For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भारत की इन जगहों पर देखकर आंखों को भी नहीं होगा विश्वास, दूसरी दुनिया में होने का मिलेगा फील: Unbelievable Places of India

ऐसे तो दुनिया भर में कई ऐसी रहस्यमयी और खूबसूरत जगहें हैं, जिन्हें देखने के बाद आपको अपनी ही आंखों पर एक बार विश्वास नहीं होगा। ऐसी ही कई जगहें भारत में भी हैं, जो आपको धरती पर होते हुए भी एक दूसरी ही दुनिया में होने का अहसास दिलाती हैं। कुदरत की मेहरबानी से भारत में भी बहुत सी ऐसी जगहें मौजूद हैं, जो आपको सोचने पर मजबूर कर सकती हैं।
01:43 PM Jun 03, 2024 IST | Nikki Kumari
भारत की इन जगहों पर देखकर आंखों को भी नहीं होगा विश्वास  दूसरी दुनिया में होने का मिलेगा फील  unbelievable places of india
Unbelievable Places of India
Advertisement

Unbelievable Places of India: ऐसे तो दुनिया भर में कई ऐसी रहस्यमयी और खूबसूरत जगहें हैं, जिन्हें देखने के बाद आपको अपनी ही आंखों पर एक बार विश्वास नहीं होगा। ऐसी ही कई जगहें भारत में भी हैं, जो आपको धरती पर होते हुए भी एक दूसरी ही दुनिया में होने का अहसास दिलाती हैं। कुदरत की मेहरबानी से भारत में भी बहुत सी ऐसी जगहें मौजूद हैं, जो आपको सोचने पर मजबूर कर सकती हैं।

इन जगहों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। अगर आप एक ट्रेवलिंग लवर हैं और नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना आपकी खूबी है, तो बैग पैक कर लीजिए और चल दीजिए दुनिया के एक नए सफर पर। आइए जानें भारत की अविश्वसनीय जगहों को बारे में-

Also read: सूती साड़ी पहनकर हो चुकी हैं बोर तो इस समर सीजन में ट्राई करें ये ट्रेंडी और कंफर्टेबल साड़ियां, लगेंगी सबसे स्टाइलिश: Summer Saree Collection

Advertisement

याना की गुफाएं

ये गुफाएं काले रंग के चूना पत्थरों से बनी हैं। ये जगह अपनी अनोखी चट्टानों के लिए जानी जाती है। यहां मौजूद चट्टानों की बनावट आपका भी दिमाग घुमा सकती हैं। कुमता के जंगलों के ठीक बीच में स्थित, ये अद्भुत चट्टानें 390 फीट ऊंचे हैं। यहां की सबसे ऊंची चोटियों में भैरवेश्वर शिखर है। वहीं इसके करीब आपको हरे-भरे जंगल भी देखने को मिल जाएंगे। इस जगह की खूबसूरती आपका मनमोह लेगी।

रन ऑफ कच्छ

कच्छ शहर में उत्तर और पूर्व में फैला ये इस दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है। इस जगह को देखना किसी अजूबे से कम नहीं है। यहां खड़े होने के बाद आपको पूरी दुनिया सफेद नजर आएगी। आपको शायद विश्वास भी ना हो कि आप धरती की किसी जगह पर खड़े हैं। यहां आपने का सबसे अच्छा वक्त रण उत्सव का है। इस दौरान आप यहां की संस्कृति से रू-ब-रू हे सकते हैं। यहां आप ऊंट की सवारी का भी मजा ले सकते हैं।

Advertisement

स्पीति वैली-हिमाचल

यह हिमाचल प्रदेश में स्थित एक ठंडा रेगिस्तान है। इस जगह आपको अनोखी बनावट वाले घर और देखने को मिलेंगे। स्पीति घाटी 12500 फीट की ऊंचाई पर है। अगर आप खुद को एक्सप्लोरर समझते हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। यहां जाने के बाद आप खुद के जन्नत में होने का अहसास करेंगे। यहां की धरती आपको किसी दूसरे ग्रह में होने का अहसास करा सकती है। इस घाटी की खूबसूरती आंखों को बेहद सुकून देती है।

मैग्नेटिक हिल-लद्दाख

लद्दाख की मैग्नेटिक हिल को दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों में से एक माना गया है। ये एक ऐसी जगह है, जहां गुरुत्वाकर्षण काम करना बंद कर देता है। इस जगह पर एक ऐसी पहाड़ी है, जहां नीचे जाती सड़क पर गाड़ियां नीचे जाने की जगह ऊपर आने लगती हैं। इस जगह और यहां होने वाली ये गुरुत्वाकर्षण की घटनाओं को देखने के बाद आपको भी अपनी आंखों पर भरोसा बिल्कुल नहीं होगा।

Advertisement

अगर अपनी बोरिंग जिंदगी में थोड़ा स्पाइस और फन ऐड करना चाहते हैं, तो आपको धरती पर मौजूद इन अकल्पनीय और अविश्वसनीय जगहों पर लाइफ में एक बार तो जरूर देखना चाहिए।

Advertisement
Advertisement