For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दूध रोटी में छिपा है सेहत का खजाना, मिलते हैं गजब के फायदे: Doodh Roti Benefits

09:30 AM Jun 02, 2024 IST | Pratima Singh
दूध रोटी में छिपा है सेहत का खजाना  मिलते हैं गजब के फायदे  doodh roti benefits
Leftover Roti with Milk Benefits in Hindi
Advertisement

Doodh Roti Benefits: पहले के लोग साफी सादा और शुद्ध खाना पसंद करते थे, जिसमें दूध और रोटी भी शामिल होता है। दूध और रोटी यह दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनके बिना हमारा आहार अधूरा है। रोटी और दूध दोनों ही नियमित रूप से प्रतिदिन हमारे डाइट में शामिल होता है। अक्सर हम रोटी को सब्जी या दाल के साथ ही खाते हैं और दूध को गर्म करके सोने से पहले पी लेते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाने के कितने फायदे हैं? गर्म दूध में रोटी के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिला कर खाने का प्रचलन आज भी यूपी ,बिहार ,झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाके में बहुत प्रचलित है। वहीं, भारत के अधिकतर हिस्सों में अभी भी इसके बारे में लोग नहीं जानते। आज हम बताएंगे कि दूध और रोटी एक साथ खाने से आपके शरीर को कितने पौष्टिक तत्व मिलते हैं।

Advertisement

Roti Doodh Ke Fayde
Roti Doodh Ke Fayde

गेहूं के आटे की रोटी में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, कॉपर ,जिंक सल्फर, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दूध तो सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। कैल्शियम,आयरन, विटामिन, प्रोटीन ,और पोटैशियम से भरपूर दूध हमारे शरीर के सभी आवश्यक तत्वों की भरपाई करता है।

दिनभर के कामकाज और भागदौड़ से होने वाली थकान को दूर करने के लिए भी आप दूध रोटी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप रात में गरम-गरम दूध रोटी एक साथ खाते हैं तो आपको बहुत अच्छी नींद आती है और आप स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं। एंजायटी और तनाव दूर करने के लिए आपको इस कांबिनेशन को जरूर ट्राई करना चाहिए।

Advertisement

Roti with Milk Benefits in Hindi
Roti with Milk Benefits in Hindi

हम जानते हैं कि सभी बीमारियां हमारे पेट से ही शुरू होती हैं। कब्ज और एसिडिटी आज के टाइम पर बहुत आम बात हो चुकी है क्योंकि लोगों को सही खान-पान के लिए इतना समय नहीं मिल पाता है। दूध रोटी का सेवन पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। गैस और ब्लोटिंग की समस्या भी दूध रोटी खाने से कम होती है। पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए आप दूध रोटी का सेवन अवश्य करें। यह आपके हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है।

जैसा कि हमने आपको बताया यह दोनों ही खाद्य पदार्थ पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। अगर आप बहुत कमजोरी महसूस कर रहे हैं या आपका एनर्जी लेवल डाउन रहता है तो इसका सीधा मतलब है कि आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है। ऐसे में दूध रोटी का नियमित सेवन आपके शरीर को आवश्यक तत्व प्रदान करता है और शरीर की थकान और कमजोरी को खत्म करता है।

Advertisement

दूध रोटी में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आप काफी दूबले-पतले हैं और ऐसे में अगर आप वजन बढ़ाने में मददगार डाइट की खोज में है तो आपको दूध और रोटी का विकल्प चुनना चाहिएह। यह शरीर के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement