For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मनचाही ड्रैस से सजें, पर टैनिंग से बचें: Tanning Remedy

11:00 AM Apr 20, 2024 IST | Reena Yadav
मनचाही ड्रैस से सजें  पर टैनिंग से बचें  tanning remedy
Dress tanning prevention tips
Advertisement

Tanning Remedy: समर सीजन आ गया है और शार्ट ड्रेसेज भी निकल गई हैं, लेकिन उन्हें कैरी करने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपकी स्किन टैन ना होने पाए-

सनटैन सिर्फ चेहरे पर नहीं, बल्कि पैरों पर भी हो जाता है। गर्मियों के मौसम में या बाहर जाने के लिए आप हर तरह के कपड़े पहनती हैं। चेहरे पर तो आप मेकअप कर सकती हैं, लेकिन पैरों पर टैनिंग हो गई हो तो ऐसे में शॉर्ट ड्रेसेज पहनना काफी भद्दा लग सकता है। अगर आप नियमित रूप से पैरों की सफाई करेंगी तो आप टैनिंग की समस्या से आसानी से निजात पा सकती हैं।
हम आपको बता रहे हैं कि पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए आपको किन टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए और आप टैनिंग से अपने पैरों का बचाव करके उन्हें खूबसूरत कैसे बना सकती हैं।

Also read: पैरों की टैनिंग से हैं परेशान तो पार्लर के महंगे पैकेज नहीं इन घरेलू नुस्खों से पाएं इनसे छुटकारा: Feet Tanning Remedy

Advertisement

सनटैनिंग स्किन के धूप के संपर्क में आने से होने वाला एक कैमिकल रिएक्शन है। टैनिंग की वजह से स्किन का रंग काला पड़ जाता है। टैनिंग में दर्द या खुजली नहीं होती, बस टैन वाला हिस्सा काला पड़ जाता है। दरअसल अल्ट्रावॉयलेट किरणें मेलैनोसाइट्स सेल्स पर असर डालती हैं। ये मेलैनोसाइट्स, मेलानिन को पैदा करते हैं। मेलानिन से ही स्किन की रंगत तय होती है और यही स्किन को सेफ्टी कवर भी प्रदान करते हैं। अगर आपकी स्किन सीधे धूप के संपर्क में काफी देर तक रहे तो मेलानिन का बनना बढ़ जाता है। इससे स्किन की ऊपरी परत काली पड़ने लगती है। कड़ी धूप से शरीर के जिन हिस्सों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है, वह है- गर्दन के खुले हिस्से, हथेली पर पीछे की ओर, हाथों पर बाहरी तरफ और पैरों का ऊपरी हिस्सा।
ये खासतौर पर शरीर के वही हिस्से हैं, जो पूरी तरह से कपड़े पहने होने पर भी खुले रहते हैं, लेकिन टैनिंग को आसानी से नॉर्मल किया जा सकता है।

पैरों की टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए पाउडर स्क्रब में दही मिलाकर थोड़ी देर पैरों पर मलें और फिर साफ पानी से धो दें। सप्ताह में दो-तीन बार ऐसा करने से पैरों की रंगत साफ होने लगेगी और पैरों की खूबसूरती और
निखर जाएगी।

Advertisement

नहाते वक्त प्यूमिक स्टोन की मदद से पांव और एड़ियों को रगड़ कर साफ करें। इससे पैरों की डेड स्किन हट जाएगी और आपको टैनिंग से निजात
मिल जाएगी।

तेज धूप से आपके पैर झुलस जाते हैं। इससे स्किन्स डेड होकर काली पड़ जाती है। टैनिंग और डेड स्किन हटाने के लिए उस पर नींबू का टुकड़ा रगड़ें। बाद में पैरों को साफ पानी से धो दें।

Advertisement

नहाते समय पैरों पर स्क्रबिंग करना ना भूलें। इससे डेड स्किन हट जाएगी और त्वचा खुलकर सांस ले पाएगी। स्क्रबिंग की मदद से आपकी स्किन चमकदार बन जाती है।

पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए स्किन ब्लीच का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह टैन्ड स्किन आसानी से हटा कर पैरों को पहले जैसा खूबसूरत बनाता है।

आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलतीं, लेकिन इस मामले में क्या आप अपने पैरों को नजरअंदाज कर देती हैं? हमारे शरीर के अन्य खुले हिस्सों की तरह हमारे पैरों और उनके नाखूनों पर भी सूर्य की हानिकारक किरणों का उतना ही असर पड़ता है। पैरों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उन पर नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
सनस्क्रीन के इस्तेमाल की जरूरत सिर्फ चेहरे की त्वचा को ही नहीं होती, पैरों की त्वचा टैनिंग के कारण काली पड़ जाती है, इसलिए पैरों पर भी सन-स्क्रीन लगाना जरूरी होता है। खूबसूरत और टैनिंग फ्री पैर पाने के लिए पैरों पर सन-स्क्रीन जरूर लगाएं।

काले घुटने पैरों की खूबसूरती को कम कर सकते हैं। घुटनों और टखनों पर बहुत सारी मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं, जिसके कारण घुटने और टखने काले दिखने लगते हैं। पैरों को गोरा बनाने के लिए उन पर नींबू और शहद का मिश्रण लगाना चाहिए, जिससे वे गोरे और खूबसूरत दिखने लगते हैं।

1.समय-समय पर पैडिक्योर करवाते रहना चाहिए। इससे पैरों की सफाई होती रहती है। पैर खूबसूरत दिखने के साथ ही स्वस्थ भी रहते हैं। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी लें। उसमें एक कप नींबू का रस, थोड़ा सा इलायची पाउडर, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, आधा कप दूध मिला लें। अब इस घोल में 10-15 मिनट के लिए पांव डाल कर बैठ जाएं। फिर किसी माइल्ड सोप से पांव धो लें और कोई अच्छी सी फुटक्रीम लगा लें। चाहें तो फुटलोशन भी लगाया जा सकता है। इससे भी आपके पैरों को काफी लाभ होगा। बादाम का तेल, ऑलिव आयल, व्हीटजर्म ऑयल, 12 बूंदें यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल एक बोतल में मिला लें। इसे अच्छी तरह हिलाएं और किसी ठंडी व छायादार जगह पर रख दें। पैरों को साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा कर यह लोशन लगाएं।

  1. इसके अलावा पैर के वे हिस्से जो सबसे ज्यादा रगड़ महसूस करते हैं, सबसे ज्यादा खुश्क और खुरदुरे हो जाते हैं, जैसे कि पैरों के तलवे और किनारे। इन्हें मुलायम बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हल्के गर्म पानी में एक चम्मच नमक और एंटीसेप्टिक लोशन डालें और उसमें थोड़ी देर पैरों को भिगोएं। फिर अतिरिक्त रूखी और बेजान त्वचा को निकालने के लिए पैरों को स्क्रब करें। इसके लिए आप चीनी और ऑलिव ऑयल के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। पैरों को तौलिये से थपथपा कर पोंछें।
  2. इसके बाद खुश्क हिस्सों पर कोमलता से प्यूमिक स्टोन रगड़ें, ताकि कठोर, मृत त्वचा आसानी से निकल जाए। इसके बाद पैरों को पोंछ कर उस पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम या लोशन लगाएं। माह में कम-से-कम एक सप्ताह नाखूनों पर नेल पॉलिश न लगाएं।

पांव को स्वस्थ व खूबसूरत बनाए रखने के साथ ही फंगल इंफेक्शन और टैनिंग से उन्हें सुरक्षित रखने के लिए टी-ट्री पेडिक्योर भी बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रयोग किए जाने वाले टी-ट्री ऑयल युक्त उत्पाद एंटिसेप्टिक, एंटिफंगल व कीटाणुनाशक गुणों से भरपूर होते हैं, जो पैरों को एलर्जी, कॉर्न व फटने से बचाते हैं। इसके साथ ही टी-ट्री पैरों की त्वचा को जरूरी नमी भी देता है और टैनिंग को दूर करता है। सेहतमंद पैरों के लिए माह में कम-से-कम एक बार टी-ट्री पेडिक्योर जरूर करवाएं।

  1. टैनिंग से बचाव के लिए हल्‍दी का प्रयोग दही के साथ करें। एक छोटी कटोरी में दही लें। इसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को नहाने से 20 मिनट पहले टैन्‍ड त्‍वचा पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से टैनिंग की समस्‍या से निजात मिलेगी।
  2. सनटैन के उपचार में बेसन कारगर है। इसे पानी में मिलाएं और सनटैन वाली स्किन पर लेप की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए पानी की जगह इसे गुलाब जल में घोल सकते हैं। इसमें थोड़ा नींबू का रस और दही भी मिला सकते हैं। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी स्किन में प्राकृतिक चमक दिखाई देने लगेगी।
  3. कच्चा दूध या कच्चे दूध की क्रीम भी सनटैन वाली स्किन के इलाज में मददगार है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें। उसमें थोड़ा दही और नींबू का रस मिलाएं। इसे स्किन पर लगाकर अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे पानी से धो दें। आप दूध की क्रीम में थोड़ा केसर रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन इसे अच्छे से मिलाकर स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन में चमक दिखने लगेगी।
  4. नींबू कुदरती ब्लीच का काम करता है। आप सिर्फ नींबू का रस टैनिंग वाली स्किन पर लगाकर छोड़ें। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। नींबू के रस में चीनी मिलाकर भी लगा सकते हैं। चीनी अच्छी क्लिंजर होती है। इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।
  5. सनटैन हटाने में खीरे का रस भी फायदेमंद हो सकता है। इससे स्किन को ठंडक भी मिलती है। खीरे में मौजूद विटामिन सी स्किन को नमी देता है। दो चम्मच खीरे का रस लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी अच्छे से मिलाकर स्किन पर लगाएं। आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें। ताजे कटे खीरे के टुकड़े को भी स्किन पर रगड़ सकते हैं।
  6. सनटैन हटाने के लिए एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोज पैरों पर लगाएं। एक हफ्ते के भीतर ही स्किन का रंग साफ होने लगेगा। यह स्किन की सफाई और उसका पोषण भी करता है।
  7. चंदन का इस्तेमाल बहुत सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट में होता है। इसका इस्तेमाल सनटैन के ट्रीटमेंट में भी हो सकता है। चंदन और हल्दी पाउडर बराबर मात्रा में मिलाएं। थोड़ा गुलाबजल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे टैनिंग वाली स्किन पर लगाएं और तब तक लगाए रखें, जब तक पेस्ट सूख न जाए। अब इसे ताजे पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अपनाएं।
  8. पांच-छह बादाम रात भर पानी में भिगो दें। सुबह दूध के साथ इन्हें पीस लें। सोते समय इस पेस्ट को टैनिंग वाली स्किन पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर ताजे पानी से धो दें। यह स्किन को साफ करेगा, स्क्रब करेगा और स्किन टोन को टाइट करेगा। पहले 15 दिन रोजाना इस नुस्खे को अपनाएं। इसके बाद हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल करें।

काले घुटने पैरों की खूबसूरती को कम कर सकते हैं। घुटनों और टखनों पर बहुत सारी मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं, जिसके कारण घुटने और टखने काले दिखने लगते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement