अगर आप पी 650 टैबलेट ले रहे हैं, तो यह आपको 1.90 रुपये में 1 टैबलेट मिलती है। वहीं, पैसिमोल 650 टैबलेट ले रहे हैं, तो यह आपको मार्केट में 1.73 रुपये में 1 टैबलेट मिल सकती है।

डोलो की अन्य वैकल्पिक ब्रांड कौन से हैं?

डोलो 650 टैबलेट - ₹1.93/Tablet
Calpol 650 + Tablet- ₹1.71/tablet
पी 650 टैबलेट - ₹1.9/tablet
पायरीजेसिक 650 टैबलेट - ₹1.73/tablet
पैसिमोल 650 टैबलेट - ₹1.73/tablet
Advertisement
Tags :
Advertisement