For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट (Doxofylline Tablet in Hindi) : उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्थमा और सांस से संबंधित परेशानियां बढ़ती जा रही है ऐसे में डॉक्सोफिलाइन टैबलेट एक कारगर दवा है। आइए इसके बारे में जानते हैं।
09:00 AM Oct 05, 2023 IST | Renuka Goswami
डॉक्सोफिलाइन टैबलेट  doxofylline tablet in hindi    उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Doxofylline Tablet
Advertisement

Doxofylline Tablet: बदलती लाइफ स्टाइल के साथ साथ प्रदूषण का असर भी अब आबादी के एक बड़े हिस्से पर दिखने लगा है। बढ़ता वायु प्रदूषण तेजी से दमा यानिकि अस्थमा की प्रोब्लम को बढ़ा रहा है, ऐसे में अगर आप भी दमा से पीड़ित हैं तो डॉक्सोफिलाइन आपके काम की एक बेहद कारगर दवाई है। डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर मिलने वाली यह दवा दमा के मरीजों के इफेक्टिव इलाज के लिए बेहद कारगर है। दमा के अलावा अन्य कई समस्याओं को भी ये ठीक कर सकती है, जिसके विषय में आप आगे विस्तार से जान सकेंगे। डॉक्टर्स जब हुई किसी पेशेंट को ये दवा रिकमेंड करते हैं, तो पहले पेशेंट की उम्र, जेंडर और मेडिकल हिस्ट्री की भी रिसर्च करते हैं। इस दवा की डोज भी इन्ही सब बातों पर निर्भर करती है।

Read More : एलेक्‍स सिरपउडिलिव 300 टैबलेट (Udiliv 300 Tablet in Hindi)

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट: Doxofylline Tablet

Doxofylline Tablet
Doxofylline Tablet

डॉक्सोफिलाइन वैसे तो दमा के इलाज में प्रयोग की जाने वाली एक कमाल की दवाई है, लेकिन कई बार लोगों को इनके दुष्प्रभावों का भी सामना करना पड़ता है। इस दवा के ढंग से इस्तेमाल न करने पर कई साधारण समस्या जैसे पेट में खराबी, बेचैनी आदि का भी सामना करना पड़ सकता है। हालांकि डॉक्सोफिलाइन के इन ड्रॉबैक्स से बेहद कम समय में कोई भी उबर सकता है। गर्भवती महिलाओं या फिर बेबी फीडिंग महिलाओं पर भी ये दवा ज्यादा कारगर नहीं है, इस विषय में आप विस्तार से आगे जान सकेंगे। डॉक्सोफिलाइन एक ऐसी कारगर दवा है जिसका किडनी, लिवर या हार्ट पर किसी भी प्रकार का कोई इफेक्ट नहीं होता है। साथ ही अगर आप किसी भी तरह की एलर्जी से पीड़ित हैं, यानिकि आपकी मेडिकल हिस्ट्री ने किसी एलर्जिक रिएक्शन के ट्रेस मौजूद हैं, तो डॉक्टर आपको इसकी सलाह नही देते। इसलिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि आप इस दवा का सेवन रिफ्टर की सलाह के बिना बिल्कुल भी न करें।

Advertisement

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट की रसायनिक संरचना : Doxofylline Composition in Hindi

डॉक्सोफिलाइन एक फॉस्फोडिएस्टरेज को रोकने का ब्रोन्कोडायलेटर है, जो मुख्यत : सांस तंत्र की सभी नलियों को रिलैक्स करता है। इस दवा का उपयोग अस्थमा और सीओपीडी जैसी पुरानी ब्रिथिंग प्रॉब्लम्स में कारगर है। ये एक Xanthine डेरिवेटिव है।

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट के उपयोग : Doxofylline Tablet Uses in Hindi

Doxofylline Tablet Uses
Doxofylline Tablet Uses

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट एक ऐसी कमाल की दवा है जो बेहद कम समय में अपना असर दिखाते हुए रैगर पेशेंट को उसकी समस्या से निजात दिलाती है। इस दवा से मुख्य रूप से सांस से संबंधित बीमारी दमा या फिर COPD का इलाज किया जा सकता है। आइए डिटेल में जानते हैं।

Advertisement

दमा

  • दमा यानिकि अस्थमा एक सांस सम्बन्धित बीमारी है जो कि वायुमार्ग में जलन करती है। इस प्रोब्लम में आपके लिए सांस लेना भारी हो जाता गई, इसके अलावा आप ढंग से ज्यादा भाग दौड़ वाले काम भी नहीं कर पाते हैं। अस्थमा का मुख्य कारण पॉल्यूशन है, जिसका इलाज इस दवा से आसानी से संभव है। जब आप सांस लेते हैं तो प्रत्येक सांस के साथ हवा के साथ साथ हवा में मौजूद पॉल्यूटेंट्स भी आपके नाक या मुंह से होकर आपके गले, श्वसन नली से होते हुए आपके फेफड़ों तक पहुंचती है। इन डस्ट पार्टिकल्स से आपके वायुमार्ग में सूजन हो जाती है जिससे आपको सांस लेने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इस सबसे आपको सांस लेने में दिक्कत होने पर अस्थमा अटैक का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह पर इस टैबलेट का सेवन कर सकते हैं।

सीओपीडी

  • क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज यानिकि COPD फेफड़ों से संबंधित एक ऐसा रोग है जिसमे आपको एक साथ कई समस्याओं को सामना करना पड़ता है, पर मुख्यताः इसमें सांस लेने में दिक्कत होती है। वातस्फीति जिसे अंग्रेजी में एम्फिसेमा कहते हैं और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस ऐसी दो सबसे आम और अधिक होने वाली कंडीशन हैं जिनसे क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज की शुरुआत होती है। क्रोनिक ब्रोन्काइटिस में जहां आपके ब्रोन्कियल ट्यूब्स में सूजन हो जाती है वहीं एम्फिसेमा नाम की प्रोब्लम में ब्रोन्कोइल धीरे-धीरे नष्ट होनी शुरू हो जाती है।
  • एक्सपर्ट्स की माने तो जिसे एक बार क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज ने अपनी चपेट में ले लिया, उसको पूरी तरह से ठीक करना असम्भव है। लेकिन इस दवाई के उचित उपयोग से इस दवा के लक्षणों का नियंत्रण संभव है।से आपके फेफड़ों में होने वाले नुकसान को दोबारा ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके उपचार से लक्षणों को नियंत्रित करने और आगे नुकसान को कम करने में मदद मिलती है।

Read More : एक्‍ट 4 टैबलेट: उपयोग वासो ग्रेन टैबलेट: उपयोग

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट के फायदे : Doxofylline Tablet Benefits in Hindi

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट एक ऐसी कमाल की कारगर दवाई है जिससे क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और क्रोनिक अस्थमा का इलाज संभव है। आप चाहें तो इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

Read More : ओवरैल एल टैबलेट (Ovral L Tablet in Hindi) फायदे उडिलिव 300 टैबलेट (Udiliv 300 Tablet in Hindi) फायदे

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट के साइड इफेक्ट एवं नुकसान : Doxofylline Tablet Side Effects in Hindi

Doxofylline Tablet Side Effects
Doxofylline Tablet Side Effects

अगर आप बिना किसी नुकसान के डॉक्सोफिलाइन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर के बताए अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए। कई बार गलत तरीके से, या गलत डोसेज़ से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दवा के गलत सेवन से आपको मतली आना, सिर दर्द, नींद न आना, पेट में खराबी और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। ये सभी समस्याएं आम तौर पर अधिक समय के लिए नहीं होती, और आसानी से आप इनसे उबर सकते हैं। लेकिन अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं, तो आपको एक बार डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

Read More : स्टुगेरॉन टैबलेट: नुकसान । । एक्‍ट 4 टैबलेट: नुकसान

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें: How to Take Doxofylline Tablet in Hindi

How to Take Doxofylline Tablet
  • किसी भी दवा के बेहतर उपयोग के लिए आपको उस दवा का सही तरीके से ही सेवन करना चाहिए। एक्सपर्ट्स की माने तो गलत तरीके से किसी दवा इस्तेमाल भारी पड़ सकता है। अगर आप दमा या क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर के बताए अनुसार ही डॉक्सोफिलाइन की खुराक लेनी चाहिए। यह बात ध्यान रखने वाली है कि हर पेशेंट और उसकी कंडीशन के अनुसार उस दवा का उपयोग भी किया जाना चाहिए।किसी पेशेंट की मेडिकल स्टेज, उम्र, मेडिकल हिस्ट्री, जेंडर आदि इस दवा की खुराक को निर्धारित करते हैं।
  • गर्भवती महिला, या बेबी फीडिंग महिला को इस दवा के सेवन से बचना चाहिए। उसका सेवन बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
  • गंभीर किडनी और लिवर के रोगों से ग्रसित लोगों को भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • 18 वर्ष की आयु से कम उम्र वाले बच्चों को भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • डॉक्सोफिलाइन टैबलेट आपके श्वसन तंत्र के रास्ते की सभी मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे आप आसानी से सांस ले पाएं।

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट की कीमत : Doxofylline Tablet Price

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट एक बेहद कारगर दवा है, जिससे अस्थमा और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस का इलाज संभव है। कुल 115 रुपए की 30 टैबलेट का एक पत्ता है। आप इस दवा को अपने डॉक्टर के बताए हिसाब से किसी भी मेडिकल स्टोर से ले सकते हैं।

Read More : अपराइज d3 कैप्सूल कीमत स्टुगेरॉन टैबलेट कीमत

डॉक्सोफिलाइन टैबलेट के विकल्प : Doxofylline Tablet Substitutes

  • अगर आप अस्थमा और क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस का इलाज सही ढंग से चाहते हैं तो आप बाहर से डॉक्सोफाइलिन का सेवन डॉक्टर के बताए अनुसार कर सकते हैं। लेकिन आपके पास इसके अलावा भी कई नाम है।
  • डॉक्सिफलो 650 टैबलेट SR - ₹168
  • डॉक्सोलिन 400 टैबलेट - ₹114
  • डॉक्सोरिल650 टैबलेट SR - ₹121
  • डॉक्सोवेन 400 Mg टैबलेट - ₹24
  • डोक्सोवेंट 100 Mg Syrup - ₹16
  • डॉक्सोलीन 400 टैबलेट SR - ₹48
  • डॉक्सोलिन 200 टैबलेट - ₹69
  • एस्माडॉक्स 400 टैबलेट - ₹62
  • वायरस्पो D टैबलेट - ₹105
  • एस्कोवेंट DX 650 Mg टैबलेट MR - ₹80
  • डॉक्सोपिल 400 टैबलेट - ₹18
  • Spirodin टैबलेट MR - ₹139
  • कॉडोफाइलिन 400 Syrup - ₹75
  • डोक्सिबा Syrup - ₹42
  • डॉक्सोरिल Syrup - ₹60
  • डॉक्सोरील400 टैबलेट - ₹44
  • डॉक्सोवेंट 100 Mg Injection - ₹8
  • D फाइलिन टैबलेट - ₹46
  • डॉक्सोफिन 400 Er टैबलेट - ₹30
  • वेंटोफिलिन 400 टैबलेट - ₹71

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

Doxofylline का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

Doxofylline टैबलेट अस्थमा यानिकि दमा और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है। ये एक बेहद कारगर दवा है।

क्या एक गर्भवती महिला Doxofylline का सेवन कर सकती है?

नहीं, किसी भी गर्भवती महिला को Doxofylline का सेवन नहीं करना चाहिए। यहां तक कि बेबी फीडिंग माता को भी इस दवा के सेवन से बचना चाहिए। दोनो ही कंडीशन में ये खतरनाक हो सकता है।

क्या मैं Doxofylline के सेवन के बाद कार ड्राइव कर सकता हूं?

जी, आप बिना किसी प्रोब्लम के Doxofylline के सेवन के बाद कार ड्राइव कर सकते हैं। मोटर ड्राइविंग स्किल्स पर इसका कोई प्रभाव नहीं होता है।

Doxofylline टैबलेट कैसे काम करती है?

Doxofylline टैबलेट आपके श्वसन तंत्र के रास्ते की सभी मांसपेशियों को आराम देकर रिलैक्स करती है, जिससे आप बिना किसी समस्या के सांस ले पाएं। ये एक बेहद कारगर और कमाल की दवा है।

क्या इस टैबलेट को बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए लिया जा सकता है?

नहीं, Doxofylline टैबलेट को लेने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना बेहद आवश्यक है। बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन, इस दवा को लेना आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

Doxofylline टैबलेट को कैसे लें?

Doxofylline टैबलेट का सेवन डॉक्टर के बताए निर्देशों के हिसाब से ही करना चाहिए। एक्सपर्ट्स की माने तो इस दवा की डोज आपकी उम्र, आपकी प्रोब्लम के लेवल और मेडिकल हिस्ट्री पर डिपेंड करती है। इस दवा का सेवन बिना तोड़े, या चबाए पानी के साथ निगलकर किया जाना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement