For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 बातों के कारण अपने ही माता-पिता से नफरत करने लगता है बच्‍चा: Parenting Mistakes

12:30 PM Apr 24, 2024 IST | Swati Kumari
इन 5 बातों के कारण अपने ही माता पिता से नफरत करने लगता है बच्‍चा  parenting mistakes
Parenting Mistakes
Advertisement

Parenting Mistakes: बच्चों का मन बहुत ही कोमल होता है। माता-पिता की छोटी-छोटी बात को वह अपने दिल से लगा बैठते हैं। कई बार ऐसा होता है की मां-बाप के कुछ आदतों के कारण बच्चे उनसे नफरत करने लगते हैं। ऐसे में माता-पिता को हर बात बोलने और करने से पहले अपने बच्चों के मनोस्थिति के बारे में सोचना चाहिए, ताकि उनपर कोई गलत प्रभाव न पड़े। आज हम आपको कुछ ऐसे माता-पिता की आदतों के बारे में बताने वाले हैं, जिस वजह से बच्चे उनसे दूर होने के साथ ही नफरत करने लगते हैं।

Also read: दोस्त बनाने में ऐसे करें बच्चे की मदद: Parenting Tips

माता-पिता पर बहुत प्रकार की जिम्मेदारियां होती है। उन्हें घर से लेकर बाहर के काम एक साथ देखने होते हैं। ऐसे में वह व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण अपने बच्चों पर सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाते हैं। जब बच्चा कोई शिकायत लेकर अपने माता-पिता के पास आता है, तो माता-पिता उसकी बात को समझने के बजाय उसे ही सजा देना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए भारी पड़ सकता है, क्योंकि बच्चे अपने मन की बात अगर आपसे छुपाने लगेंगे, तो वह जिंदगी में कुछ गलत भी कर बैठ सकते हैं। ऐसे में हमेशा उनकी बात अच्छी तरह से सुन लें और कोई भी सजा देने से पहले जल्दबाजी न करें। बच्चों के साथ शक्ति के बजाय प्रेम से व्यवहार करें।

Advertisement

Parenting Mistakes

कुछ माता-पिता ऐसे होते हैं, जिन्हें अपने बच्चों की अगर कोई बात पसंद नहीं आती है, तो वह सभी के सामने उन्हें भला-बुरा कहना शुरू कर देते हैं, जबकि बच्चे माता-पिता के इस हरकत से नाराज हो सकते हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि अपने बच्चों के अपगुण के बारे में दूसरों के सामने बात ना करें, क्योंकि आपके ऐसा करने से बच्चे आपसे नाराज हो सकते हैं।

बच्चों का मन चंचल होता है। खास तौर पर अगर वह किशोरावस्था में है, तो वह अपने मर्जी की चीजे करना चाहते हैं। ऐसे में माता-पिता उन्हें रोकने की कोशिश भी करते हैं, जिस वजह से बच्चे को यह बात बुरी लग जाती है और वह उनसे ही दूर होने लगता है। ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ सख्ती करने के बजाय उन्हें प्यार से समझाइए कि आखिरकार आप किसी बात के लिए उन्हें क्यों मना कर रहे हैं।

Advertisement

Do Shout All the Time

बच्चों पर अपने काम का फ्रस्ट्रेशन निकालना माता-पिता की सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है और उनकी इस हरकत से बच्चा दूर भी हो सकता है। कभी-कभी पेरेंट्स अपने घर और बाहर के काम के कारण काफी फ्रस्ट्रेटेड हो जाते हैं और सारा गुस्सा अपने बच्चों पर ही निकाल देते हैं, जिस वजह से बच्चा उनसे दूर होने लगता है। ऐसे में आप अपने वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच में एक संतुलन बनाकर चला करें।

scolding
Avoid scolding and hitting the child

यह बात बिल्कुल सच है कि बच्चों के जिंदगी के बारे में माता-पिता सही फैसला लेते हैं। लेकिन, बच्चों को भी आजादी देनी चाहिए, ताकि उनमें सोचने और समझने की क्षमता बढ़े। लेकिन अगर आप उनकी जिंदगी से जुड़े हर छोटे बड़े फैसले खुद लेने लगेंगे तो शायद उन्हें यह बात अच्छी नहीं लगेगी। ऐसे में बच्चों को पहले उनके फैसले खुद लेने दें। आजादी देने की वजह से वह आपसे अपनी सभी परेशानियां भी शेयर करेंगे और आप दोनों की बोर्डिंग भी सही होगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement