For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नारियल पानी पीने से कुछ ही दिनों में बैली फैट होगा कम: Coconut Water for Weight Loss

07:30 AM May 11, 2024 IST | Swati Kumari
नारियल पानी पीने से कुछ ही दिनों में बैली फैट होगा कम  coconut water for weight loss
Coconut Water for Weight Loss
Advertisement

Coconut Water For Weight Loss: गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीना हमारे सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही यह हमारे शरीर में पानी की कमी भी कभी कम नहीं होने देता है। इसके अलावा आप जानते हैं कि अगर हम नारियल पानी को सही तरीके से पिया करें, तो उससे हमारा वजन भी कम हो सकता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन को कम करने में मददगार होते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि नारियल पानी के सेवन से किस तरह से हमारा वजन तेजी से कम हो सकता है।

Also read: ग्रीन एप्पल पालक स्मूदी एक महीने में करेगी वेट लॉस में मदद

Coconut Water for Weight Loss
Will not feel hungry for a long time

नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसके साथ ही यह हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे हमें भूख कम लगती है और हमारा वजन आसानी से कम हो सकता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

Advertisement

वेट लॉस जर्नी के लिए आपके फैट मेटाबॉलिज्म का दुरुस्त होना बेहद जरूरी है और नारियल पानी कुछ ऐसे यौगिक फैट मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आपका कैलोरी आसानी से बर्न होता है और इससे आपका वजन भी कम होने लगता है।

वजन कम करने के लिए आपके पेट में खाने का सही तरीके से डाइजेस्ट होना बेहद जरूरी है और नारियल पानी पाचन क्रिया को सुधारने में बेहद मदद करता है। जब आपका खाना अच्छी तरह से पचने लगता है, तो शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर में एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होता है।

Advertisement

Coconut water
Coconut water

शरीर के लिए मैग्निशियम, कैलशियम, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व जरूरी है और नारियल पानी में यह सभी चीजें मौजूद है। इनके सेवन से हमारे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जिससे हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट आसानी से बाहर निकलने लगता है।

गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज के बाद खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है और नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा सोर्स है, जो वेट लॉस में मददगार होते हैं। जब आप हाइड्रेटेड होते हैं, तो आप कमजोरी महसूस नहीं करते हैं, इसलिए एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी जरूर पिएं।

Advertisement

Coconut Water Weight Loss Drink
Coconut Water Weight Loss Drink

नारियल पानी से वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास में नारियल पानी निकाल लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच चिया सीड्स मिलाएं और तकरीबन आधे घंटे तक फूलने के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद आप इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो प्रतिदिन इस ड्रिंक को एक्सरसाइज के बाद पिया करें। इससे आपको वेट लॉस में काफी मदद मिलेगी। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी दिन में एक बार से अधिक नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे अन्य कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement