For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेग्नेंसी में स्मोकिंग करना होता है नुकसानदायक, इस लत से छुटकारा दिलाएंगे ये खास टिप्स: Smoking During Pregnancy

08:00 AM Aug 25, 2023 IST | Pratima Singh
प्रेग्नेंसी में स्मोकिंग करना होता है नुकसानदायक  इस लत से छुटकारा दिलाएंगे ये खास टिप्स  smoking during pregnancy
Smoking During Pregnancy
Advertisement

Smoking During Pregnancy: तंबाकू का सेवन करने से कैंसर होता है। स्मोकिंग करना किसी भी हाल में शरीर के लिए हानिकारक ही होता है और प्रेगनेंसी में स्मोकिंग करना तो मां के साथ-साथ होने वाले बच्चे के लिए भी बहुत नुकसानदायक होता है। सिगरेट पीने से शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड निकोटिन और टार प्रवेश करता है। धुएं के रूप में कार्बन मोनोऑक्साइड ब्लड में हीमोग्लोबिन के साथ बॉन्ड बनाकर ऑक्सिहिमोग्लोबिन का निर्माण करता है। इससे हिमोग्लोबिन की ऑक्सीजन कैरी करने की क्षमता कम हो जाती है। गर्भाशय में मांसपेशियों और प्लेसेंटा में ऑक्सीजन का सही से सप्लाई नहीं हो पाती, जिस वजह से बेबी की ग्रोथ और डेवलपमेंट पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

शरीर में प्रवेश करने वाला टार बलगम बनाता है और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण कैंसर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। यह गर्भपात की परिस्थिति और भ्रूण के विकास में बाधा उत्पन्न करता है। प्रेगनेंसी के दौरान स्मोकिंग करने वाली मां से पैदा होने वाले बच्चे सामान्य बच्चों की अपेक्षा में कमजोर और कई विकृतियों से ग्रसित हो सकते हैं। अधिकतर ऐसे बच्चों में श्रवण संबंधी विकार पाए जाते हैं। समय से पहले प्रसव ,वजन का कम होना, ठंड और खांसी की समस्या इत्यादि बीमारियां इन बच्चों को जन्म से ही होती है।

सिगरेट छोड़ने लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि आपके सिगरेट पीने का कारण क्या है। यदि कोई खास वजह आपको धूम्रपान करने की ललक पैदा करता है तो उन चीजों या जगहों की लिस्ट बनाएं और कोशिश करें कि आप अपने आपको उन परिस्थितियों में जाने से रोकें। जब भी आप लोग फील करते हैं तो उन शौक और रुचियों को चुनकर अपना जीवन व्यतीत करें, आप हमेशा से करना चाहते हैं। यह आपके विल पावर को मजबूत करेगा और आप वह सब कुछ कर पाएंगे जो आप करना चाहते हैं।

Advertisement

आंवले और अदरक का चूर्ण

Smoking During Pregnancy
Benefits of Amla

अदरक और आंवले को धोकर सुखाने के बाद पीसकर उसे एक डब्बे में भरकर रख लें। जब भी आपका मन सिगरेट पीने का हो इस चूर्ण में नींबू और नमक मिलाकर फांक लें।

सौंफ खाएं

सिगरेट छोड़ने का सबसे कारगर घरेलू उपाय है सौंफ खाना। जब कभी आपका मन सिगरेट पीने का करें तो थोड़ी सी सौंफ फांक लें। इसको अच्छे से चलाएं सौंफ के सेवन से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा।

Advertisement

नींबू पानी पिएं

Lemon-Juice
Lemon-Juice

उठते हैं तो गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ लें एवं उसमें शहद मिलाकर पीने से सिगरेट की लत छूट सकती है। यह नुस्खा रोज अपनाएं। इससे मेटाबॉलिज्म सही रहता है और वजन कम करने में भी सहायक साबित होता है।

लाल मिर्च को पानी में मिलाकर पीएं

जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तो आप एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं और पी लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी सिगरेट पीने की लत छूट जाएगी। बलगम या कैंडी चलाएं यदि आपको स्मोकिंग करने की इच्छा हो तो ऐसे में मुंह में कुछ रखकर चलाते रहें, जैसे कि शुगर फ्री गम और कैंडी का इस्तेमाल नट्स या सनफ्लावर सीड्स जैसे स्नैक्स भी आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही खुद पर विश्वास रखना कि आपको सिगरेट की जरूरत नहीं है। सिगरेट की लत छोड़ने के लिए सबसे आवश्यक चीज आत्मविश्वास का होना है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement