For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन आदतों को अपनाएंगी तो नहीं पड़ेगी नकली पलकें लगाने की जरूरत: Eyelashes Growth

खूबसूरत पलकें आंखों की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। ऐसे में आजकल अक्सर गल्र्स आर्टिफिशियल यानी नकली पलकों का यूज कर अपनी पलकों को लंबा और गहरा बनाती हैं। ये नकली पलकें आपका लुक तो चेंज करती हैं, लेकिन नकली सी नजर भी आती हैं। ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी नेचुरल पलकों पर ही ध्यान दें
05:00 PM Aug 26, 2023 IST | Ankita Sharma
इन आदतों को अपनाएंगी तो नहीं पड़ेगी नकली पलकें लगाने की जरूरत  eyelashes growth
Eyelashes Growth
Advertisement

Eyelashes Growth: ‘आंखों में तेरी अजब सी अदाएं हैं... ‘, आंखों की अदाओं के लिए सबसे जरूरी हैं झील सी गहरी आंखें और घनी, खूबसूरत, सुंदर पलकें। दरअसल, किसी भी चेहरे पर सबसे पहले जो बात लोगों को आकर्षित करती है वो हैं आंखें। खूबसूरत पलकें आंखों की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। ऐसे में आजकल अक्सर गल्र्स आर्टिफिशियल यानी नकली पलकों का यूज कर अपनी पलकों को लंबा और गहरा बनाती हैं। ये नकली पलकें आपका लुक तो चेंज करती हैं, लेकिन नकली सी नजर भी आती हैं। ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी नेचुरल पलकों पर ही ध्यान दें तो उन्हें नेचुरल तरीके से लंबा और घना बनाएं।

इन कारणों से हल्के होने लगती हैं पलकें

Eyelashes Growth
Before making the eyelashes thick, it is very important to know why the hair of the eyelashes is less.

पलकों को घना बनाने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर पलकों के बाल कम क्यों होते हैं। पलकों का गहरा और हल्का होना वैसे तो अनुवांशिक है और जीन्स पर निर्भर है। लेकिन इसके अलावा भी कई कारण हैं, जिनके कारण पलकों के बाल टूट जाते हैं और ये हल्के हो जाती हैं। कई बार खराब पोषण और दवाओं के कारण भी ऐसा होता है। इसके अलावा इन कारणों से पलकों के बाल कम होते हैं-

बढ़ती उम्र: बढ़ती उम्र आई लैशेज गिरने का सबसे आम कारण है। यह महिला और पुरुषों दोनों को प्रभावित करती है।

Advertisement

मोनोपोज : पलकों के बाल कम होने का दूसरा प्रमुख कारण है मोनोपोज। त्वचा और बालों को  स्वस्थ बनाए रखने के लिए एस्ट्रोजन कोलेजन का उत्पादन महत्वपूर्ण है, लेकिन मोनोपोज के कारण शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे पलकें हल्की हो जाती हैं।

हार्मोनल असंतुलन : थायरॉइड हार्मोन के असंतुलन के कारण भी पलकों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। अगर आप थायरॉइड की परेशानी से जूझ रही हैं तो पलकों पर मेकअप लगाना अवॉइड करें। पलकों को ज्यादा रगड़े भी नहीं।

Advertisement

एलर्जी की प्रतिक्रिया : इन दिनों आईलैश एक्सटेंशन का उपयोग बहुत ज्यादा किया जा रहा है। कई बार इसके लिए उपयोग में लिए जाने वाले ग्लू के केमिकल्स से एलर्जी की समस्या हो जाती है। जिसके कारण पलकों को नुकसान होता है। कई बार पलकों पर ज्यादा केमिकल का मेकअप करने से भी यह परेशानी हो सकती है।

तनाव: टेंशन, तनाव हमारे दिमाग ही नहीं शरीर के कई अंगों पर भी गहरा असर डालता है। तनाव के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं। ऐसे में तनाव का असर कई बार पलकों पर भी होता है।

Advertisement

इन तरीकों से घनी बनाएं पलकें 

पलकों को प्रकृतिक रूप से घना बनाने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं। ये बेहद आसान तरीके हैं, जिनसे पलकें घनी होती हैं। आइए जानते हैं क्या है वो तरीके-

ग्रीन टी है बेस्ट ऑप्शन

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल नामक पोषक तत्व मौजूद होता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है।
Green tea contains a nutrient called polyphenol, which helps in hair growth.

ग्रीन टी को आमतौर पर लोग सिर्फ वेट लॉस के लिए ही अच्छा मानते हैं, लेकिन असल में यह हमारी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल नामक पोषक तत्व मौजूद होता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके नियमित सेवन से आपकी पलकें घनी और मजबूत होती हैं। अगर आप ग्रीन टी पीना पसंद नहीं करती हैं तो ग्रीन टी के यूज किए गए बैग्स को फ्रीज में रख दें। रात में सोने से पहले इन्हें पलकों पर कुछ देर के लिए रखें। आपकी पलकों की ग्रोथ बढ़ेगी और डार्क सर्कल भी कम हो जाएंगे।

वैसलीन से बढ़ेगी पलकों की ग्रोथ

वैसलीन बालों की ग्रोथ को नेचुरली बढ़ा देती है। इसके लिए रात में सोने से पहले पलकों पर अच्छे से वैसलीन लगाएं। सुबह उठकर फेस को अच्छे से धो लें। अगर आप रातभर वैसलीन लगाकर रखना पसंद नहीं करती तो सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगाएं और फिर फेस वॉश कर लें। वैसलीन के नेचुरल ऑयल से पलकों की ग्रोथ बढ़ती है।

नारियल का तेल देगा ग्रोथ

नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।
Coconut oil is a very good option for hair growth

नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। यही कारण है कि पीढ़ी दर पीढ़ी लोग सिर में नारियल के तेल की मालिश करते हैं। ये तेल पलकों की ग्रोथ में भी फायदेमंद है। इसके उपयोग से बालों के प्रोटीन का स्तर बना रहता है। जिससे बालों को पोषण मिलता है और वे मजबूत व घने हो जाते हैं। पलकों पर इसकी मालिश फायदेमंद रहती है।

विटामिन ई कैप्सूल करें यूज

विटामिन-ई हमारी स्किन के साथ ही बालों के लिए भी लाभकारी है। अगर आपकी पलकें काफी हल्की हैं तो इसके उपयोग से आपको कुछ ही समय में असर दिखेगा। इसके लिए आप विटामिन-ई की एक कैप्सूल लेकर उसमें पिन से छेद करें। अब इसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को पलकों पर लगाएं। कोशिश करें कि रातभर इसे लगाएं, अगर आप कंफर्टेबल नहीं हैं तो तीन से चार घंटे कम से कम इसे रखें। सुबह साफ पानी से चेहरा और आंखें धो लें। ध्यान रखें तेल का मिश्रण इतना ही लगाएं कि ये पलकों पर रहे। आंख के अंदर न जाए। नियमित उपयोग से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। आप नारियल की जगह जैतून का तेल भी उपयोग में ले सकती हैं। क्योंकि जैतून का तेल फेनोलिक कंपाउंड ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है। इसलिए पलकों पर इसे भी लगाया जा सकता है।

अपनी डाइट पर ध्यान दें 

बालों के विकास में मददगार ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें
Include foods containing omega-3 fatty acids, which are helpful in hair growth, in your diet.

स्वस्थ आहार लें। अपने आहार में बदलाव करने से भी आपकी पलकों पर अच्छा असर हो सकता है। बालों के विकास में मददगार ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें जैसे कि मछली, पत्तेदार साग और एवोकाडो। ये आपकी पलकों को वे पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिससे उन्हें मजबूती मिलेगी और वे घनी होंगी।

मेकअप से ब्रेक लें

अगर आप अपनी पलकों को मजबूती देना चाहती हैं तो हर थोड़े अंतराल में अब मेकअप से ब्रेक लें। काजल के मोटे कोट और हैवी लैश एक्सटेंशन आपकी पलकों के बालों की जड़ों पर दबाव डालते हैं, जिससे पलकों को नुकसान पहुंचता है। अपनी पलकों को फिर से जीवंत होने का समय दें। कम से कम वीक में एक बार मेकअप से ब्रेक लें। अगर आपकी आंखों में खुजली, जलन हो रही है और उनमें ड्राइनेस फील हो रही है तो आपको कुछ वीक तक आई मेकअप से ब्रेक लेना चा​हिए। कोशिश करें कि नकली आईलैशेज कम उपयोग में लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement