For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 8 तरीकों से चीनी आपकी वेट लॉस जर्नी को कर सकती है इफेक्ट: Sugar and Weight Loss

07:30 AM Oct 09, 2023 IST | Mitali Jain
इन 8 तरीकों से चीनी आपकी वेट लॉस जर्नी को कर सकती है इफेक्ट  sugar and weight loss
Sugar and Weight Loss
Advertisement

Sugar and Weight Loss: चीनी एक ऐसी चीज है, जो अधिकतर लोगों की डेली डाइट का हिस्सा होती ही है। हम सिर्फ चाय या कॉफी में ही चीनी नहीं लेते हैं, बल्कि अन्य कई तरीकों जैसे मिठाई, कैंडीज, कोल्ड ड्रिंक्स, सेरल्स, जैम आदि के जरिए भी चीनी का सेवन करते हैं। अमूमन हमें इस बात का पता नहीं चलता है, लेकिन हम रोजमर्रा में जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं, जिसे हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है।

यह तो हम सभी जानते हैं कि चीनी का अधिक सेवन दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन इससे अन्य कई तरह की बीमारियों जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या फिर हार्ट डिसीज का रिस्क काफी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, यह आपकी वेट लॉस जर्नी को भी प्रभावित करता है। अगर आप इन दिनों वजन कम कर रहे हैं तो ऐसे में चीनी से दूर रहना ही आपके लिए सही रहेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि चीनी किस तरह आपके वेट लॉस गोल्स को नेगेटिव तरीके से इफेक्ट कर सकती है-

लगती है अधिक भूख

Sugar and Weight Loss
Sugar and Weight Loss-feel more hungry reason

आपको शायद पता ना हो, लेकिन जब आप अधिक शुगरी फूड आइटम खाते हैं तो इससे कुछ ही समय में आपको दोबारा भूख लगने लगती है। इस तरह आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी इनटेक करते हैं और आपके लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। दरअसल, शुगरी फूड्स खाने से पैनक्रियाज ब्लड शुगर को बैलेंस करने के लिए इंसुलिन करता है। लेकिन जब ब्लड ग्लूकोज कम हो जाता है, तो आपको ना केवल अपनी बॉडी में एनर्जी की कमी महसूस होती है, बल्कि इससे आपको भूख भी लगती है।

Advertisement

मिलती है सिर्फ कैलोरी

चीनी में किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं होते हैं। जिसका सीधा सा अर्थ यह है कि जब आप इसका सेवन करते हैं तो आप सिर्फ और सिर्फ अतिरिक्त कैलोरी इनटेक कर रहे हैं। अधिक मात्रा में चीनी लेने से उसकी कैलेारी शरीर में फैट में बदल जाती है, जो आपके बॉडी ऑर्गन के आसपास जमा हो सकती है। इस तरह आप कभी भी खुद को शेप में नहीं ला पाते हैं।

इंसुलिन रेसिस्टेंस की बनती है वजह

चीनी के सेवन का एक नुकसान यह भी है कि जब आप लगातार इसे लेते हैं तो यह आपको इंसुलिन रेसिस्टेंट बनाती है। जिन लोगों को इंसुलिन रेसिस्टेंस की समस्या होती है, उन्हें अपने वजन को लेकर काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। अधिक चीनी के सेवन से बॉडी सेल्स इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया देना बंद कर देती हैं। यह इंसुलिन फैट स्टोरेज को बढ़ावा देता है, जिससे वजन कम करना बहुत अधिक मुश्किल हो जाता है।

Advertisement

होता है फैट स्टोरेज

जब आप वेट लॉस जर्नी में होते हैं तो आपकी यही इच्छा होती है कि बॉडी में मौजूद फैट तेजी से कम हो। लेकिन वास्तव में चीनी का सेवन फैट स्टोरेज को बढ़ाता है। दरअसल, अधिक शुगर ब्लडस्ट्रीम में ट्राइग्लिसराइड्स में बदल हो जाती है। यह एक तरह का फैट है, जिसे वसा ऊतक में स्टोर किया जा सकता है। इस तरह अधिक चीनी के सेवन से बॉडी फैट कम होने की जगह बढ़ने लगता है।

मेटाबॉलिज्म होता है कमजोर

Sugar and Weight Loss
Sugar and Weight Loss-Metabolism Weak

वेट लॉस करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करे। जब आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है तो वह आपके खाने को फैट की जगह एनर्जी में बदलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि चीनी आपके मेटाबॉलिज्म को भी कमजोर करती है। लगातार लंबे समय तक चीनी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिक रेट काफी कम हो जाता है। जिससे वजन कम करना और भी अधिक चैलेंजिंग हो जाता है।

Advertisement

हो जाते हैं आदी

जो लोग लगातार चीनी का सेवन करते हैं, उन्हें काफी हद तक इसकी लत लग जाती है। शोध में भी यह बात सामने आई है कि चीनी का दिमाग पर हेरोइन, कोकीन जैसी दवाओं के समान प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह फील-गुड हॉर्मोन डोपामाइन के स्राव को ट्रिगर करता है। ऐसे में व्यक्ति हमेशा कुछ ना कुछ मीठा खाने की इच्छा रखता है। इससे वह केवल अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करता चला जाता है। इस तरह उसके लिए वजन कम करना लगभग असंभव हो जाता है।

फैट बर्न करना होता है मुश्किल

जो लोग नियमित रूप से चीनी का अधिक सेवन करते हैं, उनकी बॉडी की फैट को बर्न की क्षमता पर काफी असर पड़ता है। ऐसे लोगों का शरीर फैट को बर्न करके उसे एनर्जी में नहीं बदल पाता है। दरअसल, जब ब्लड शुगर लेवल लगातार बढ़ा हुआ होता है, तो शरीर को ईंधन के लिए फैट स्टोर का इस्तेमाल करने की संभावना कम हो जाती है, जिससे वजन कम करना काफी कठिन हो जाता है।

हॉर्मोन पर पड़ता है असर

लगातार चीनी का सेवन करने से आपकी बॉडी के हार्मोन पर भी नेगेटिव असर पड़ता है। खासतौर से, यह लेप्टिन और घ्रेलिन को इफेक्ट करता है। ये हार्मोन आपकी भूख और फुलनेस के लिए जिम्मेदार होते हैं। जो लोग लगातार चीनी का सेवन करते हैं, उनकी भूख बढ़ सकती है और फुलनेस की भावना कम हो सकती है। ऐसे में आपके लिए अपने फूड इनटेक को बैलेंस करना और पोर्शन में खाना काफी मुश्किल हो जाएगा। इतना ही नहीं, यह भी संभव है कि भोजन करने के बाद भी आपको फुलनेस का अहसास ना हो और आप ओवरईटिंग करना शुरू कर दें।

Advertisement
Tags :
Advertisement