For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करती है ड्राई माउथ की परेशानी, रहें सावधान: Dry Mouth Problem

09:00 AM May 16, 2024 IST | Ankita Sharma
इन गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करती है ड्राई माउथ की परेशानी  रहें सावधान  dry mouth problem
Dry Mouth Problem
Advertisement

Dry Mouth Problem: क्या आपका मुंह बार-बार सूखता है और आपको बार-बार पानी पीना पड़ता है। अगर हां तो इसे आप सिर्फ गर्मी का असर या पानी की कमी न समझें। यह कई हेल्थ इश्यूज की ओर इशारा करता है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसा अक्सर तब होता है जब मुंह की सलाइवरी ग्लैंड ठीक तरह से काम नहीं कर पाती है। इस स्थिति को जेरोस्टोमिया कहा जाता है। आइए जानते हैं, क्या है इस परेशानी का कारण और कैसे आप पा सकते हैं इससे निजात।

Dry Mouth Problem
Drinking Water

ड्राई माउथ की प्रॉब्लम कई कारण से होती है। मुंह में सलाइवरी ग्लैंड होती है, जो लार बनाती है। इसके कारण ही मुंह अंदर से गीला रहता है। कई बार उम्र बढ़ने के कारण यह ग्लैंड ठीक से काम नहीं कर पाती है और मुंह सूखने लगता है। कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण भी यह समस्या हो सकती है। कैंसर के उपचार के दौरान दी जाने वाली थेरेपी की वजह से भी जेरोस्टोमिया हो सकता है। कई बार न्यूट्रिशन की कमी के कारण भी यह परेशानी होती है।

Advertisement

ड्राई माउथ का लक्षण सिर्फ मुंह सूखना ही नहीं है। इसके कई और लक्षण भी नजर आते हैं, जिन पर समय पर आपको ध्यान देना चाहिए। अगर मुंह सूखने के साथ आपके गले में दर्द है और आप गले तक ड्राइनेस महसूस कर रहे हैं तो यह ड्राई माउथ की समस्या है। इसी के साथ खाना चबाने में या निगलने में परेशानी, मुंह से बदबू आना और दांतों पर लिपस्टिक चिपकना  भी ड्राई माउथ के लक्षण हैं।

ड्राई माउथ की परेशानी कई बीमारियों की ओर इशारा करती है। जिनमें से एक है डायबिटीज। अगर आप लंबे समय से मुंह सूखने की परेशानी फेस कर रहे हैं तो आपनी शुगर जरूर टेस्ट करवाएं। मुंह में यीस्ट इंफेक्शन, स्ट्रोक और ऑटो इम्यून डिजीज के कारण भी ड्राई माउथ की परेशानी होती है। ड्राई माउथ एचआईवी एड्स के प्रमुख लक्षणों में शामिल है। ऐसे में इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

Advertisement

कुछ आसान तरीके अपनाकर आप ड्राई माउथ की परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं। दिन भर में भरपूर पानी पीना जरूरी है। पानी के अलावा, आप सूप, जूस और स्मूदी जैसे तरल पदार्थ भी पी सकते हैं। चीनी और कैफीन लार उत्पादन को कम कर सकते हैं। इसलिए इनका सेवन कम करें। इसकी जगह पानी, हर्बल टी और बिना चीनी वाले ड्रिंक्स पिएं। दिन में दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें और माउथवॉश का उपयोग करें। यह आपके मुंह को साफ रखने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करेगा। शुष्क हवा ड्राई माउथ की परेशानी को और बढ़ा देती है। ऐसे में घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। सबसे जरूरी है स्मोकिंग छोडना। स्मोकिंग सलाइवरी ग्लैंड को नुकसान पहुंचाती है, जिससे ड्राई माउथ की परेशानी बढ़ती है। आप जूसी कैंडी, मुनक्का, किशमिश, इलायची आदि को मुंह में रखें, इससे भी मुंह नहीं सूखता।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement