For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वर्कआउट से पहले लें सेहतमंद आहार: Diet before Workout

07:00 AM May 31, 2024 IST | Reena Yadav
वर्कआउट से पहले लें सेहतमंद आहार  diet before workout
Eat healthy diet before workout
Advertisement

Diet before Workout: वर्कआउट के द्वारा शरीर को फिट रखना काफी ट्रेंडी हो चुका है, मगर यह मिथ काफी प्रचलित है कि वर्कआउट हमेशा खाली पेट करना ही फायदेमंद होता है। आइए जानें, वर्कआउट से जुड़े खान-पान के बारे में-

अगर आप भी वर्षों से खाली पेट वर्कआउट करने की गलती करती आ रही हैं तो आज ही इस भूल को सुधार लें। वर्कआउट करने से आधा घंटा पहले कुछ सेहतमंद आहार लेने की आदत डाल लें, जिससे कि आपके शरीर में वर्कआउट के दौरान ऊर्जा का स्तर बना रहे और आप जमकर वर्कआउट कर सकें।

Also read: शरीर में हार्मोन बैलेंस करने के उपाय: Hormones Balance

Advertisement

आजकल युवाओं में फिल्मी सितारों की तर्ज पर खुद को चुस्त-दुरस्त बनाए रखने की चाह काफी बलवती हो रही है। इस चाह के परिणामस्वरूप युवा पीढ़ी जिम में वर्कआउट कर स्वयं को फिट रखने का प्रयास कर रही है। ये क्रेज धीरे-धीरे सभी उम्र की महिला-पुरुषों में देखने को मिल रहा है। लोग सुबह-सवेरे उठकर जिम में जाकर घंटों पसीना बहा रहे हैं, लेकिन ये क्या! उन्हें अपनी बॉडी को लेकर मनचाहे परिणाम हासिल करने में काफी दिक्कतें हो रही हैं। हो भी क्यों नहीं, क्योंकि केवल जिम में जैसे-तैसे कुछ समय के लिए पसीना बहाने से कुछ होने वाला भी नहीं हैं। इसके लिए आपको वर्कआउट से संबंधित संपूर्ण जानकारी होना भी आवश्यक है, जैसे- कब, किस समय, कौन सा वर्कआउट करें, कितने समय तक करें और वर्कआउट के बाद में और पहले क्या खाएं, इत्यादि। आप सोच रहे होंगे कि बाकी सब तो ठीक है लेकिन वर्कआउट से पहले खाना? जी वर्कआउट करके अपनी बॉडी के लिए मनचाहे परिणाम पाने के लिए वर्कआउट से पहले उचित आहार लेना उतना ही आवश्यक है, जितना कि वर्कआउट करने के बाद आवश्यक होता है।

हमारा शरीर पूरी तरह से एक मशीन की तरह है। जैसे एक मशीन को सही ढंग से कार्य करने के लिए तेल-ईंधन की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार हमारे शरीर को भी अपने मशीन रूपी शरीर को चलाने के लिए सही समय पर सही ईंधन की आवश्यकता होती है, इसलिए किसी भी समय खाली पेट वर्कआउट करने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए।
वर्कआउट करने से कम से कम आधा या एक घंटा पहले हल्का-फुल्का आहार अवश्य लें, जिससे कि शरीर को वर्कआउट के दौरान ऊर्जा मिलती रहे और आपको थकान भी ना हो। ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि आप कुछ भी उठाकर पेट भर लें। आहार विशेषज्ञ बता रही हैं आखिर वर्कआउट से पहले कौन-कौन से आहार लेना उचित रहता है, ताकि आपको वर्क आउट करने पर मनचाहे परिणाम मिल सकें और उस दौरान आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहे।

Advertisement

ओट्स व दलिया : नाश्ते में खाने के लिए ओटस व दलिये से बेहतर आहार कोई हो ही नहीं सकता है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होते हैं। ओट्स व दलिये में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साथ ही ये विटामिन बी से भरपूर होते हैं, इसलिए जब आप वर्कआउट से पहले इन्हें खाते हैं तो इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिससे आपको एक्सरसाइज करते हुए थकान नहीं होती है और आपको एक्सरसाइज से मनचाहे परिणाम भी मिलते हैं।

केला: वर्कआउट से पहले खाने के लिए केला एक सर्वोत्तम आहार है क्योंकि केले में रिच व जल्दी पचने वाला कार्बोहइड्रेट पाया जाता है, जो वर्कआउट के दौरान शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देता है। साथ ही इसमें पोटेशियम भी होता है, जो मांसपेशियों और नर्व को रिपेयर करने का काम करता है।

Advertisement

कॉर्नफ्लेक्स: कॉर्नफ्लेक्स भी एक उचित आहार होता है, वर्कआउट करने से पहले खाने के लिए, क्योंकि उसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है, जोकि धीरे-धीरे पचता है, जिससे धीरे-धीरे ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और वर्कआउट के समय किसी प्रकार की थकावट नहीं होती है।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन: ड्राई फ्रूट्स में मोनोसैच्युरेटेड फैट्स होते हैं, ये चिकनाई युक्त आहार में शामिल फैट्स से अलग होता है, जोकि खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं, इसलिए वर्क आउट से पहले ड्राई फ्रूटस जरूर खाने चाहिए।

फ्रूट स्मूदीज: किसी फल और दही को ब्लेंड करके स्मूदी तैयार की जाती है। यह प्रोटीन, कार्ब व फाइबर से भरपूर होती हैं, जो कि पेट भी भरती है और शरीर को भरपूर ऊर्जा भी प्रदान करती है, जिससे थकान होने जैसी समस्या उत्पन्न ही नहीं होती हैं और व्यक्ति पूरी तरह से ऊर्जावान बना रहकर अपना वर्कआउट कर सकता है। आप अपने शरीर को लेकर मनचाहे परिणाम भी हासिल कर सकते हैं। वर्कआउट से पहले इसका सेवन करना काफी लाभदायक होता है।

Diet before Workout
Fruit Smoothies

साबूत अनाज की ब्रेड का टोस्ट व सैंडविच: वर्कआउट करने से कम से आधा घंटा पहले साबूत अनाज वाली ब्रेड का टोस्ट, पीनट बटर लगाकर भी खाया जा सकता है या फिर कोई फिलिंग करके सैंडविच तैयार करके भी खाया जा सकता है, फिलिंग के लिए आप पनीर या टमाटर, खीरा जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक और प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जोकि वर्कआउट के लिए उचित है।

toast and sandwiches
Whole grain bread toast and sandwiches

मूंग की दाल का चीला: वर्कआउट से पहले कुछ भी भारी खाना खाने से बचना चाहिए, इसलिए परांठों की बजाय मंूग दाल का चीला खा सकते हैं, लेकिन इसमें किसी प्रकार की कोई स्टफिंग नहीं होनी चाहिए। इसके साथ आप एक गिलास लस्सी या छाछ पी सकते हैं।

सेब: यदि वर्कआउट से कुछ समय पहले फलों का सलाद खाया जाए तो शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है। ऐसे में सेब का सलाद खाना और भी बेहतर रहता है, क्योंकि सेब में प्रचुुर मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जोकि आपके वर्कआउट के परिणाम को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

उबले अंडे: यदि आप मांसाहारी हैं तो उबले हुुए अंडे खाना, वर्कआउट से पहले एक अच्छा विकल्प है, लेकिन यह तभी लाभकारी है, जब अंडे का पीला भाग निकालकर, उन्हें तब खाया जाए। स्वाद-स्वाद में इन्हें अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए। दो या तीन अंडे एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त होते हैं। हां आप इसके साथ साबूत अनाज की ब्रेड से बना एक टोस्ट ले सकते हैं
या फिर बिना दूध की काफी व चाय भी पी सकते हैं।

1. वर्कआउट करने के लिए सुबह का समय सबसे उपयोगी माना जाता है, लेकिन अगर आप शाम को 4 से 7 के बीच वर्कआउट करते हैं तो भी आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं।
2. वर्कआउट के दौरान बीच-बीच में थोडा-थोड़ा पानी अवश्य पीते रहें, क्योंकि इस दौरान पसीने के रूप में शरीर से बहुत सा पानी बाहर निकल जाता है। ऐसा होने पर आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है और आप चक्कर खाकर भी गिर सकते हैं, इसलिए आवश्यक हो जाता है कि पानी का सेवन अवश्य करते रहें।
3. किसी भी प्रकार के जंक फूड का सेवन वर्कआउट से पहले बिलकुल भी नहीं करें, क्योंकि जंक फूड खाने से आपका पेट भारी हो जाएगा और आप सही से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे। शरीर को ऊर्जा मिलने की बजाय आपको आलस आने लगेगा, जोकि वर्कआउट करने वाले व्यक्ति के लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं।
4. यदि दोपहर में वर्कआउट करना चाहते हैं तो खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही वर्कआउट करें।
5. रात के समय वर्कआउट करने से बचें क्योंकि उस वर्कआउट करने पर आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय शरीर पूरी तरह से थक चुका होता है और हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर बेहद कम होता है।
6. सबसे आवश्यक बात है कि आप उतना ही खाएं, जितना आप वर्कआउट करके घटा सकते हैं, यानी उतनी कैलोरी लें, जितनी आप आराम से वर्कआउट कर बर्न कर सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement