For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भिंडी का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं हैरान कर देने वाले फायदे: Okra Water Benefits

09:30 AM May 08, 2024 IST | Nidhi Goel
भिंडी का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं हैरान कर देने वाले फायदे  okra water benefits
Okra Water Benefits
Advertisement

Okra Water Benefits: क्या आपको पता है कि भिंडी का पानी आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। अक्सर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता। लेकिन यदि आप भिंडी के पानी का सेवन करते है तो उसमें प्रोटीन, फाइबनर, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। भिंडी के पानी को अपनी डाइट में शामिल कर आप कई शारीरिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यहां भिंडी के पानी के कई फायदों के बारे में बताया जा रहा है।

Also read : ऐसे बनाएं दही भिंडी: Dahi Bhindi Recipe

ब्लड शुगर रखे नियंत्रित

Okra Water Benefits
Okra Water Benefits for Blood Sugar

यदि आप भिंडी के पानी का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। और हाई ब्लड शुगर वालों के लिए तो ये काफी फायदेंमंद होता है। क्योंकि जब आपको हाई ब्लड शुगर रहने लगता है तो आपको मधुमेह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप भिंडी का पानी पिएं जिससे ब्लड शुगर पहले से नियंत्रण में रहे।

Advertisement

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के लिए आजकल हर कोई अलग-अलग तरह से चीजों को अपना रहे हैं। ऐसे में यदि भिंडी का पानी भी पीते हैं तो आपका वजन नियंत्रण में रहेगा। भिंडी के पानी में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। साथ ही ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज कर देता है। जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए मजबूत

भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का कार्य करते है। आप यदि सात दिन तक भी लगातार भिंडी का पानी पी लेते हैं। तो आपको किसी भी तरह की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

Advertisement

खराब कोलेस्ट्रॉल को करे कम

खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या हर दूसरे व्यक्ति के शरीर में देखने को मिल जाएगी। ऐसे में जरूरी है कि आप भिंडी के पानी का इस्तेमाल करें। भिंडी का पानी कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता है। साथ ही ये मलमूत्र के जरिए कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देता है। जिससे हार्ट की बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है।

पानी की कमी को करे दूर

water shortage
Eliminate water shortage

अक्सर गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है ऐसे में भिंडी का पानी शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। गर्मियों में यदि आप इसे पीते हैं तो पानी की कमी को दूर करने के साथ यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। और पेट में ठंडक बनी रहती है।

Advertisement

भिंडी का पानी बनाने का तरीका

भिंडी का पानी बनाने के लिए आप रात को भिंडी काट लें और उसे पीने वाले पानी में भिगो कर रखें। अगले दिन उसे अच्छी तरह निचोड़ लें। और स्लाइम को पानी में मिला लें और अब इस पानी को पी ले।

भिंडी का पानी पीने का सही समय

यदि आपको अपना पाचन तंत्र तेज करना है साथ ही वजन को घटाना है तो आप भिंडी के पानी को सुबह या फिर खाने से पहले पीएं। आप खाली पेट भी इसे पी सकते है। इसके भरपूर फायदों का लाभ आप उठा पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement