For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट(Etoshine 90 Mg Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

09:00 AM Dec 07, 2023 IST | Swati Kumari
इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट etoshine 90 mg tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Etoshine 90 Mg Tablet uses
Advertisement

Etoshine 90 Mg Tablet: इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट का उपयोग शरीर में दर्द और सूजन के लिए निर्धारित किया गया है। इस दवाई का अक्सर इस्तेमाल पीरियड के दर्द, बुखार, गठिया, डिसमेनोरिया, एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस और माइग्रेन जैसी बिमारी के लिए भी किया जाता हैं। इस दवाई की खासियत है कि ये काफी कम समय में काम करना शुरू कर देती है। इसके कुछ अधिक गंभीर साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते है। हालांकि, इसके कारण कुछ लोगों को उल्टी, पेट दर्द, मिचली आना और कॉन्स्टीपेशन की समस्या हो सकती है। इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट का उपयोग किस प्रकार से करना है और इसके क्‍या फायदे और नुकसान हैं, चलिए इसके बारे में बताते हैं।

Etoshine 90 Mg Tablet
Etoshine 90 Mg Tablet

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट सन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई है। बाजार में यह दवा गोली के रूप में मिलती है। यह दवा 10 गोलियों की पट्टी में आती है। इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट एक दवा है, जिसमें इटोरिकाक्सिब सक्रिय अव्यव के रूप में मौजूद होता है। इस दवाई का उपयोग शरीर और जोड़ों के दर्द के लिए किया जाता है।आमतौर पर आपको सबसे कम पॉवर वाली डोज लेनी चाहिए, जो थोड़े समय के लिए सही ढंग से असर करें। यह मेडिसिन रोजमर्रा के कामों को आसानी से करने में मदद करेगा।

Also Read: लोपैमाइड की रासायनिक संरचना | ज़ेनॉसिन की रासायनिक संरचना 

Advertisement

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट माइग्रेन, मासिक धर्म के दर्द, नसों का दर्द, पीठ दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन, जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस और बुखार के लक्षणों से राहत पहुंचाता है। इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट हमारे शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है, जिसे साइक्लो-ऑक्सीजिनेज (सीओएक्स) एंजाइम के रूप में जाना जाता है, जो एक अन्य रासायनिक प्रोस्टाग्लैंडीन बनाते हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी ये दवा लेने से पूर्व डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर्स द्वारा ये मेडिसिन दस्त, गैस, उल्टी, सिरदर्द, मतली और पेट में दर्द की शिकायत होने पर भी दी जाती हैं।

Also Read : पेंकेरोफ़्लेट टैबलेट के उपयोग | सिटाल सिरप के उपयोग

Advertisement

Etoshine 90 Mg Tablet uses
Etoshine 90 Mg Tablet uses

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट का उपयोग दर्द कम करने के लिए भी किया जाता है। ये दवाई तेज सरदर्द, मासिक धर्म दर्द, जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत पहुंचाता हैं। डॉक्टर्स द्वारा इस दवाई को काफी रिकमेंड किया जाता है। क्योंकि, इसके साइड इफेक्ट्स कम देखे गए हैं। इसके अलावा ये दवाई उन सभी केमिकल मैसेंजर्स को रिलीज होने से रोकता है, जो बुखार का कारण बनते हैं। हालांकि, इस दवाई का उपयोग डॉक्टर्स से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। क्योंकि, लंबे समय तक इसका सेवन करने से ये हानिकारक भी साबित हो सकता है। डॉक्टर्स कुछ अन्य स्थितियों में भी इस दवा को लेने की सलाह देते हैं।

Also Read : सर्फ़ज-एसएन क्रीम के फायदे | डेक्सोरेंज के फायदे

Advertisement

Stomach pain
Stomach pain

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट्स कुछ मामलों में ही देखे जाते है। इस‍लिए, इसके साइड इफेक्‍ट्स कुछ खास चिंताजनक नहीं होते है। अगर आपकों कुछ साइड-इफेक्ट्स दिख भी रहे हैं, तो इस स्थिति में आपको डॉक्टर की ज़रूरत नहीं पड़ती है। हालांकि, कुछ दिनों में भी आपकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, तो ऐसे में आप डॉक्टर्स से सलाह जरूर लें। लेकिन, ध्यान रखें कि तीन महीने से अधिक समय तक इस दवाई का सेवन न करें। ये नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा दवाई के सेवन के दौरान उन सभी खाद्य पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें, जिनसे हमारे पेट में गैस बन सकता है।

  • उल्टी
  • मिचली आना
  • नियमित रूप से चक्कर आना
  • पेट में दर्द
  • कब्ज
  • पेट फूलना
  • डायरिया
  • सिर दर्द
  • थकान
  • बॉडी में लाल चकत्ते होना

आप बिना अपने डॉक्टर की सलाह पर कोई भी दवाई ना लें।खासतौर पर अगर आपको किसी भी दवाई से एलर्जी है, तो डॉक्टर के सलाह के बाद ही नई खुराक शुरू करें। इसमें कुछ इनएक्टिव इंग्रेडिएंट्स हो सकते हैं, जो एलर्जिक रिएक्शन या अन्य गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं। दिन और रात के भोजन के बाद इस टैबलेट को बिना तोड़े सीधे मुंह के जरिए लिया करें। आप प्रतिदिन दो से अधिक टैबलेट न लें। दोनों खुराक में कम से कम 6 घंटे का अंतराल होना चाहिए। इसे खाली पेट या अल्कोहल के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। इसे लेने का एक निर्धारित समय बना लें, तभी आपको इसका सही से लाभ मिलेगा। अगर किसी दिन खुराक लेना भूल गए हों, तो याद आने पर तुरंत इसकी खुराक लें।

Swelling
Swelling
  • इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट को लेते समय नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी करें।
  • इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट को लेने के बाद कुछ मरीजों को मतली, पेट की परेशानी, सूजन या दस्त की शिकायत होती है। अधिक मात्रा में पानी पीने से इन दुष्प्रभावों में कमी देखने को मिलती हैं।
  • इस दवाई के किसी भी इंग्रेडिएंट से एलर्जी है, तो इस टैबलेट को ना लें। क्योंकि, इससे साइड इफेक्ट्स हो सकते है।
  • इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट को सूरज की सीधी रौशनी से दूर स्टोर करना चाहिए। आप इसे नॉर्मल रूम टेंपरेचर पर स्टोर करके रख सकती हैं।
  • इस दवाई को तीन महीने से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए। इससे अन्य कोई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है।
  • आप दर्द की समस्या को दूर करने के लिए किसी भी तरह की अन्य दवा या जड़ी-बूटी ले रही हैं, तो इस बात की जानकारी डॉक्टर को जरूर दें।
Etoshine 90 Mg Tablet Price
Etoshine 90 Mg Tablet Price

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट की बाजार में कीमत लगभग 138 रुपए है। हालांकि, प्रत्येक जगह और उसकी उपलब्‍धता के आधार पर इसकी कीमत बदल जाती है। इसके अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ये टैबलेट थोड़ी सस्ती मिलती हैं। आप चाहें तो इस दवाई को ऑनलाइन या ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट के समान कॉम्बिनेशन वाली अन्‍य दवाएं इस प्रकार हैं। यह सभी इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट की तरह ही काम करती हैं। इनके सेवन से पूर्व डॉक्टर्स से परामर्श लेना चाहिए।

  • इन्टाकोक्सिया 90 टैबलेट (Intacoxia 90 Tablet)
  • एटोज़ॉक्स 90 टैबलेट (Etozox 90 Tablet)
  • ज़ीएक्सिब 90 टैबलेट (Zeexib 90 Tabletp)
  • एटोविन 90 टैबलेट (Etowin 90 Tablet)

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट के उपयोग क्या है?

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के सेवन के कारण होने वाले पेट के दर्द को रोकने में मदद करता है।

मुझे इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट कब लेना चाहिए?

आम तौर हर केस में इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट सुबह खाली पेट ली जाती है। फिर से आप डॉक्टर्स की सलाह पर इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट दिन में दो बार लेते हैं, तो 1 डोज सुबह और 1 डोज रात को लिया करें।

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट का उपयोग किस लिए किया जाता है?

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट एक ऐसी दवा है, जिसका उपयोग एसिडिटी के लक्षणों जैसे सीने में जलन, पेट दर्द या जलन से राहत दिलाकर गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग के इलाज के लिए किया जाता है।

क्या मैं खाने के बाद इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट ले सकता हूं?

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट को डॉक्टर के सलाह के अनुसार लेना चाहिए। इस दवाई को तीन महीने से अधिक समय तक न लें।

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट के साईड इफेक्ट क्या होते है?

इस दवाई के ऐसे कुछ खास साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। फिर भी कई मामलों में सिरदर्द, कब्ज या दस्त, पेट दर्द जैस लक्षण दिख सकते है।

क्या इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट सूजन को कम करता है?

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट सूजन कम करने वाली दवा है, जिसका उपयोग दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन, इसका लगातार सेवन नहीं करना चाहिए, उससे कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखे जा सकते है।

नसों में सूजन आ जाए तो क्या करना चाहिए?

अगर आपके नसों में सूजन है, तो उसे दूर करने के लिए ठंडी या गर्म सिकाई करें। आप इन नसों पर बर्क की सिकाई कर सकते हैं या वॉटर बैग से सिकाई भी कर सकते है। ऐसा करने से दर्द भी कम होगा और सूजन की समस्या भी परेशान नहीं करेगी।

मुझे ईटीशाइन 90 कब लेना चाहिए?

इटोशाइन 90 एमजी टैबलेट डॉक्टर के निर्देशानुसार और बताई गई खुराक और अवधि में ली जानी चाहिए। आप इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। आप डॉक्टर की सलाह के बाद दिन में दो बार इसकी खुराक लें।
Advertisement
Advertisement