For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सीक्रेट इंग्रीडिएंट से टमाटर की चटनी का बढ़ाएं स्वाद, हर कोई चाटते रह जाएगा उंगलियां: Tomato Chutney Recipe

01:30 PM May 20, 2024 IST | Nikki Mishra
सीक्रेट इंग्रीडिएंट से टमाटर की चटनी का बढ़ाएं स्वाद  हर कोई चाटते रह जाएगा उंगलियां  tomato chutney recipe
Tomato Chutney Recipe
Advertisement

Tomato Chutney Recipe : भारतीय किचन में टमाटर से कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती है। इसके साथ-साथ लगभग 80 फीसदी सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल होता है। यह सब्जियों के स्वाद को दोगुना करता है। वहीं, टमाटर से तरह-तरह की चटनी भी तैयार की जाती है। इस चटनी को लोग पूड़ी, पराठे और उपमा के साथ खाना पसंद करते हैं। टमाटर की चटनी कई तरह से बनाई जाती है, जिसमें बिहारी स्टाइल टमाटर की चटनी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। बिहारी स्टाइल टमाटर की चटनी बनाना काफी ज्यादा आसान है। इस चटनी में एक खास तरह की इंग्रीडिएंट एड होता है, जिससे इसका स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है। यह खास इंग्रीडिएंट कच्चा सरसों का तेल है। कच्चे सरसों के तेल का प्रयोग करने से टमाटर की चटनी का स्वाद बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इससे काफी अच्छी खुशबू भी आती है। आइए जानते हैं इस स्पेशल चटनी को बनाने की विधि क्या है?

Also read: फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Tomato Chutney Recipe
Tomato

सरसों का तेल - 2 बड़े चम्मच
गैस पर डायरेक्ट पके हुए टमाटर - 2
कच्चा प्याज बारीक कटा हुआ - 3
हरी मिर्च - 6 से 7
लहसुन - 7 से 8
नमक - स्वादानुसार

Advertisement

Tomato Chutney Ingredients
Tomato Chutney Ingredients

सबसे पहले टमाटर, लहसुन और हरी मिर्च में थोड़ा सा सरसों का तेल लगाकर इसे गैस की आंच पर अच्छे से पका लें। इसके बाद टमाटर के छिलकों को निकालकर इसे अच्छे से मैश करें। इसमें पके हुए हरी मिर्च और लहसुन को भी मैश करके डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद कटा हुआ प्याज, नमक और 1 चम्मच करीब सरसों तेल डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। लीजिए स्वादिष्ट चटपटी टमाटर की चटनी तैयार है। इसे आप रोटी, पराठे के साथ खा सकते हैं।

Tomato Chutney Benefits
Tomato Chutney Benefits

टमाटर की चटनी खाने से आपके शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। चटनी में इस्तेमाल होने वाले मसाले, जैसे हरी मिर्च, प्याज, सरसों का तेल भी कई गुणों का भंडार होता है। इससे सेहत को लाभ होते हैं। वहीं, इसमें ज्यादा मसालों को एड नहीं किया जाता है। ऐसे में इसके फायदे काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement