For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर तैयार करें स्वादिष्ट मुरमुरे की इडली: Murmura Idli Recipe

04:00 PM May 24, 2023 IST | Nikki Mishra
घर पर तैयार करें स्वादिष्ट मुरमुरे की इडली  murmura idli recipe
Murmura Idli Recipe
Advertisement

Murmura Idli Recipe: साउथ इंडियन डिशेज़ का नाम लेते ही अक्सर हमारे मुंह में पानी आ जाता है। डोसा, इडली, सांभर जैसी चीजों का न सिर्फ स्वाद जबरदस्त होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी जबरदस्त हो सकता है। इसका चटपटा स्वाद बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को पसंद होता है। वैसे तो साउथ इंडियन डिशेज की लंबी लिस्ट है, लेकिन इडली इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। इसमें मसाला और तेल की मात्रा न के बराबर होती है। वैसे तो आप में से कई लोगों ने चावल और उड़द के दाल से बनी इडली जरूर खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी मुरमुरे से तैयार इडली का सेवन किया है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करें। आज हम आपको इस लेख में चावल और मुरमुरे से बनने वाली स्वादिष्ट इडली की रेसिपी बताएंगे, जो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है। आइए जानते हैं मुरमुरे से तैयार होने वाली इडली?

मुरमुरे की इडली कैसे बनाएं?

Murmura Idli
Murmura Idli Recipes

आवश्यक सामग्री
मुरमुरे - 2 से 3 कप
बेकिंड सोडा या ईनो - 1 चम्मच
सूजी - 1 कप
दही - 1 कप
नमक - स्वादानुसार
तेल - 2 चम्मच
अदरक - आधा इंच
लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
हरी मिर्च - 2
राई - 1 छोटा चम्मच

विधि

Advertisement

  • मुरमुरे से इडली तैयार करने के लिए सबसे पहले मुरमुरे लें, अब इसे पानी में भिगोकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। जब पानी में मुरमुरे गल जाए, तो इसे ग्राइंडर की मदद से अच्छी तरह पीसकर स्मूद का पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इस पेस्ट में सूजी, दही, नमक और आधा कप पानी डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि दही इसमें अच्छी तरह से घुल सके।
  • इसके बाद हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट तैयार करें। अदरक और मिर्च से तैयार पेस्ट को इडली के बैटर में डालकर मिक्स करें। इसके बाद इस बैटर में ईनो या फिर बेकिंग सोडा डालें, अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा लग रहा है तो आप इसमें पानी मिक्स करें और फिर करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इस दौरान आप कुकर या फिर इडली स्टैंड को गर्म करें।
  • जब बैटर अच्छे से सेट हो जाए, तो इसे इडली स्टैंड के मोल्ड में डालें और फिर करीब 15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।
  • इसके बाद मोल्ड को बाहर निकालकर इसे ठंडा होने दें और फिर चाकू की मदद से इसे निकाल लें।
  • लीजिए आपकी स्वादिष्ट मुरमुरे की इडली तैयार है। अब आप इसे तड़के वाली इडली तैयार कर सकते हैं।
  • इसके लिए सभी इडली को अपने पसंदीदा आकार में काट लें, इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें।
  • जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें राई, करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और थोड़ी सी चुटकीभर हल्दी डालें।
  • इसके बाद इडली डालकर इसे कुछ समय के लिए फ्राई करें। लीजिए आपकी स्वादिष्ट मुरमुरे फ्राई इडली तैयार है। अब आप इसे नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ अपने घरवालों को सर्व करें।
Idli

मुरमुरे की स्वादिष्ट इडली की रेसिपी आपको पसंद आई होगी, तो आपको इसे ज़रूर ट्राई करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement