For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दियों में गीले बालों को सुखाएं ऐसे, नहीं होंगे डैमेज: Dry Wet Hair Solution

02:00 PM Jan 30, 2024 IST | Garima Shrivastava
सर्दियों में गीले बालों को सुखाएं ऐसे  नहीं होंगे डैमेज  dry wet hair solution
Dry Wet Hair Solution
Advertisement

Dry Wet Hair Solution : सर्दियों का मौसम हेल्‍थ, स्किन और बालों के लिए आइडियल माना जाता है। पौष्टिक व्‍यंजनों का आनंद लेने के अलावा इस मौसम में शरीर को भरपूर आराम दिया जाता है, जिससे स्किन और बालों की हेल्‍थ पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि सर्दी के मौसम में बालों को धोना और सुखाना अपने आप में एक बड़ी चुनौती हो सकती है। सर्दियां शुष्‍क और ठंडी होती हैं जिस वजह से बालों को सुखाना काफी मुश्किल हो जाता है। बालों को सुखाने और मैनेज करने के लिए सामान्‍यतौर पर ब्‍लोअर और ड्रायर का प्रयोग किया जाता है। ये एक आसान तरीका है बालों को सुखाने का लेकिन अधिक समय तक ड्रायर का यूज करना बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। गीले बाल नाजुक होते हैं और इनके क्षतिग्रस्‍त होने का खतरा अधिक होता है, इसलिए बालों की देखभाल के लिए सही तकनीक अपनाना महत्‍वपूर्ण हो जाता है। सर्दी के मौसम में गीले बालों को कैसे सुरक्षित ढंग से सुखाया जाए जिससे बाल डैमेज न हों और आसानी से सूख भी जाएं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : शादी सीज़न में 10 मिनट में बनाएं ये ब्रेड हेयर स्टाइल्स

तौलिया का करें इस्‍तेमाल

Dry Wet Hair Solution
use towel

बालों को सुखाने के लिए सूखे तौलिए का उपयोग अधिक सुविधाजनक माना जाता है। लेकिन बालों को सुखाने के लिए तौलिए को तेजी से बालों पर न रगड़ें। गीले बाल नाजुक होते हैं तेजी से रगड़ने के कारण बाल अधिक टूटते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं। बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइ‍बर और कॉटन के तौलिए का प्रयोग किया जा सकता है। ये बालों को नुकसान पहुंचाए बिना जल्‍दी सुखाते हैं।

Advertisement

चौड़े ब्रश का यूज

सामान्‍यतौर पर गीले बालों को कॉम्‍ब नहीं करना चाहिए। किसी कारणवश यदि बालों को कॉम्‍ब करना पड़ जाए तो आप मोटे या चौड़े ब्रसल्‍स वाले कॉम्‍ब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल कम टूटते हैं और आसानी से गांठें भी खुल जाती हैं। बालों को सुलझाने से पहले हेयर सिरम अप्‍लाई करना न भूलें।

नेचुरल तरीके से सुखाएं

बाल बेहद नाजुक होते हैं। बालों को सुखाने के लिए नियमित रूप से ड्रायर या स्‍ट्रेंटनर का प्रयोग उन्‍हें डैमेज कर सकता है। जहां तक हो सके बालों को नेचुरल तरीके से ही सूखने दें। बाल धोने के बाद कुछ देर के लिए धूप में बैठ जाए ताकि बालों का पानी सूख जाए। इसके अलावा रूम हीटर या ब्‍लोअर के सामने भी कुछ देर बैठा जा सकता है।

Advertisement

लो हीट सेटिंग

low heat setting
low heat setting

यदि आपको कहीं जाना है या किसी ओकेजन के लिए जल्‍दी तैयार होना है तो आप बालों को लो हीट सेटिंग के साथ ड्रायर का प्रयोग कर सकते हैं। ब्‍लो ड्रायर में कई तरह की सेटिंग्‍स होती है। बालों को डैमेज से बचाने के लिए लो सेटिंग का चुनाव किया जा सकता है। ड्रायर का इस्‍तेमाल करने से पहले बालों पर सीरम लगाना न भूलें।

मॉइस्‍चराइज करें

यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल कम समय में बिना डैमेज के सूख जाएं तो बाल धोते समय उन्‍हें कंडीशन करना न भूलें। आपको बता दें कि बालों में जितना अधिक मॉइस्चर होगा बाल उतनी जल्‍दी सूखेंगे। इसलिए बालों को शैंपू करने के बाद किसी अच्‍छी कंपनी का कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement