For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चिंता नहीं मुस्तैदी के साथ जीत सकते हैं आप एग्जाम रुपी जंग: Exam Preparation Motivation

12:00 AM Feb 02, 2024 IST | Yasmeen Yasmeen
चिंता नहीं मुस्तैदी के साथ जीत सकते हैं आप एग्जाम रुपी जंग  exam preparation motivation
Exam Preparation Motivation
Advertisement

Exam Preparation Motivation: एग्जाम अब आने को तैयार हैं। सिर्फ बोर्ड ही नहीं नौंवी और ग्यारहवीं क्लास के बच्चों को भी पढ़ाई का बहुत स्ट्रेस होता हे। लेकिन आप खुद सोचें कि स्ट्रेस लेकर भी आप क्या कर लेंगे। लेकिन हां आपको रिलेक्स होने के चक्कर में लापरवाह भी नहीं हो जाना। यह समय एक स्टूडेंट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी इसी उलझन को देखते हुए एग्जाम की तैयारी में खुद को कॉन्फिडेंट रखने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं। यह आपको एग्जाम टाइम और एग्जाम के दौरान पॉजिटिव रहने में मदद करेगी।

Also read: आइए चलें घर को बना देते हैं एग्जाम फ्रेंडली: Exam Friendly Home

समय की पाबंदी

Exam Preparation Motivation
Exam Preparation Motivation- Punctuality

हम सभी लोग इंसान हैं हमसे गलतियां होती हैं। ऐसे ही एक गलती है हम सभी लोगों में कि हम समय की पाबंदी नहीं कर पाते। लेकिन एग्जाम टाइम में इस बात को दिमाग में बहुत अच्छे से बैठा लें कि आने वाली जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए आपको इस समय घड़ी की सुई के हिसाब से चलना है। आपने जो भी टाइम टेबल अपना बनाया है उसका पालन करें। एक्टिव रहें। ध्यान दें कि यह टाइम अब और कुछ करने का नहीं बस पढ़ने का है।

Advertisement

पावर नैप करेगी मदद

आपको पता है कि आपको इस समय एक अच्छी नींद लेनी है। रोज सुबह उठर नहाकर थोड़ी सी एक्सरसाइज कर खुद को रिचार्ज करें। हेल्दी और टेस्टी खाने खाएं। बहुत हैवी मील्स सही नहीं रहती। इस समय आप फिजिकली एक्टिव नहीं हैं आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। बीच-बीच में सूप और फ्रूट जूस का भी सेवन करते रहें। लेकिन अगर पढ़ते-पढ़ते बहुत थकान लगने लगे तो पावरनैप लेने का भी ध्यान रखें। ऐसा करने से आप ऊर्जावान बने रहेंगे।

मदद लें

बहुत बार ऐसा होता है कि अक्सर किसी सवाल या किसी पॉइंट को लेकर अटक जाते हैं। इस समय उस चीज से जूझे नहीं बल्कि अपने दोस्तों या टीचर या पेरेंट से मदद मांगे। अपने कॉन्सेप्ट क्लियर रखें। लेकिन ऐसा न हो कि किसी एक पॉइंट के चक्कर में आप अपना पूरा दिन उसी में निकाल दें। प्रैक्टि्स करते रहें। जो याद हो गया हो उसे भी रिवाइज करते रहें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement