For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर आसानी से बना सकते हैं पिज़्ज़ा, जानिए विधि: Homemade Pizza Recipe

01:30 PM Sep 28, 2023 IST | Swati Kumari
घर पर आसानी से बना सकते हैं पिज़्ज़ा  जानिए विधि  homemade pizza recipe
Homemade Pizza Recipe
Advertisement

Homemade Pizza Recipe: पिज़्ज़ा एक इटालियन फूड जरूर है। लेकिन, आज यह दुनिया भर के हिस्सों में काफी पसंद किया जाता है। खास तौर पर हमारे यहां लोगों के मुंह में पिज़्ज़ा का नाम सुनते ही पानी आ जाता है। अब महिलाएं घर पर भी पिज़्ज़ा बनाना पसंद करती हैं। पिज़्ज़ा बनाना बेहद आसान है। इसे आप घर में मौजूद सब्जियों की मदद से बना सकती हैं। इसके लिए ज्यादा ताम-झाम की जरूरत भी नहीं होती है। दरअसल, बाजार में कम पैसे में भी पिज़्ज़ा मिल जाता है। लेकिन, उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं होती हैं। ऐसे में आज हम आपको पिज़्ज़ा बनाने की पूरी विधि बनाना बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप वीकेंड पर अपने बच्चों के लिए टेस्टी पिज़्ज़ा तैयार कर सकती हैं।

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री

Homemade Pizza Recipe
Pizza recipe

बेस बनाने के लिए आटा और मैदा
3- चम्मच पिज्जा सॉस
1- मोज़ेरेला चीज़ कद्दूकस
1- प्याज स्लाइस
1/2 कप शिमला मिर्च स्लाइस
1/2 कप ओरेगानो सूखा
सुखी लाल मिर्च
2 चम्मच मक्खन
2 चम्मच जैतून तेल
2 चम्मच नमक
2 चम्मच चीनी

पिज़्ज़ा सॉस बनाने के लिए सामग्री

Ingredients
Ingredients

5 टमाटर
नमक - स्वादानुसार
चीनी - 1 छोटी चम्मच
2 पिंच काली मिर्च
6 तुलसी की पत्ती
मक्खन
5 टमाटर
प्याज बारीक कटा हुआ
2 कटा हुआ लहसुन
एक चम्मच ऑर्गेनो
एक चम्मच चिली फ्लेक्स

Advertisement

पिज़्ज़ा बनाने की पूरी विधि

Pizza recipe

पिज़्ज़ा के लिए आटा ऐसे करें तैयार

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक परफेक्ट बेस तैयार करना होता है। इसके लिए आप एक बड़े से बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच चीनी डालें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब उसमें सूखी हुई लिस्ट डालकर अच्छे से मिक्स करें और इस बर्तन को 10 मिनट तक के लिए ढक कर रखें। आपको इसे तब तक ढक कर रखना है, जब तक उसमें से बुलबुले आने ना लगे। एक बार जब ईस्ट फूल जाए, तो उसमें एक कप मैदा डालें। अब दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर एक और कप मैदा का मिलाकर, अच्छे से मिक्स करें। अब धीरे-धीरे गर्म पानी डालते हुए इसे मिलाएं।

Pizza Base
Pizza Base

वहीं, अब आप अपने हाथों से इसे 2 मिनट के लिए गुथें और तैयार कर साइड में रख दें। इसके बाद अब एक चकले पर थोड़ी सी मैदा बुरके। फिर गुथें हुए आटे को चकले पर रखें। आटे को दो भागों में बांट लें, ताकि इसे आसानी से मुलायम बनाया जा सके। फिर अब एक हिस्से को लेकर हाथों से आटा लगाएं। इसी तरह आटे का दूसरा भाग लेकर आटा लगाएं। जब एक बार आटा लग जाए तो, आटे को दोनों हिस्सों को मिला लिजिए। अब आपको दुबारा आटे को गूंथना है। इस तैयार आटे को बाउल में रखकर तेल लगाएं। ताकि ये मुलायम बना रहे। अब इसी बाउल को कपड़े से ढक कर एक घंटे के लिए रख दें।

Advertisement

अब बनाएं पिज़्ज़ा के लिए सॉस

Pizza Sauce
Pizza Sauce

एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें एक चम्मच कटा हुआ लहसुन डालें और दो मिनट के लिए डीप फ्राई करें। अब उसमें एक चम्मच ऑर्गनो, एक चम्मच बेसिल, एक चम्मच इटालियन सीज़निंग और एक चम्मच रेड चीली फ्लेक्स डालें और अच्छे से दो मिनट के लिए भून लें। अब आप इसमें टमाटर के टूकडें और नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। आप इसे तब तक पकाएं, जब तक ये टमाटर गल नहीं जाता है। जब टमाटर नरम हो जाएं, उसमें चीनी डालें और अच्छे से मिलाएं। अब आप इस मिश्रण को गाढा होने तक पकाएं। थोड़ी देर बाद आप गैस बंद कर लें और सॉस को ठंडा होने दें। आप चाहें तो इसे महीन बनाने के लिए मिक्सी में भी पीस सकती हैं।

ओवन में पिज़्ज़ा ऐसे बनाएं

Pizza
Pizza

पिज़्ज़ा को अंतिम रूप देने के लिए आप पिज़्ज़ा बेस को लें और उस पर एक चौथाई पिज्जा सॉस डालकर समान रूप से चारों तरफ फैला दें। ( ध्यान रखें कि आपको सॉस को समान मात्रा में चारों तरफ फैलाना है) अब इसके ऊपर शिमला मिर्च और प्याज की कटी हुई स्लाइस फैला दें। इसके ऊपर कसा हुआ मोज़ेरेला चीज डालें और ऊपर से लाल मिर्च फ्लैक्स और सूखा ऑर्गेनों छिड़क दें। आखिर में पिज़्ज़ा के ऊपर जैतून तेल को फैला दें। अब अगर आप इसे ओवन में बना रही हैं, तो इसे ओवन में 30 मिनट के लिए डाले। ध्यान रखें कि समय थोड़ा आगे पिछे हो सकता है। ऐसे में आप बीच बीच में चेक करते रहें। बेक करने का समय पूरा हो जाएं, तो पिज्जा को ओवन से बाहर निकाले और चार टुकड़ों में उसे काटकर सर्व करें।

Advertisement

ओवन के बजाय तवा में करें पिज़्ज़ा तैयार

Tawa Pizza
Tawa Pizza

अगर आपके यहां ओवन नहीं है, तो आप तवा में भी पिज्जा बना सकती हैं। सबसे पहले पिज़्ज़ा बेस लें। उसमें समान मात्रा में सॉस फैला दें। अब इसके ऊपर शिमला मिर्च और प्याज की स्लाइस फैला दें। ऊपर से कसा हुआ मोजरेला चीज़ डालें और ऊपर से लाल मिर्च फ्लैक्स और सूखा ऑर्गनों छिड़क दें। अब आप एक तवा लें और उसपर दो चम्मच मक्खन फैलाकर गर्म करें। जब मक्खन पिघल जाए, तो तवे पर पिज्जा बेस रख दें और उसे ढककर तब तक पकाएं जब तक कि चीज़ पूरी तरह से पिज़्ज़ा के ऊपर पिघल न जाए। आप पिज़्ज़ा को बीच-बीच में चेक भी करते रहें। अब आपका पिज़्ज़ा तैयार है। आप उसे सर्व कर सकते हैं।

पिज़्ज़ा की ये वैराइटी भी घर पर बनाएं

इंस्टेंट कप पिज़्ज़ा

Instant Cup Pizza
Homemade Pizza Recipe-Instant Cup Pizza

इंस्टेंट कप पिज़्ज़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

8 ब्रेड
एक चम्मच मक्खन
दो लहसुन
एक कटी हुई लाल मिर्च
एक कटा हुआ हरा और पीला शिमला मिर्च
एक कटा हुआ प्याज 
एक चम्मच चिली फ्लेक्स
एक चम्मच कैचअप
पनीर

इंस्टेंट कप पिज़्ज़ा बनाने की विधि

इंस्टेंट कप पिज्जा बनाने के लिए आप सबसे पहले ब्रेड को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर उसे मिक्सर ग्राइंडर में अच्छी तरह से महीन पीस लें। इसके बाद आप एक बाउल में थोड़ा मक्खन डाले और पिघला लें। फिर आप इसमें ब्रेड क्रम्ब्स डालकर अच्छे से चला लें। इसके बाद आप तीनों तरह की शिमला मिर्च और प्याज को धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब आप इन कटी हुई हरी सब्जियों को कुछ इटालियन सीज़निंग और चिली फ्लेक्स के साथ मिक्स करें। अब आप एक कप लें और उसमें 1 चम्मच तली हुई ब्रेड डालें। फिर आप इसमें एक चम्मच शिमला मिर्च मसाला और एक चम्मच ब्रेड क्रम्ब्स डालें। आप इसी तरह पूरा कप भर दें। पिज़्ज़ा का स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से पनीर को कद्दूकस करके डालें। फिर आप इस कप को ओवन में 20 मिनट के लिए बेक करें। आपका टेस्टी इंस्टेंट कप पिज़्ज़ा खाने के लिए तैयार है।

ब्रेड पिज़्ज़ा

Bread pizza
Homemade Pizza Recipe-Bread pizza

ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री

5 ब्रेड स्लाइस
दो चम्मच पिज़्ज़ा सॉस
कटा हुआ शिमला मिर्च
कटा हुआ प्याज और टमाटर
एक चम्मच जैतून तेल
एक चम्मच चिली फ्लेक्स
एक चम्मच ऑर्गेनो
दो चम्मच मक्खन
एक चम्मच नमक

ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की वि​धि

ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस लें और उसपर पिज़्ज़ा सॉस बराबर मात्रा में फैलाएं। अब एक बाउल में कटी हुई सब्जियां डाले और इसमें स्वादानुसार नमक और कालीमिर्च डालकर मिला लें। अब आप सब्जियों को ब्रेड स्लाइस पर अच्छे से लगाएं। साथ ही ऊपर से कद्दूकस किया हुआ मोजरेला चीज़ डालें। अब ब्रेड पर ओरिगैनो और चिली फ्लेक्स छिड़के। साथ ही दूसरी ओर तवा में मक्खन डालें और उसे गर्म करें। अब ब्रेड स्लाइस को तवे पर सेंक लें। आपको ब्रेड को दोनों साइड बराबर सेंकना है। अब आपका ब्रेड पिज़्ज़ा तैयार है।

फोल्डेड पिज़्ज़ा

Folded Pizza
Homemade Pizza Recipe-Folded Pizza

फोल्डेड पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री

3 कप मैदा
1 कप आटा
दो चम्मच नमक
एक चम्मच काली मिर्च
एक चम्मच चम्मच हल्दी
एक चम्मच धनिया पाउडर
आधा कटोरी घी
चिली सॉस
हरा कटा धनिया
150 ग्राम पनीर
कटा हुआ लाल और पीला शिमला मिर्च
कटा हुआ
गाजर

फोल्डेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि

फोल्डेड पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में तीन कप मैदा और एक कप आटा डालें। इसमें अब घी और नमक के साथ पानी डालकर अच्छी तरह से गूंथ लें। अब इस डो को आधे घंटे के लिए कपड़ा लगाकर छोड़ दें। अब आप लाल और पीला शिमला मिर्च काटे। साथ ही गाजर भी काट लें। अब गैस पर गर्म होने के लिए पैन रखें और उसमें दो चम्मच तेल डालें।

अब आप कटी हुई हरी सब्जियों को हल्का फ्राई करें। अब आप ऊपर से हल्का नमक और काली मिर्च पाउडर डालें। थोड़ी देर बाद इसमें पनीर क्रश्ड करके डालें। आपका मिश्रण तैयार हैं। वहीं, दूसरी ओर अब आप गुंथे आटे की छोटी लोई बनाकर रोटी के आकार में बेले और कच्चा पका  लें। इस बेस पर बराबर मात्रा में चम्मच साॅस लगाएं। अब ऊपर से चीज़ भी छिड़क दें। इस पर अब पनीर डालें। इसके बाद ऊपर से सब्ज़ी फैला दें। दुबारा अब ऊपर से चीज़ फैला दें। अब आप अपने बेस को फोल्ड करें। साथ ही गैस पर पैन चढ़ाकर मक्खन डालें और हल्का गर्म करें। फिर फोल्ड किए हुए बेस को दोनों ओर से सेंक लें। अब आप इसे गैस पर से उतारकर सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement