For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी मेंटल हेल्थ के साथ ना करें खिलवाड़, इस तरह बनाएं नकारात्मक विचारों से दूरी: Mental Health Advice

07:00 AM Jun 06, 2024 IST | Taruna Bhatt
अपनी मेंटल हेल्थ के साथ ना करें खिलवाड़  इस तरह बनाएं नकारात्मक विचारों से दूरी  mental health advice
Mental Health Advice
Advertisement

Mental Health Advice: मन में आ रहे नकारात्मक विचारों को हटाने के लिए सबसे ज़रुरी है, इन विचारों की तह तक जाना. ये जानने की कोशिश करें कि ऐसे विचार आपको क्यों और कब आते हैं । इसके बाद इन्हें बदलने या कम-से-कम इनका असर कम करने के लिए सही तरीक़ों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से अब घबराहट, तनाव, डिप्रेशन, और अपने गिरते हुए आत्मविश्वास का हल आसानी से ढूंढ सकती हैं। याद रखें कि हमारी भावनाएं, सोच, और व्यवहार एक दूसरे से जुड़े हैं, और इसलिए हमारे विचार हमारी हरक़तों पर सीधा असर डालते हैं। नकारात्मक विचारों से दूरी बनाए रखने के लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना होगा। वो विचार आपको बार बार परेशान करते हैं और आपके दिमाग से निकल ही नहीं पाते हैं, उनसे छुटकारा पाना बेहद आसान है। बस इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी।

चलिए बताते हैं आपको एक सकारात्मक जीवन जीने की 3 आसान कलाएं

Advertisement

Mental Health Advice
Be active

एक्सरसाइज़ को अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में शामिल करने से आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर अच्छा असर पड़ता है । ऐसा करने का सबसे बड़ा फ़ायदा है कि आपकी अंदरुनी परेशानियां और तनाव कम हो जाता है । इसका मतलब यह नहीं है कि आपको रोज़ जिम जाना ही चाहिए । सिर्फ़ अपने घर के आस-पास कुछ समय तक रोज़ चलने से भी आपको तुरंत असर देखने को मिलेगा ।

 strengths
Focus on your strengths

हर इंसान की कोई न कोई कमजोरी और ताकत जरूर होती है। हमेशा अपनी ताकत पर भरोसा रखें और कोशिश करें अपनी कमज़ोरियों को ताकत में बदलें। इस तरह अपने आप को पहचानें। इसके लिये आपको बस अपने प्रति अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाए रखना है। आपने जीवन में क्या क्या उप्लभ्धियाँ हासिल की हैं उन पर एक नज़र भर डालने से ही आपको काफी सकारात्मक ऊर्जा महसूस होगी। ऐसे लोगों के साथ अपना समय बिताने की कोशिश करें जो आपको सकारात्मक जीवन जीने की ताकत देते हैं। अपनी असफलताओं को अपनाना भी सीखें और उनसे कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करें।

Advertisement

Say goodbye to stress

अपनी पसंद का काम करने पर आपको जो सुकून और राहत मिलती है उसकी कोई बराबरी नहीं। जब कभी आपके मन में नकारात्मक विचार आने लगे। सबसे पहले अपनी पसंद के काम पर ध्यान लगाएं। बात घूमने की की हो या संगीत सुनने की जिस काम में आपका मन लगे उसे जरूर करें। एक दिन में कुछ न कुछ समय बचाकर अपना पसंदीदा काम जरूर करें। जब हमने अपने पसंद की कोई एक्टिविटी करते हैं तो हमारे अंदर सकारात्मकता पैदा होने लगती है। मन में आने वाले नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने का इससे सरल और कारगर उपाय कोई भी नहीं है।

A sweet promise

खुद से वादा करें आपको इस नकारात्मकता से बाहर आना ही होगा। इस तरह के सकारात्मक शब्दों को दिन में कई बार मन में दोहराएं। इस तरह आपके मन मस्तिष्क में सकारात्मक विचारों की तरंगे उठने लगेंगी और आप अपने अंदर एक अलग ही ताकत का अनुभव करेंगे। खुश रहें और हर वो काम करें जिसे करने से आपको बेहद ख़ुशी मिलती है साथ ही सुकून महसूस होता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement