For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर बाल हो गए हैं रूखे सूखे तो ऐसे करें बालों की समस्या दूर: Dull and Dry Hair Care

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल फ्रिजी ना हों, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखें जैसे केमिकल प्रोडक्ट्स को बाय कहने से भी आप काफी हद तक इस समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं।
02:00 PM Oct 17, 2023 IST | Renuka Goswami
अगर बाल हो गए हैं रूखे सूखे तो ऐसे करें बालों की समस्या दूर  dull and dry hair care
Dull and Dry Hair Care
Advertisement

Dull and Dry Hair Care: दुनिया भर में कहीं ज्यादा गर्मी होती है तो कहीं ज्यादा सर्दी, लेकिन कई इलाके ऐसे भी हैं जहां बारह महीने एक अजीब सा चिपचिपाहट वाला मौसम रहता है। अगर आप भी किसी ऐसे ही क्षेत्र में रहते हैं तो निश्चित ही आपको काफी सारी हेयर प्रॉब्लम्स से गुजरना पड़ता होगा। दरअसल चिपचिपाहट वाला मौसम यानिकि ह्यूमिडिटी एक ऐसा मौसम है जिसमे आपके बाल काफी रूखे और फ्रिज़ी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप इस प्रोब्लम का हल चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िएगा। इस लेख में आप जानेंगे कि कैसे आप ह्यूमिडिटी के कारण होने वाली हेयर प्रॉब्लम्स से अपना बचाव कर सकते हैं।

Read More : आपके बालों की झड़ने की वजह कहीं हाई ब्‍लड शुगर तो नहीं, यदि है तो अपनाएं ये टिप्‍स: Hairfall Reason

सूखे बेजान हुए बालों की मरम्मत करना है, आसान फॉलो करें ये टिप्स : Dull and Dry Hair Care

क्यों होती है बालों में ये समस्या

Dull and Dry Hair Care
Dull and Dry Hair Care-Dull and Dry Hair Reason

अक्सर ह्यूमिडिटी के कारण आपको स्वेटी स्कैल्प की समस्या होती है, जिससे आपके बालों में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप आपके बाल काफी ज्यादा रूखे, डल और फ्रिजी हो जाते हैं। देखा जाए तो ये बात बड़ी पेचीदा है कि जब मौसम के कारण पूरे वातावरण में ह्यूमिडिटी यानिकि वॉटर होता है, तो भला स्कैल्प में हाइड्रेशन की कमी कैसे? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फ्रिज़ी बाल वातावरण से ह्यूमिडिटी ऐबसोर्ब करते रहते हैं जो कि बालों में हाइड्रेशन एबसॉर्ब करने वाले न्यूट्रिएंट्स की क्षमता को कम कर देता है। जबकि एक पहले से ही हाइड्रेटेड स्कैल्प में ह्यूमिडिटी के कारण ये समस्याएं नहीं होती। आइए जानते हैं आप इस समस्या से अपना बचाव कैसे कर सकते हैं?

Advertisement

कलर फिक्सर का प्रयोग

Dull and Dry Hair Care
Dull and Dry Hair Care-Uses of Colour Fixture

अगर आप अपने बालों में कलर का उपयोग करते हैं तो ह्यूमिडिटी के कारण आपको फ्रिजी, डल और रूखे बालों की समस्या होने के अधिक चांस होते हैं। ऐसे में आपको किसी अच्छे कलर फिक्सर का प्रयोग करना चाहिए। दरअसल अगर आप किसी विशेष प्रकार के नेचुरल, ऑर्गेनिक और वेगन कलर फिक्सेशन लेन शैंपू या फिर कंडीशनर का उपयोग करते हैं तो यह आपकी हेयर और स्कैल्प की पीएच बैलेंस करने में मदद करे है। साथ ही इसके प्रयोग से आपके बालों के ऊपर एक विशेष प्रकार की प्रोटेक्शन लेयर बन जाती है, जो आपको फ्रिज़ी हेयर की समस्या से बचाता है। आप अपने शैंपू की खरीदारी करते वक्त ध्यान रखें कि उसमे कैंसर फैलाने वाले पैराबेन और सल्फेट न हों।

Read More : जैकलीन फर्नांडीज जैसी जुल्फों की है चाहत तो आज ही अपना लें उनके नेचुरल नुस्खे: Jacqueliene Hair Care

Advertisement

बाल सुखाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

Hair Dry Care
Hair Dry Care

अक्सर लोग नहाने के बाद या फिर सिर धुलने के बाद जब अपने बाल सुखाते हैं तो बहुत रफ तरीके से टॉवल का इस्तेमाल करते हुए अपने बाल रगड़ते हैं। इससे भी बाल रूखे, डल और फ्रिज़ी हो सकते हैं। साथ ही ये बालों की जड़ों को भी कमजोर करता है, जिससे आपको हेयरफॉल की अधिकता हो सकती है।अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो बालों को सॉफ्ट कपड़े से आराम से सुखाना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए आप एक पुरानी कॉटन टी शर्ट बालों पर बांधकर उनका पानी सुखा सकते हैं बाद में ड्रायर का उपयोग करना भी उपयुक्त होगा।

आर्टिफिशियल छोड़ गो नेचुरल

Natural Hair Care
Natural Hair Care

अक्सर लोग केमिकल्स से संचित प्रोडक्ट्स के प्रयोग से अपने बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप ह्यूमिडिटी के कारण होने वाली हेयर प्रॉब्लम्स से बचे रहना चाहते हैं तो आपको केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नही करना चाहिए। दरअसल इस तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स में अमोनिया, एथेनोलामाइन, डाइटानोलैमाइन, और ट्राईइथैनोलामाइन मौजूद होते हैं जो आपके बालों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। आप अगर अपने बालों के लिए नेचुरल यानिकि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके बालों को हेयर प्रॉब्लम्स से बचाते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement