For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपने गार्डन में सब्जियां उगाते समय ना करें ये गलतियां: Gardening Mistakes

05:30 PM Jun 29, 2024 IST | Swati Kumari
अपने गार्डन में सब्जियां उगाते समय ना करें ये गलतियां  gardening mistakes
Gardening Mistakes
Advertisement

Gardening Mistakes : घर पर उगाई गई सब्जियों से खाना बनाने का मजा ही कुछ और होता है। यह सब्जियां न सिर्फ ऑर्गेनिक होती है, बल्कि आपका काफी बचत भी करवाती हैं। घर के गार्डन में सब्जियां उगाना बेहद आसान है। वैसे कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके गार्डन में सब्जियां अच्छी तरह से नहीं फलती-फूलती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिनका पता लगाया जा सकता है। आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको गार्डनिंग के दौरान नहीं करना चाहिए।

Also read: टेंशन फ्री होकर जाएं हॉलिडे मनाने, इन 6 तरीकों से कभी नहीं सूखेंगे आपके पौधे

Gardening Mistakes
Seeds

अगर आप प्लाटिंग के लिए सस्ता बीज लेते हैं, तो अक्सर वह खराब ही निकलते हैं, क्योंकि पौधों के लिए जो बीज आते हैं, वह थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन उनकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है, जिससे पौधे आसानी से गार्डन में लग जाते हैं।

Advertisement

कई बार लोग पौधों में सुबह-शाम पानी दे रहे होते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। जब गमले में ऊपर की मिट्टी सूख जाए तो उसमें पानी डालें। अगर ऊपर की मिट्टी गीली रहे तो पानी ना डालें। इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें कि मिट्टी बहुत ज्यादा ना सूख जाए, वरना वह नीचे तक सूख चुकी होगी और जड़ों को दिक्कत होगी।

Vegetables
Gardening Mistakes - Vegetables

गार्डन में सब्जियां लगाने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सब्जियों का चुनाव सिर्फ सीजन के हिसाब से नहीं करना है, बल्कि ये भी ध्यान रखना है कि आप क्या सब्जी उगा रहे हैं। यदि आप कीचन गार्डन में सब्जियां उगा रहे हैं तो ऐसी सब्जियों का चुनाव करें जो कम जगह में आसानी से उग जाती है। आप टमाटर, मिर्च, पालक, बीन्स, धनिया, बैंगन, पुदीना जैसी सब्जियां लगाएं।

Advertisement

Plant pot
Plant pot

पौधों के लिए मिट्टी बनाने के बाद सही गमले का चुनाव करना भी जरूरी होता है, क्योंकि कई लोग बड़े पौधों के लिए छोटा गमला का इस्तेमाल करते हैं, जिससे पौधा अच्छी तरह से फल-फूल नहीं पाता है। यदि आप धनिया, पालक, लहसुन, प्याज, चौलाई, पुदीना जैसे छोटे पौधे लगा रहे हैं, तो गमला कम से कम 6-8 इंच गहरा होना चाहिए जबकि टमाटर, गोभी, गाजर, मूली जैसी सब्जियो के लिए 12 इंच चौड़ा गमला लें।

Sunlight
Sunlight

अगर आप किचन गार्डनिंग के बारे में सोच रहे हैं, तो पौधों को धूप लगाने के बारे में भी एक बार विचार करें, क्योंकि गार्डनिंग के लिए पौधों पर धूप आना बहुत जरूरी है। धूप की वजह से ही पौधे जल्दी बड़े होते हैं और बिना धूप की वजह से वह मुरझाने लगते हैं। इसलिए आप जहां भी सब्जियां उगा रहे हैं, वहां धूप अच्छी तरह से आना चाहिए, तभी आपके पौधे टिक पाएंगे।

Advertisement

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह गार्डन में पौधा लगाने के बाद उसकी देखभाल करना भूल जाते हैं, जिस वजह से पौधा धीरे-धीरे मुरझाने लगता है। ऐसे में जब भी आप पौधा लगाएं, तब समय-समय पर उनकी जांच करते रहे, ताकि आपको इस बात का पता चले कि आपके पौधे को कहीं पानी या फिर किसी खाद की जरूरत तो नहीं है।

Advertisement
Tags :
Advertisement