For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पुराने दुपट्टे को करना है रीयूज, तो बनवाएं ये फैशनेबल ड्रेस: Dupatta DIY

ऐसे में वॉर्डरोब में रखी साड़ी, लहंगा, सूट और दुपट्टे को दोबारा पहनने का मौका ही नहीं आता।
02:00 PM Mar 16, 2023 IST | Garima Shrivastava
पुराने दुपट्टे को करना है रीयूज  तो बनवाएं ये फैशनेबल ड्रेस  dupatta diy
Advertisement

Dupatta DIY: हम सभी की वॉर्डरोब में कुछ ऐसे कपड़े होते हैं जो महीनों या सालों तक यूज ही नहीं होते। कुछ कपड़ों के डिजाइन आउट ऑफ फैशन हो जाते हैं और कुछ हमें उबाऊ लगने लगते हैं। मार्केट में नया फैशन आते ही हम उसे सबसे पहले खरीदना चाहते हैं। ऐसे में वॉर्डरोब में रखी साड़ी, लहंगा, सूट और दुपट्टे को दोबारा पहनने का मौका ही नहीं आता। आमतौर पर महिलाएं अपने कपड़े जरूरतमंद लोगों में बांट देती हैं लेकिन हैवी दुपट्टे देने से हिचकिचाती हैं। हैवी दुपट्टे यदि प्रयोग में नहीं आ रहे हैं तो उसे रखने से अच्‍छा है कि उससे न्‍यू और स्‍टाइलिश ड्रेस बनवा ली जाए। आजकल मिक्‍स एंड मैच का फैशन है, आप अपने दुपट्टे को रीयूज करके मैचिंग आउटफिट बनावा स‍कती हैं। चलिए जानते हैं पुराने दुपट्टे से कौन सी स्‍टाइलिश और क्रिएटिव ड्रेसेस बनवाई जा सकती हैं।

Dupatta DIY:खूबसूरत श्रग

Dupatta DIY
Dupatta DIY Hacks

श्रग एक खूबसूरत एड-ऑन ड्रेस है जो किसी भी आउटफिट को आकर्षक और स्‍टाइलिश बना सकता है। यदि आपके पास शिफॉन या जॉर्जेट का दुपट्टा है तो आप इसका प्रयोग करके लॉन्‍ग श्रग बनवा सकती हैं। दुपट्टे से श्रग तैयार करना बेहद आसान है। फ्लोई फैब्रिक वाले कपड़े से लॉन्‍ग श्रग बनवाए जा सकते हैं, जिसे जींस या किसी स्‍कर्ट के साथ मैच किया जा सकता है। श्रग को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए इसमें डोरी का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ऐसे ही हैवी दुपट्टों से सूट के साथ कोटी स्‍टाइल श्रग बनवाया जा सकता है। जो देखने में तो यूनीक लगेंगे ही साथ ही कुर्ते के साथ दुपट्टा पहनने से झंझट से भी बचा जाएगी।

मिक्‍स एंड मैच प्‍लाजो

Dupatta DIY Hacks
Stylish palazzo

यदि आपके पास प्रिंटेड दुपट्टा है और उसे पहनकर बोर हो गए हैं तो आप इससे मिक्‍स एंड मैच प्‍लाजो बनवा सकते हैं। मिक्‍स एंड मैच प्‍लाजो को किसी भी कुर्ती, श्रग और टॉप के साथ टीमअप कर सकते हैं। यदि आपके पास ब्रोकेड का दुपट्टा है तो उसका प्‍लाजो बनवाकर किसी भी प्‍लेन कुर्ते के साथ पहना जा सकता है। आपके पास पहले से प्‍लाजो का डिजाइन है तो आप उसे किसी टेलर को दे सकते हैं। इससे पैसों की बचत भी होगी।

Advertisement

यह भी देखे-हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

स्‍टाइलिश स्‍कर्ट

Dupatta Tips
Stylish Skirt

दुपट्टा आमतौर पर कपड़े का एक चौड़ा टुकड़ा होता है लेकिन इसे एक स्‍कर्ट का रूप भी दिया जा सकता है। आमतौर पर स्‍कर्ट के लिए हैवी फैब्रिक का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन यदि आपके पास शिफॉन या फ्लोई फैब्रिक है, तो उसमें अस्‍तर लगवाकर नी लैंथ स्‍कर्ट या लॉन्‍ग स्‍कर्ट बनवाई जा सकती है। स्‍कर्ट के साथ फिटिंग शर्ट या टी-शर्ट मैच कर सकते हैं। स्‍कर्ट को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए उसमें बैल्‍ट और बटन लगाए जा सकते हैं। स्‍कर्ट के अलावा दुपट्टे से रैप राउंड भी बन सकता है।

Advertisement

लूज कफ्तान

Loose Kaftan
Loose Kaftan Dress

कफ्तान कुर्तियां फैशन की दुनिया में सबसे लोकप्रिय परिधानों में से एक है। आजकल कफ्तान काफी ट्रेंड में है। ये कंफर्टेबल होने के साथ काफी एलीग्रेंट भी लगते हैं। जींस के साथ पेयर करने पर ये  फैशनेबल और स्‍टाइलिश दिखती हैं और फ्यूजन लुक देती हैं। इस तरह की कुर्तियां किसी भी पार्टी में आकर्षण का केंद्र भी बन सकती हैं। आप अपने पुराने दुपट्टे का इस्‍तेमाल करके कफ्तान बनवा सकते हैं। कफ्तान को कंपलीट लुक देने के लिए कमर पर बेल्‍ट का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

ब्रोकेड का ब्‍लाउज

Dupatta Hacks
Dupatta Blouse

आपने पुरानी साड़ी से कुर्ते और ब्‍लाउज तो कई बार बनवाए होंगे लेकिन आप अपने पुराने दुपट्टे का यूज करके भी ब्‍लाउज बनवा सकते हैं। खासकर बनारसी दुपट्टे से डिजाइनर ब्‍लाउज डिजाइन कर सकती हैं। बनारसी साड़ी को सिंपल साड़ी के साथ पहना जा सकता है। आप इससे फुल स्‍लीव्‍स, हाफ स्‍लीव्‍स, बैकलेस या कॉलर वाला ब्‍लाउज डिजाइन करवा सकते हैं। आजकल मार्केट में भी बनारसी ब्‍लाउज के कई पैटर्न मिल जाएंगे, लेकिन आप इसे कम खर्च में अपनी पसंद का ब्‍लाउज बनवा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement