For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर बैठे कैसे करें अपने आइब्रो को शेप में? जाने इसके आसान तरीके: Eyebrows Shape

03:00 PM Mar 21, 2023 IST | Anjali Mrinal
घर बैठे कैसे करें अपने आइब्रो को शेप में  जाने इसके आसान तरीके  eyebrows shape
Advertisement

Eyebrows Shape: महिलाएं अपनी खूबसूरती के मामले में दिन-रात कई प्रकार के एक्सपेरिमेंट खुद पर करती रहती है। जैसे कि देखा जाए तो महिलाओं को हर 15 से 20 दिन के अंदर अपना आइब्रो ठीक कराने के लिए पार्लर जाना पड़ता है क्योंकि अगर ज्यादा आइब्रो दिखने लगती है तो चेहरा बिल्कुल भी सुंदर नहीं दिखता है। कई बार तो ऐसा होता है कि महिलाएं घर पर ही वैक्सिंग, थ्रेडिंग या फिर ट्रिमर का इस्तेमाल कर घर पर ही आइब्रो बनाने की कोशिश करती है।

कई बार हो जाता है कि आइब्रो आसानी से सही शेप में बन जाती है, लेकिन कई बार घर पर ही कोशिश करने से हमारी आइब्रो खराब भी हो जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर पर भी अगर आइब्रो बनाए तो आपको किसी भी प्रकार का नुकसान का सामना ना करना पड़ जाए।

यह भी देखे-घनी आईब्रो के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करने के बजाय अपनाएं ये नुस्खे: Eyebrow Growth

Advertisement

Eyebrows Shape: घर पर आइब्रो थ्रेडिंग के वक्त इन बातों का रखें ध्‍यान :

सबसे पहली बात तो यह कि अगर आप घर पर ही थ्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको थ्रेडिंग करना अच्छी तरह से आना चाहिए ताकि आपके आइब्रो की शेप खराब ना हो।

Eyebrows Shape
Eyebrows Shape at Home

देखा जाए तो बाजारों में कई थ्रेडिंग करने वाली थ्रीड मिल जाएगी। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिस भी धागे का इस्तेमाल कर रही है वह बिल्कुल पतला हो ताकि आप आसानी से आइब्रो को शेप दे सके और बाल आसानी से निकल सके।

Advertisement

आजकल बाजारों में कई प्रकार की आइब्रो मशीनें निकल चुकी है। यहां तक कि थ्रेडिंग करना बहुत ही पुराना तरीका है। यहां तक कि कई बार थ्रेडिंग गलत हो जाने के कारण लोगों की आंखों के ऊपर सूजन भी आ जाती है।

क्या होती है आइब्रो वैक्सिंग :

ये तो आप सभी जानते हैं कि महिलाएं अनवांटेड बालों को रिमूव करने के लिए काफी समय से वैक्सिंग का इस्तेमाल करती आ रही है। देखा जाए तो आज के वक्त में वैक्सिंग को लेकर कई सारे बदलाव सामने आए हैं। लेकिन देखा जाए तो बालों को रिमूव करने के लिए वैक्सिंग भी आसान और फायदेमंद तरीका है।

Advertisement

देखा जाए तो कई पार्लर में वैक्सिंग का इस्तेमाल करके भी आइब्रो रिमूव किया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आइब्रो वैक्सिंग करने के लिए भी बाजार में कई प्रकार के स्ट्रिप भी मिलने लग गई है।

Perfect Eyebrows Shape
Eyebrow Waxing

अगर आपके आइब्रो की ग्रोथ बहुत ज्यादा है और अगर आप 10 से 15 दिन के अंदर आइब्रो नहीं बना पाती है तो आपके आइब्रो के बालों में गांठे पड़ने लग जाती है। इसलिए आप चाहे तो वैक्सिंग का इस्तेमाल कर सकती है।

यह तो आप सभी जानते हैं कि वैक्सिंग करने से हल्का फुल्का दर्द तो होता ही है। इसलिए आप अगर इस दर्द को बर्दाश्त कर पाए हैं तो ही आइब्रो के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करें। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो घर पर ही वैक्सिंग की मदद से आइब्रो सेट कर लेती है।

अगर आप बार-बार आइब्रो पतली करने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करते हैं तो धीरे-धीरे आपके बालों की ग्रोथ भी कम होने लग जाएगी।

क्‍या होता है आइब्रो को ट्वीज़ करना?

आज के वक्त में सभी महिलाएं काफी बिजी होती है। कईयों को खुद पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं मिलता है। इसलिए महिलाएं घर पर ही ट्वीज की मदद से अपने आइब्रो के बाल निकाल लेती है और घर पर ही आइब्रो सेट कर लेती है, ताकि उन्हें बार-बार पार्लर ना जाना पड़े। कई महिलाओं को यह तरीका काफी आसान और बिना खर्चे वाला भी लगता है।

Tweezing
Eyebrow Tweezing

लेकिन आपको खास बात का यह ध्यान रखना है कि अगर आपके आइब्रो पर काफी ज्यादा ग्रोथ हो चुकी है तो ही आप घर पर ही चिमटी की मदद से अपनी आइब्रो को शेप दे पाएंगे। वरना अगर आप की ग्रोथ पतली है और आप अपने चिमटी की मदद से बालों को निकाल रही है तो आपको काफी दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसा करने से महिलाओं को दर्द तो होता ही है, यहां तक कि कई महिलाओं को आंखों पर और माथे के पास छोटे छोटे दाने भी निकलने लगते हैं। इसलिए आप ऐसा कुछ भी करने से पहले कुछ कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

थ्रेडिंग, वैक्सिंग और ट्विजर्स में क्‍या होता है बेस्‍ट?

Eyebrow Shape Ideas
Threading, Weaxing and Tweezers

हम आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप थ्रेडिंग, वैक्सिंग और ट्विजर्स करने में माहिर है तो ही आप यह घर पर खुद कर सकती है। यहां तक कि आपको ही तय करना होगा कि आपकी आइब्रो के लिए कौन सा प्रयोग फायदेमंद रहेगा? देखा जाए तो अब मार्केट में कई प्रकार के ट्रीमर भी मिलते हैं, जिससे आप आसानी से आइब्रो घर पर ही बिना दर्द के बना सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement