For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां: Vegetables For Hair Growth

02:00 PM Feb 01, 2024 IST | Nidhi Mishra
बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां  vegetables for hair growth
Vegetables For Hair Growth
Advertisement

Vegetables For Hair Growth: मजबूत और घने बाल चाहना भला किसकी चाहत नही होती है। लेकिन आजकल खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों की वजह से लोगों में बाल से जुड़ी समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है, जिनमें कम उम्र में बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना जैसी समस्याएं आज के समय में कॉमन हो गई है। इन समस्याओं से बचने के लिए अपने खानपान और जीवनशैली में बदलाव करना बहुत जरूरी है। सब्जियां तो अपनी डाइट में रोजाना खाते ही है, लेकिन उन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें, जिनसे बालों से जुड़ समस्याओं को कम करने में मदद मिलें। इसलिए आज हम कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने वाले है, जिनसे बालों को लंबा और घना बनाने में मदद मिलेंगी। तो चलिए जानते है।

Also read: इन विटामिन की कमी से होती है बाल झड़ने की समस्या

Vegetables For Hair Growth
Vegetables For Hair Growth-Carrot

गाजर में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन-के, पोटेशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते है। गाजर विटामिन बी7 और बायोटिन का भी समृद्ध स्त्रोत है। बायोटीन बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है। गाजर का नियमित रूप से सेवन करने पर बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Advertisement

Spinach
Spinach

पालक में विटामिन ए, फाइबर, आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाए जाता है, जो बालों को हेल्दी बनाएं रखने में बहुत मदद करता है। इसका सेवन करने से केवल बालों को ही फायदा नही होता है, बल्कि हड्डियां मजबूत होती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। पालक को डाइट में शामिल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती और अन्य कई फायदे भी मिलते है।

Garlic
Garlic

लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। सुबह- सुबह रोजाना खाली पेट लहसुन का सेवन करने से शरीर को कई सारे लाभ मिलते है। लहसुन बालों के लिए सबसे अच्छा टॉनिक माना जाता है। इसमें कैलोरी कम मात्रा होती है। लहसुन में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Advertisement

Eating Vegetables
Eating Vegetables

लंबे और घने बाल पाने के लिए बीन्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। बीन्स में आयरन, बायोटिन, फोलेट और अन्य विटामिन्स पाए जाते है, जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करते है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बीन्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

Tomato
Tomato

टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी जैसे गुणकारी तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्त्रोत है। टमाटर स्कैल्प की सतह से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को निकालता है और बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद करता है। टमाटर का कच्चा सेवन कर सकते है। टमाटर के गूदे को स्कैल्प पर भी लगा सकते है। इससे बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement