For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होने वाली दुलहन के लिए 8 प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट: Pre Bridal Treatment

08:00 PM Sep 16, 2023 IST | Pinki
होने वाली दुलहन के लिए 8 प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट  pre bridal treatment
Pre Bridal Treatment
Advertisement

Pre Bridal Treatment: अगर आप अपने शादी वाले दिन के लिए ब्राइडल पैकेज बुक करने के बारे में सोच रही हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। यहां आपके लिए नवीनतम तकनीक वाले प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट मौजूद हैं, जो कि किफायती होने के साथ हर जगह आसानी से उपलब्ध भी हैं।

आपकी शादी तय हो गई है और आप जल्दी ही दुलहन बनने वाली हैं तो यह बहुत खुशी वाली बात है लेकिन क्या आपने अपनी शादी को लेकर प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट के बारे में सोचा है। यदि आप यह सोच रही हैं कि ब्राइडल ट्रीटमेंट का मतलब शादी से पहले फेशियल और वैक्सिंग कराना है तो आप गलत हैं। प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट आज के समय में हर दुलहन के लिए जरूरी है, जो शादी के कुछ दिनों पहले नहीं बल्कि शादी के कुछ महीनों पहले ही शुरू हो जाता है। आइए जानते हैं इन नवीन तकनीक वाले प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट के बारे में, जो हर होने वाली दुलहन को पता होना चाहिए और साथ ही यह भी जानते हैं कि इन प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट को शादी के कितने दिन पहले कराना सही रहता है।

लेजर व्हाइट टीदनिंग 

Pre Bridal Treatment
Pre Bridal Treatment-Laser White Teething

चूंकि आप दुलहन बनने वाली हैं, तो जाहिर सी बात है कि हर तस्वीर में आप ही केंद्र में होंगी और ऐसे में यदि मुस्कुराते हुए आपके पीले दांत नजर आ जाएं तो सोचिए क्या होगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप किसी डेंटल क्लीनिक में टीथ व्हाइटनिंग का सेशन ले लें ताकि आपकी मुस्कुराहट सबसे ज्यादा उजली और खूबसूरत नजर आए। इसे शादी से 6 महीने पहले कराने की सलाह दी जाती है ताकि किसी भी तरह का मसूड़ों या अन्य किसी तरह का इन्फेक्शन ना हो। सेशन के बाद कॉफी, चाय या रेड वाइन पीने से परहेज कीजिए ताकि परिणाम खूबसूरत हो सके।

Advertisement

कार्बन पील 

यह एक किफायती स्किन ट्रीटमेंट है, जो होने वाली दुलहन के बहुत काम का है। इस प्रक्रिया के तहत त्वचा पर कार्बन की सतह लगाई जाती है जिसे बाद में लेजर से टारगेट किया जाता है। कार्बन में यह क्षमता होती है कि रोमछिद्रों के अंदर जाकर तेल को बाहर खींच कर निकाल देता है। कार्बन पील हर उस होने वाली दुलहन को कराना चाहिए, जिनकी त्वचा तैलीय हो या रोम छिद्र खुले हों या चेहरे पर ब्लैकहेड्स और मुंहासों के दाग हों। कार्बन पील के बाद रोमछिद्रों का आकार भी कम हो जाता है और बदले में बेहद ही मुलायम और खूबसूरत त्वचा मिलती है।

माइक्रोडर्माब्रेशन सेशन 

Pre Bridal Treatment
Pre Bridal Treatment

इस ट्रीटमेंट के जरिए आपको अपने चेहरे पर वह चमक मिलेगी, जो हर दुल्हन के चेहरे पर होना जरूरी है।  इस ट्रीटमेंट की मदद से आपकी त्वचा की ऊपरी सतह को हटाकर एक साफ-सुथरा टेक्सचर मिलता है। अक्सर यह सलाह दी जाती है कि इस सेशन को समय पर शुरू कर लिया जाए ताकि चेहरा इसका आदी हो सके और आपको किसी तरह की एलर्जी ना हो। इस ट्रीटमेंट को किसी अन्य स्किन ट्रीटमेंट के साथ नहीं लेने की सलाह दी जाती है। इस सेशन के बाद सनस्क्रीन लोशन लगाने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

फेशियल

हर लड़की को फेशियल कराना पसंद है और जब आप दुलहन बनने जा रही हों, तब तो यह बहुत जरूरी हो जाता है। आप किसी भी सैलून में जाएंगी, तो आपको कई तरह के फेशियल मिलेंगे जिन्हें आपकी त्वचा को ध्यान में रखकर किया जाता है। यदि बेहतरीन फेशियल की बात की जाए तो उसमें एरोमा थेरेपी फेशियल, चॉकलेट फेशियल, गोल्ड फेशियल, विटामिन सी ब्राइनिंग फेशियल और डीप क्लींजिंग फेशियल का नाम शामिल है। फेशियल कराने से पहले सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपनी त्वचा का ध्यान रखें और इसे लेकर जरूरी कंसल्टेशन भी लें। इसे शादी से 3 महीने पहले शुरू करने की सलाह दी जाती है।

बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट 

Pre Bridal Treatment
Pre Bridal Treatment-Body Polishing Treatment

इस तरह की ट्रीटमेंट आपकी त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के साथ ही एक्सफोलिएशन भी प्रदान करती है ताकि आपकी त्वचा बहुत ही कोमल और मुलायम हो जाए। बॉडी पॉलिशिंग में मालिश भी की जाती है, जो आपके शरीर के साथ आपके दिमाग को भी तनावमुक्त करने में मददगार है। बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट में एरोमा की भी मदद ली जाती है, जो आपको अंदर से हील भी करते हैं। मार्केट में कई तरह के बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट मौजूद हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद का ट्रीटमेंट चुन सकती हैं। सबसे बेहतरीन बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट एंटी सेल्यूलाइट बॉडी पॉलिश है, जो फैट सेल्स के निर्माण को कम करता है। बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट को 2 महीने पहले कराने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

बिकिनी वैक्स 

यदि आप अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बिकिनी वैक्स सबसे हाइजेनिक तरीका है। इन दिनों ब्राजीलियन वैक्स का भी बहुत चलन है, इसमें दर्द भी बहुत कम होता है। आप चाहें तो इसे भी करवा सकती हैं। इसे शादी से 2 महीने पहले कराना शुरू कर देना चाहिए ताकि आपके शरीर को इसकी आदत पड़ जाए और किसी तरह का इन्फेक्शन ना हो। यदि आपकी स्किन बहुत ज्यादा संवेदनशील है, तो बिकिनी वैक्स बिल्कुल भी ना कराएं। यहां यह ध्यान रखने वाली बात है कि आप बिकिनी वैक्स किसी अच्छे पार्लर में ही कराएं।

नेल आर्ट और स्पा 

जब आप अपने बाल चेहरे के और शरीर का इतना ध्यान रख रही हैं तो नाखूनों की अपेक्षा क्यों करनी है? आपकी सगाई की अंगूठी देखते समय आपके नाखून भी तो खूबसूरत दिखने चाहिए ना तो फिर क्यों ना आप अपने नाखूनों के लिए नेल आर्ट और स्पा करवाएं। कई सैलून में ब्राइडल पैकेज के साथ दुलहनों के लिए नेल आर्ट और सपा फ्री रहता है।

हेयर डस्टिंग

Pre Bridal Treatment
Pre Bridal Treatment-Hair Dusting

यह हर होने वाली दुलहन के लिए एक बहुत जरूरी ट्रीटमेंट है क्योंकि आप नहीं चाहती होंगी कि शादी वाले दिन आपके बाल खराब और दोमुंहे नजर आए। हेयर डस्टिंग के जरिए आपको अपने डैमेज हुए बालों से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी और आपको अपनी बाल कटाने भी नहीं पड़ेंगे। हेयर डस्टिंग को शादी से 6 महीने पहले कराने की सलाह दी जाती है।

केराटिन स्मूदनिंग ट्रीटमेंट

केराटिन स्मूदनिंग ट्रीटमेंट आपके बालों से फ्रिज को कम करता है और आपके बालों को चमक देने के साथ ही बाउंस प्रदान करता है, जिससे बाल बेहद खूबसूरत और भरे-भरे नजर आते हैं। यह 6 से 8 महीने तक चलता है यानी कि शादी के बाद और हनीमून पर भी आपके बाल खूबसूरत ही रहेंगे। यदि आपको बढ़िया परिणाम चाहिए तो अपने बालों में सप्ताह में एक या दो बार तेल लगाना बिल्कुल ना भूलें।

Advertisement
Tags :
Advertisement