For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फेस पर झुर्रियों को रोकने के लिए करें ये व्यायाम: Face Exercise

07:40 AM May 09, 2023 IST | Nidhi Goel
फेस पर झुर्रियों को रोकने के लिए करें ये व्यायाम  face exercise
Advertisement

Face Exercise: हम शरीर के हर भाग का व्यायाम करते है जिससे हम हमेषा के लिए फिट नजर आ सके। लेकिन क्या आप अपने चेहरे पर भी ध्यान देते है। क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे फेस पर झुर्रियां नजर आने लगती है। और आजकल तो उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़नी आरम्भ हो गई है। समय से पहले झुर्रियां आने का तात्पर्य है कि हमारा रहन सहन सही नहीं है। लेेकिन आप इन झुर्रियों से बच सकती है बस कुछ व्यायाम जो आपके चेहरे की त्वचा मे कसाव लाकर उसे आकर्षित बनाएंगे। आईए जानिए चेहरे के किन व्यायामों से झुर्रियों से दूर रह सकते है।

भुजंगासन

face exercise

भुजंगासन जहां आपके पीठ और कंधों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। वहीं जब आप इसमें ऊपर की तरह फेस को खींचते है। तो इससे आपके चेहरे की मांसपेशियों भी खिंचती है। जिससे आपकी चेहरे की त्वचा में कसाव आ जाता है। और फेस चमकने लगता है। चेहरे पर जल्दी से झुर्रियां नहीं पड़ती है।

हलासन

चेहरे में चमक और कसाव के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला आसन हलासन है। जब आप पैरो को पीछे लेकर जाते है। तो आपके चेहरे और सिर में रक्त प्रवाह तेजी से चलने लगता है। इससे चेहरे पर निखार आ जाता है। साथ ही आपकी त्वचा कभी लटकती नहीं है।

Advertisement

सर्वांगासन

face exercise

सर्वांगासन भी हलासन की तरह ही है। इसमें पैरो को पूरा पीछे न ले जाकर 90 डिग्री पर रखने होते है साथ ही ऊपर की तरफ खींचने होते है। इससे सिर में रक्त प्रवाह तेजी से घूमता है। जिससे चेहरे पर भी इसका गहरा असर पड़ता है। चेहरे पर चमक बढ़ जाती है। साथ ही चेहरे पर होने वाले मुंहासों से भी राहत मिलती है ।

सिंगासन

चेहरे और गर्दन की खूबसूरती के लिए इस आसन को जरूर करें। इसे करने के लिए आप वज्रासन में बैठ जाए साथ ही दोनो घुटनो में थोड़ा गैप करके बैठे और फिर हाथों की उंगलियों को शेर के पंजे के समान खोलकर आगे कि तरफ रख लें। उसके बाद जीभ को बाहर निकाले। इससे आपके चेहरे की मांसपेशियांपर असर पड़ेगा उनमें रक्त संचार तेजी से बढ़ेगा साथ ही चेहरे पर चमक भी आएगी।

Advertisement

हास्यासन

ये आसन तो आप सभी को बहुत पसंद है। लेकिन अगर आपको चेहरे पर खुबसूरती चाहिए तो इसके लिए दिल खोलकर तेज हंसना होगा। जिससे चेहरे पर रक्त संचार तेजी से हो सके। आपको पता है कि जब हम हँसते है तो शरीर की 600 मांसपेशियों की कसरत एक साथ होती है।

चीक लिफ्ट एक्सरसाइज

face exercise

यदि आप चाहती है कि चेहरे की त्वचा कभी भी लटके  नहीं या फिर झुर्रियां नहीं आए तो आप इस तरह की एक्सरसाइज कहीं भी कर सकती है। इसमें होठों को बंद कर लें और फिर गालों को आंखों की ओर खींचे। एक्सरसाइज करते समय होठों को हंसने जैसा बनाए साथ ही कोनों को बंद रखें इसे 15 सेकंड के लिए करें। इससे मांसपेशियों में कसाव आ जाता है। और त्वचा लटकी हुई नजर नहीं आती है।

Advertisement

फिश फेस

चेहरे की त्वचा के कसाव के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं और इसे तो आपने बच्चों को बहुत करता हुआ देखा होगा। इसमें होठों को बंद करके गालों को जितना हो सके अंदर करना होता है। इससे त्वचा पर बहुत ज्यादा कसाव पड़ता है। देखने में लगता है कि जैसे फेस की ष्षेप फिस जैसी लग रही है। ये एक्सरसाइज आप 15 सकेंड करें। इसे आप जब मर्जी कर सकती है।

Advertisement
Advertisement