For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्‍या आप भी एक्‍सपेक्‍ट कर रहे हैं ट्वीन बेबी, पहचाने इन लक्षणों को

प्रेग्‍नेंसी में प्रत्‍येक महिलाओं को अलग-अलग तरह के अनुभव होते हैं। खासकर उन महिलाओं को, जो जुड़वां बच्‍चे यानी ट्वीन बेबी एक्‍सपेक्‍ट करती हैं।
08:00 AM Aug 29, 2023 IST | Garima Shrivastava
क्‍या आप भी एक्‍सपेक्‍ट कर रहे हैं ट्वीन बेबी  पहचाने इन लक्षणों को
will help in conceiving
Advertisement

Early Signs Of Twin Pregnancy- मां बनना हर महिला के लिए अनोखा और नायाब अनुभव होता है। तमाम परेशानियों के बावजूद मां अपने होने वाले बच्‍चे की देखभाल करती है। प्रेग्‍नेंसी में प्रत्‍येक महिलाओं को अलग-अलग तरह के अनुभव होते हैं। खासकर उन महिलाओं को, जो जुड़वां बच्‍चे यानी ट्वीन बेबी एक्‍सपेक्‍ट करती हैं। ट्वीन प्रेग्‍नेंसी सिंगल प्रेग्‍नेंसी से काफी भिन्‍न हो सकती है। जब कोई महिला प्रेग्‍नेंट होती है, तो शरीर नए हार्मोन बनाना शुरू कर देता है जो बढ़ते हुए बच्‍चे की ग्रोथ और प्रसव की अवधि समायोजित करती है। सिंगल प्रेग्‍नेंसी की तुलना में जुड़वा बच्‍चों की प्रेग्‍नेंसी के हार्मोन अधिक हो सकते हैं। जिस वजह से महिला को कई तरह के लक्षण महसूस हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती दिनों में कौन से लक्षणों से ट्वीन प्रेग्‍नेंसी का पता लगाया जा सकता है।

मॉर्निंग सिकनेस

Morning sickness
Morning sickness

हाई एचसीजी लेवल के परिणामस्‍वरूप प्रेग्‍नेंसी के पहले दो हफ्तों के दौरान अधि‍क मॉर्निंग सिकनेस होती है। इसे हाइपरमेसिस ग्रेविडरम भी कहा जाता है। गर्भ में जितने अधिक बच्‍चे होंगे समस्‍या उतनी अधिक गंभीर हो सकती है। कुछ महिलाओं को मितली जैसी समस्‍या भी आ सकती है, जो 2-3 महीने तक चल सकती है।

भूख में बढ़ोतरी

जब किसी महिला के गर्भ में दो बच्‍चे होते हैं, तो उसकी भूख बढ़ सकती है। बच्‍चों की ग्रोथ बढ़ने के साथ शरीर अधिक खाने की डिमांड करता है। महिला के द्वारा खाया गया खाना उसके बच्‍चे की ग्रोथ और डेवलपमेंट में मदद करता है। इसलिए प्रेग्‍नेंट महिला को बार-बार भूख लगती है। जुड़वां बच्‍चे होने पर भूख अधिक लगती है जो कि एक बड़ा लक्षण है।

Advertisement

यह भी देखे-रिसर्च का दावा सेल्फी लेने से खुशी बढ़ती नहीं घटती है, महिलाओं पर पड़ रहा है इसका उल्टा असर: Selfie Side Effects

नॉर्मल से बड़ा बैली

ट्वीन प्रेग्‍नेंसी में पेट स्‍पष्‍ट रूप से अलग और बड़ा दिखाई देता है। आपका गर्भाशय सिंगल प्रेग्‍नेंट महिला की तुलना में अधिक फैला और बड़ा दिखाई दे सकता है। प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती चरण में ही आपका पेट सामान्‍य से बड़ा दिखाई दे सकता है। हालांकि आजकल प्रेग्‍नेंसी की शुरूआत में ही अल्‍ट्रा साउंड किया जाने लगा है जिससे ट्रीटमेंट में आसानी हो जाती है।

Advertisement

अत्‍यधिक थकान

Excessive fatigue
Excessive fatigue

ट्वीन प्रेग्‍नेंसी में दो से तीन हफ्ते तक थकान, चक्‍कर, नींद और सुस्‍ती का अनुभव हो सकता है। जिन महिलाओं को ट्वीन प्रेग्‍नेंसी होती है, उन्‍हें अपने शरीर को ठीक से काम करने के लिए अच्‍छी नींद और पर्याप्‍त भोजन की आवश्‍यकता होती है।

मूड स्‍वींग्‍स

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को मूड स्‍वींग्‍स की समस्‍या हो सकती है। खासकर ट्वीन प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को इसका अनुभव अधिक होता है। हालांकि मूड स्‍वींग्‍स की समस्‍या फर्स्‍ट और थर्ड ट्रेमिस्‍टर में अधिक होती है लेकिन समय के साथ इसमें सुधार हो जाता है।

Advertisement

डॉपलर हार्टबीट

फर्स्‍ट ट्रेमिस्‍टर के अंत में डॉक्‍टर भ्रूण के दिल की धड़कन का पता लगाने के लिए डॉपलर हार्टबीट काउंट नामक परीक्षण कर सकते हैं। यदि आप जुड़वा बच्‍चे एक्‍सपेक्‍ट कर रही हैं तो आप दो दिल की धड़कन सुन सकते हैं। हालांकि डॉपलर के परिणाम अल्‍ट्रासाउंड की तुलना में कम सटीक होता है क्‍योंकि एक दिल की धड़कन को दूसरे से अलग करना थोड़ा मुश्किल होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement