For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आंखें हैं सेंसिटिव, तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल: Sensitive Eye Makeup

05:00 PM Jan 25, 2024 IST | Anjali Mrinal
आंखें हैं सेंसिटिव  तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल  sensitive eye makeup
Sensitive Eye Makeup
Advertisement

Sensitive Eye Makeup: मेकअप करना तो हर स्त्री का हक होता है। जिसके लिए वह अक्सर ही मेकअप करने के नए-नए तरीकों की खोज करती रहती हैं। इतना ही नहीं अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए नए-नए मेकअप के तरीकों को रोजाना ट्राई करती है। काफी महिला ऐसी होती है जिनकी आँखे बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है। उसके लिए जरूरी है कि मेकअप करने से पहले उन्हें कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि सेंसिटिव आई होने के कारण उनकी आंखों पर असर पड़ सकता है। आईए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने आप को बेहद खूबसूरत बना सकती हैं बिना किसी झिझक के।

Also read : गुड़ से स्किन पर लाएं निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

मेकअप करते वक्त हाथों को जरूर धोएं

Sensitive Eye Makeup
hand wash

अगर मेकअप करने से पहले जल्दबाजी के चलते हाथ धोए बिना हम आई मेकअप करना शुरू कर देते हैं, तो इससे हमारे हाथों में लगे कीटाणु का हमारी आंख में जाने का खतरा बना रहता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अपनी इस आदत को जल्द ही बदल लीजिए, ताकि आप किसी भी आंखों की समस्या होने से पहले अपनी गलती को सुधार कर सके।

Advertisement

पाउडर प्रोडक्ट का कम करें इस्तेमाल

use less powder
use less powder makeup products

जिन महिलाओं की आँखे सेंसिटिव है उनके लिए जरूरी है कि उन्हें आंखों का मेकअप करते समय पाउडर का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी जगह पर आप क्रीम का इस्तेमाल करें तो आपके लिए बेहतर होगा। पाउडर आंखों के करीब लगाने से आंखों में जाने का डर रहता है, चुकि प्रोडक्ट्स में मौजूद जो केमिकल होते हैं वह आपकी आंखों को इफेक्ट कर सकते हैं। तो जरूरी है कि सुंदर दिखते समय आप अपनी आंखों की प्रोटेक्शन का भी ध्यान रखें।

सोने से पहले करें मेकअप साफ

makeup cleaner
makeup cleaner

अक्सर आपने ऐसा सुना होगा कि सोने से पहले हमेशा मेकअप साफ करके सोना चाहिए ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अगर हम मेकअप लगाकर सो जाते हैं तो इससे हमारे स्किन खराब होने का खतरा बना रहता है। हमारी आंखों पर इसका खास असर होता है, आपकी आंखों में किसी प्रकार की एलर्जी हो सकती है। जरूरी है कि सोने से पहले आप कॉटन बड्स का इस्तेमाल करके आंखों के हर कोने से मेकअप पूरी तरह से साफ करें। तभी आप अपनी आंखों का बचाव कर सकते हैं और किसी भी होने वाली बड़ी समस्या से आसानी से बच सकते है।

Advertisement

हमेशा खरीदे हाइपर एलर्जी प्रोडक्ट

 allergy makeup
hyper allergy makeup products

जब आप मेकअप प्रोडक्ट खरीदते हैं तो इस बात का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि वह हाइपर एल जेरनिक होने चाहिए। इससे हमारी आंखों पर एलर्जी होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है।

मेकअप ब्रश का रखें जरूर ध्यान

makeup brushes
makeup brushes

मेकअप करते समय हमेशा इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आप ब्रश या स्पंज किस तरह का यूज़ कर रहे हैं। वह हमेशा साफ सुथरा इस्तेमाल करना चाहिए। गंदे ब्रश की वजह से चेहरे और आंखों पर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। अगर आप इससे अपना बचाव करना चाहते हैं तो ब्रश को हमेशा साफ रखना चाहिए।

Advertisement

जब हम आंखों पर मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तब इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि हमारी आंखें बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है इसीलिए उन पर खतरा हमेशा ही बना रहता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement