For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपकी टांगों को खूबसूरत बनाएंगी ये एक्सरसाइज: Exercise For Legs

एक्सरसाइज करने से आप अपनी बॉडी का पोस्चर आराम से सही कर सकते हैं।
07:00 AM Jul 09, 2023 IST | Sufia Parveen
आपकी टांगों को खूबसूरत बनाएंगी ये एक्सरसाइज  exercise for legs
This exercise will make your legs beautiful, your whole body will come into shape
Advertisement

Exercise For Legs: एक्सरसाइज करने से आप अपनी बॉडी का पोस्चर आराम से सही कर सकते हैं। हमारी थाइज़ और कूल्हों के आगे अगर जरूरत से कुछ ज्यादा ही फैट जमा हो जाता है तो हमारी पूरी बॉडी बेकार लगने लगती है। इसका पर्सनालिटी पर भी बुरा असर पड़ता है। हमारी बॉडी में जमा फैट की वजह से न सिर्फ हमारी बॉडी की साड़ी फ्लेक्सिबिलिटी खत्म हो जाती है बल्कि हमारी बॉडी पूरी तरह से बेडौल भी लगते लगती हैं।

ऐसे में हम जब भी कोई शॉर्ट ड्रेस पहनते हैं तो टांगों का सारा एक्स्ट्रा फैट साफ नजर आने लगता है। जिसकी वजह से हमारी पर्सनालिटी का पूरा लुक भी खराब हो जाता है। अगर आप भी अपने बॉडी का बेडौल शेप ठीक करना चाहती हैं, तो आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। कुछ ऐसी एक्सरसाइज मौजूद हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं। इन एक्ससरसाइज करने के बाद आपको अपनी बॉडी में काफी फर्क दिखने लगेगा।

साइड लंज

Exercise For Legs
Exercise For Legs-Side Ludge

साइड लंज एक व्यायाम है जो प्राथमिक रूप से निचले शरीर के ऊतकों, विशेष रूप से पैरों, को स्ट्रेच करने के लिए उपयोगी होता है। इस व्यायाम में, आप एक कदम के रूप में एक पैर को आगे करते हुए और दूसरे पैर को वापस ले जाते हुए अपने शरीर का वजन बढ़ाते हुए चलते हैं। इस व्यायाम के लिए आप एक खुली जगह में खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को अपने साइड पर रखें। फिर एक पैर को आगे धकेलें और दूसरे पैर को धीरे से वापस ले जाएं। आगे बढ़ते हुए इसी प्रकार अपने दोनों पैरों को एक दूसरे के साथ एक सीधी रेखा पर रखें। आप एक सेट में 10-15 बार इस व्यायाम कर सकते हैं। यह व्यायाम आपके निचले शरीर के सभी ऊतकों को स्ट्रेच करता है और आपकी नितंबों, जांघों, पैरों और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

अर्ध पिंच मयूरासन

अर्ध पिंच मयूरासन एक योगासन है जो हथेली तल से ऊपर उठकर शीर्षस्थान की ओर जाने वाले आसनों में से एक है। इस आसन में आपका शरीर सिर के नीचे आ जाता है और आप इसे विराम देते समय अपने हाथों का समर्थन लेते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाते हैं।

इस आसन को करने के लिए, आप अपने वाले दीवार के सामने खड़े हों और दीवार से कुछ दूरी पर खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को दीवार से थोड़ा दूर रखकर उन्हें ऊपर उठाएं और अपना सिर उनके बीच रखें। अपने शरीर को सीधा रखें और अपने पैरों को दीवार से दूर बढ़ाएं। आपका शरीर अब उलट दिशा में होगा, जिसमें आपके पैर दीवार के साथ एक सीधी रेखा पर रहेंगे। इस स्थिति में कुछ समय रुकें और फिर सामान्य गति से अपने पैरों को वापस दीवार की ओर ले जाएं। यह पूरा एक रिपीट होगा। आप इस आसन को अपने सामान्य योगाभ्यास में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

वॉकिंग लंजेस

walking lunges
walking lunges

वॉकिंग लंजेस एक व्यायाम युक्तियों का संग्रह है जो दौड़ने और चलने में आपकी सहायता करते हैं। इन लंजों को आप एक से अधिक उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी गति, स्टेप लेंथ और रिसाव को बदलने में मदद कर सकते हैं। ये व्यायाम युक्तियाँ आमतौर पर उन लोगों के लिए उपयोगी होती हैं जो दौड़ने या चलने से पहले अपनी गर्दन, कंधों, बाजुओं, हाथों और पैरों को तान कर तैयार होना चाहते हैं।

इन लंजों को उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले उचित आकार के लंज खरीदने होंगे। आपको उन्हें ऐसे चुनना चाहिए जो आपके ऊपर आने वाले तनाव को कम करने में मदद करें। जब आप चलने या दौड़ने के लिए तैयार हो जाएं, तो लंज को आपके हाथों में पकड़ें और आपके ऊपर उठाएं। फिर अपने हाथों को आपके शरीर के समान तौर पर आगे ले जाएं और अपनी गति के अनुसार आपके पैरों को दौड़ने या चलने के अनुसार आगे-पीछे ले जाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement