For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में जरूर पीएं ये टेस्टी शरबत: Drinks for Summer

05:00 PM Apr 03, 2023 IST | Mitali Jain
गर्मी के मौसम में जरूर पीएं ये टेस्टी शरबत  drinks for summer
Advertisement

Drinks For Summer: गर्मियों के मौसम में हर वक्त कुछ ना कुछ पीने की इच्छा होती है। भले ही कितना भी पानी पी लो, लेकिन फिर भी वह संतुष्टि नहीं मिल पाती है। इतना ही नहीं, कुछ लोगों को तो केवल पानी पीना काफी बोरिंग भी लगता है। यही कारण है कि इस मौसम में हम सभी तरह-तरह के शरबत बनाकर उसका सेवन करते हैं। अमूमन ये शरबत ना केवल पीने में काफी टेस्टी होते हैं, बल्कि शरीर को एक कूलिंग इफेक्ट भी देते हैं।

जब पारा बढ़ने लगता है तो ऐसे में सिर्फ पानी की मदद से शरीर के तापमान को बनाए रख पाना काफी कठिन हो जाता है। इसलिए, लोग नींबू शरबत से लेकर बेल शरबत तक कई अलग-अलग तरह के शरबत का सेवन करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही शरबत के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप गर्मियों में आसानी से बनाकर पी सकते हैं –

Drinks for Summer: खस शरबत

Drinks for Summer
Drinks for Summer-Khas Sabrbat

यह एक एमरेल्ट ग्रीन कलर का सिरप होता है, जो आपको मार्केट में बना बनाया मिल जाता है। इसे शुगर, खस एसेंस और साइट्रिक एसिड के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। यह ना केवल आपकी प्यास को बुझाता है, बल्कि आपको ठंडक भी प्रदान करता है। आप एक गिलास में थोड़ा सा खस एसेंस, ठंडा पानी और बर्फ डालकर मिक्स करें। अगर आप इसके टेस्ट को और भी अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में इसमें थोड़ा सा नींबू का रस व एक चुटकी चाट मसाला डालकर एक बार फिर से मिक्स करें। यकीन मानिए, खस के शरबत का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

Advertisement

बेल शरबत

बेल को लोग वुड एप्पल, स्टोन एप्पल या बंगाल क्विंस कहकर भी पुकारते हैं। बेल के फल से निकाले गए रस में पानी मिलाकर इसे बतौर शरबत पिया जाता है। बेल गूदेदार होती है और इसका स्वाद हल्का खट्टा होता है। चिलचिलाती धूप में बेल का शरबत आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है। ठंडा होने के अलावा यह शरीर में अवांछित बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह इम्युनिटी को भी मजबूत करता है, जिसके कारण लोग इसे पीना काफी पसंद करते हैं। बेल में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट आदि भी पाए जाते हैं।

सत्तू शरबत

भुने हुए बेसन या भुने हुए गेंहू, ज्वार और चना से बना सत्तू शरबत जितना टेस्टी होता है, उतना ही हेल्दी भी होता है। सत्तू को बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को भिगोकर, उबालकर और फिर धूप में सुखाया जाता है। इसके बाद सूखी हुई दाल को भुना जाता है और फिर इसका पाउडर तैयार किया जाता है। सत्तू शरबत में कैल्शियम, आयरन व कई मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो आपकी हेल्थ का ख्याल रखते हैं। चूंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए इसे मधुमेह रोगी भी बिना किसी परेशानी के पी सकते हैं। सत्तू शरबत आमतौर पर नमकीन होता है और इसमें एक चुटकी काला नमक और जीरा पाउडर डालकर इसके टेस्ट को और भी अधिक बढ़ाया जाता है।

Advertisement

गुलाब का शरबत

Gulaab Sharbat
Drinks for Summer-Gulaab Sharbat

यह शरबत अधिकतर लोगों का पसंदीदा है और गर्मी में अधिकतर घरों में इसे पिया ही जाता है। मार्केट में गुलाब का शरबत का सिरप आसानी से मिलता है। जिसे लोग ठंडे पानी में मिक्स करके बतौर शरबत पीते हैं।  यह शरबत बड़े पैमाने पर तुर्की में बनाया जाता है जिसमें ताज़े गुलाब की पंखुड़ियों को साइट्रिक एसिड या चीनी के साथ तैयार किया जाता है। कई लोग अपनी डिश में गुलाब का टेस्ट देने के लिए इसे हलवा और अन्य डेसर्ट में भी बतौर एसेंस इस्तेमाल करते हैं।

इमली और बेर का शरबत

यह एक ऐसा शरबत है, जो मुस्लिम देशों में काफी लोकप्रिय है और जो लोग अल्कोहल लेना पसंद नहीं करते हैं, वे इमली और बेर का शरबत पीते है। इसे रमजान के पवित्र महीने के दौरान तैयार किया जाता है। तुर्की में, इमली के शरबत को डेमीरहिंदी सेरबेटी कहा जाता है, जिसे लौंग, इलायची, ताजा अदरक, दालचीनी, शहद, और बेर आदि के साथ तैयार किया जाता है। इसका टेस्ट काफी खट्टा-मीठा होता है, जिसके कारण यह अन्य शरबत के मुकाबले काफी अलग है।

Advertisement

कोकम शरबत

Kokam Drinks
Kokam Sharbat

कोकम शरबत कोंकण क्षेत्र का एक क्लासिक कूलर है। हालांकि, अब इसे लोग देश के अलग-अलग कोने में भी पीना काफी पसंद करते हैं। यह एक मीठे और खट्टे फल कोकम से तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले फलों को पानी में भिगोया जाता है और फिर चीनी, जीरा, इलायची और काली मिर्च के साथ पकाया जाता है। गर्मियों के दौरान अक्सर लोग इसे पीते हैं। आजकल मार्केट में पैकेट में भी कोकम शरबत मिलता है। यह ना केवल आपकी प्यार बुझाता है, बल्कि आपके शरीर को निर्जलीकरण से बचाने में भी मदद करता है।

गुड़ शरबत

अधिकतर लोग गुड़ के शरबत के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन यह वास्तव में काफी टेस्टी होता है और बहुत ही कम समय में बिना किसी परेशानी के बन जाता है। गुड़ शरबत को गुड़ के पाउडर से बनाया जाता है। गर्मी के कारण जब शरीर अपनी ऊर्जा खो देता है तो गुड़ शरबत आपको फिर से एनर्जेटिक बनाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको पानी में गुड़ का पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स करना चाहिए, ताकि गुड़ पानी में अच्छी तरह घुल जाए। जब गुड़ मिक्स हो जाता है, तो पानी का रंग हल्का भूरा नजर आता है। आप इस शरबत के टेस्ट को बढ़ाने और इसमें थोड़ा खट्टापन डालने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करें। हालांकि, आप अपने टेस्ट के अनुसार इसमें नमक, चाट मसाला या जीरा पाउडर भी डाल सकते हैं। गुड़ शरबत रमजान के दौरान इफ्तार में लोग लेना पसंद करते हैं, क्योंकि यह पूरे दिन के रोजा रखने के बाद आपके शरीर के ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अन्य सिंथेटिक और मीठे सिरप से बने शरबत की तुलना में यह कहीं अधिक बेहतर विकल्प है।

Advertisement
Tags :
Advertisement