For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ज़रूरत से ज्यादा एसी का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक: Limit your AC Use

09:00 AM May 12, 2024 IST | Abhilasha Saksena
ज़रूरत से ज्यादा एसी का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक  limit your ac use
Limit your AC Use
Advertisement

Limit your AC Use: जिस तरह से हर साल गर्मी और ज्यादा बढ़ती जा रही है, एयर कंडीशनर का इस्तेमाल आम होता जा रहा है। घर, ऑफिस, कार हर जगह एसी की एक आदत सी हो गई है। यहाँ तक की कुछ बड़े स्कूलों में कक्षाओं में भी एसी का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में लोगो की गर्मी झेलने की आदत कम हो गई है और दिन-रात एसी की ज़रूरत महसूस होती है। इसमें कोई शक नहीं कि इतनी गर्मी में एसी हमें राहत ज़रूर देता है। लेकिन, इसका ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है क्योंकि हर समय इसके इस्तेमाल से ये समस्याएँ हो सकती हैं-

Also read: गर्मी में पिएं इन 4 फूलों के देसी शरबत: Flower’s Sharbat

थकान या कमजोरी

Limit your AC Use
You may feel tired while working in AC for long hours

लंबे समय तक एयर कंडीशनर में रहने से थकान और कमजोरी महसूस होती है। इससे बदन में दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ठण्डी हवा से हमारे शरीर में ऐंठन होती है। इससे जोड़ों व कमर में दर्द हो सकता है।

Advertisement

डिहाइड्रेशन

dehydration
You may feel headache due to dehydration

लंबे समय तक एसी में रहने से डिहाइड्रेशन हो सकता है क्योंकि इससे बार-बार प्यास नहीं लगती है। कई बार इस कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या भी होने लगती है। इस कारण एक जगह ध्यान केंद्रित करने में समस्या और सूखी खांसी, चक्कर आना और जी मचलाना जैसी समस्याएँ भी हो सकती है।

 स्किन ड्राइनेस

 dry skin
It may be the reason for your dry skin

एयर कंडीशनर का लंबे समय तक प्रभाव हमारी स्किन पर भी देखने को मिलता है। देर तक इसकी हवा लेने से त्वचा की नमी कम होने लगती है और रूखापन बढ़ जाता है। अगर आप लंबे वक्त तक एसी में रहते हैं, तो कम से कम 3-4 बार स्किन को माइश्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है। त्वचा के साथ ही लंबे समय तक एसी का उपयोग बालों को भी नुक़सान पहुँचाता है। इससे बालों में भी ड्राइनेस आती है और वो बेजान लगने लगते हैं।

Advertisement

 आंखों में हो सकती है ड्राईनेस

dryness eyes
AC use may cause dryness in your eyes

अगर आप लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठकर स्क्रीन के सामने काम करते हैं तो इसका असर आपकी आंखों पर दिखने लगता है। आपकी आंखों की नमी कम होने लगती है और ड्राईनेस बढ़ने लगती है। जिन लोगों को पहले से आंखों से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें लंबे वक्त तक एसी में बैठने से परहेज करना चाहिए। अगर कभी एसी में बैठे रहने के चलते आंखों में जलन, खुजली और पानी आने जैसी समस्या दिखे तो इसको नज़रअंदाज़ नहीं करें, डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

श्वसन संबंधित समस्याएँ

breathing problem
Sometimes you may feel breathing problem

 एसी में ज्यादा समय बिताने से रेस्पिरेटरी या श्वसन संबंधित समस्याएँ  शुरू हो सकती हैं, खासकर नाक और गलें में समस्या हो सकती हैं। लंबे समय तक एसी में रहने से आमतौर पर नाक का बंद होना, गले का सूखना या राइनाइटिस जैसी समस्याएँ शामिल हैं। ड्राई हवा होने के कारण गले में सूखापन और जलन की समस्या पैदा हो सकती है। अगर पहले से ही आपको अस्थमा की समस्या है तो एसी का उपयोग कम समय के लिये ही करें।

Advertisement

तो, आप भी सावधान हो जायें और इन समस्याओं से बचने के लिए कोशिश करें की एसी का इस्तेमाल लिमिट में ही करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement