For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये 5 सूप: Soups In Summer

01:30 PM Apr 01, 2024 IST | Wamika Sharma
गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये 5 सूप  soups in summer
Broccoli Soup Recipe
Advertisement

गर्मियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में लोग धूप और गर्मी से बचने के लिए सनस्क्रीन और अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन शरीर को अंदर से ठंडक देना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में लोग शरीर को ठंडक देने के लिए कोल्ड ड्रिंक, जूस और सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे मौसम में बगीचे की ताजी सब्जियों से बने सूप आपके लिए अच्छे विकल्प है। यहां हम आपको बेहतरीन सूप के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद आप जानते होंगे लेकिन कुछ के बारे में आपने अभी तक नहीं सुना होगा। तो आइए जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में ये 5 सूप कौन-से है-

Also Read: शिल्पा शेट्टी की तरह जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स: Shilpa Shetty Fitness

गज़्पाचो

Mix Vegetable Soup
Mix Vegetable Soup

यह ताजा और ठंडा सूप बगीचे की ताजी सब्जियों से भरपूर होता है। इसका स्वाद टमाटर जैसा होता है लेकिन इसमें प्याज, खीरे, मिर्च, तुलसी और लहसुन को भी मिलाया जाता है। गर्मियों के मौसम में इसे पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं।

Advertisement

कोल्ड ग्रीक योगर्ट सूप

यह सूप पश्चिमी दुनिया में ज्यादा फेमस नहीं है, यह मध्य पूर्वी देशों में अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यह 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है जिसके कारण इसे ज्यादातर लोग बनाना पसंद करते हैं। यह ठंडी दही, लहसुन, जड़ी-बूटी और खीरे से बनाया जाता है जो मलाईदार और हल्का होता है।

समर कॉर्न सूप विद फ्रेश हर्ब्‍स

Carrot-Corn Soup Recipe
Carrot-Corn Soup Recipe

इस सूप को बनाने में मक्खन, चिकन शोरबा, नमक और काली मिर्च, कॉर्न, छोटे प्याज़ और ताज़ा तुलसी सामग्री का इस्तेमाल होता है। इस सूप में जड़ी बूटियां और मसाले इसके स्वाद को बढ़ा देते हैं। इसमें इस्तेमाल हुए कॉर्न का फ्लेवर इसे लोगों का पसंदीदा सूप बनाता है।

Advertisement

कोल्ड कुकुंबर सूप

cucumber soup
cold Soup

अगर आपने पहले कभी खीरे का सैंडविच खाया है तो आपको इस सूप का टेस्ट मालूम होगा। खीरा गर्मियों के मौसम में पानी की पूर्ति करता है और शरीर को ठंडक देने का काम करता है। यह सूप प्याज, लहसुन और खीरे से मिलकर बनता है। इसमें सेब, बादाम और नीबू मिलाने से इसमें मीठा स्वाद भी होता है। इसे बनाने में 15 मिनट का समय लगता है लेकिन ध्यान रखें कि इसे ठंडा होने के बाद ही परोसे।

चिल्ड टोमेटो बेसिल सूप

Tomato soup
Tomato soup

यह सूप ताजे टमाटर और लहसुन से बनाया जाता है। जो लोग सूप को पसंद करते हैं उनका यह पसंदीदा सूपों में से एक होता है। इस मलाईदार सूप को बनाने में 40 मिनट का समय लगता है। इस सूप में ज्यादा सामग्री नहीं डलती लेकिन फिर भी यह स्वाद में बेहद अच्छा होता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement