For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फेस के ओपन पोर्स को घर पर ही करें इन आसान तरीकों से बंद: Get rid of Open pores

11:00 AM Jun 03, 2024 IST | Pratima Singh
फेस के ओपन पोर्स को घर पर ही करें इन आसान तरीकों से बंद  get rid of open pores
Reduce Large Pores in Skin
Advertisement

Get rid of Open pores: शरीर के हर हिस्से पर रोम छिद्र पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के इंटरनल फंक्शंस के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं। यदि यह रोम छिद्र फेस पर बहुत ज्यादा खुले हुए होते हैं तो इसकी वजह से कील ,मुंहासे और दाग होने की संभावना बनी रहती है। ओपन पोर्स की प्रॉब्लम्स सबसे ज्यादा ऑइली स्किन के लोगों में होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्हें पिंपल्स की समस्या कम होती है। क्योंकि सीबम की अधिकता के कारण ओपन पोर्स से पिंपल्स निकलने लगते हैं।

ओपन पोर्स को अगर ठीक ना किया जाए तो फेस पर मेकअप लगाना भी बहुत मुश्किल होता है। मेकअप लगाने के बाद फेस और भी अजीब दिखने लगता है औऱ यह चेहरे की सुंदरता को कम करता है। ओपन पोर्स खास तौर पर आंखों के नीचे यानी गाल के ऊपरी हिस्से पर ज्यादा दिखता है। कभी कभी इसे चिन पर भी देखा जा सकता है। ओपन पोर्स को बंद करने के लिए मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स अवेलेबल है लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार आप अपने चेहरे पर जितने कम केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं आपकी त्वचा उतनी ही ताजी और हेल्दी बनी रहती है तो आईए जानते हैं ऐसे घरेलू चीजों के बारे में जिनकी मदद से आप ओपन पोर्स को काफी हद तक टाइट कर सकते हैं।

Advertisement

Ice-Cubes On Face For Beauty Benefits
Ice-Cubes On Face For Beauty Benefits

अगर आप सुबह या शाम को 5 मिनट भी आइस को अपने चेहरे पर हल्का-हल्का रगड़ते हैं तो यह आपकी स्किन पोर्स को कसने में मदद करता है। ध्यान रहे कि आइस क्यूब को आप अपने चेहरे पर डायरेक्ट अप्लाई ना करें। इसे किसी कपड़े की सहायता से चेहरे पर अप्लाई करें।

चेहरे की सूजन और इरिटेशन से स्कीन के पोर्स और बड़े होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपके चेहरे को बहुत ही रिलैक्स और ठंडा करता है। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से स्किन पर तेल भी कम रिलीज होता है। इसके लिए रोज वॉटर और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पेस्ट बना लें एवं इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

Advertisement

ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार एक्सफोलिएट करना आवश्यक हो जाता है। एक्सफोलिएशन से स्किन की गंदगी और तेल दूर होता है। इससे रोम छिद्र को कसने में सहायता होती है। इसके लिए आप घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आप कॉफी और दही को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और एक्सफोलिएशन के लिए इस पेस्ट में थोड़ी सी सूजी मिला दें। हफ्ते में 2 से 3 दिन स्क्रबिंग जरूर करें।

DIY Besan Face Packs Fo skin pores
DIY Besan Face Packs Fo skin pores

काफी पहले से ही हमारे घरों में बेसन का फेस पैक इस्तेमाल होता आ रहा है चने के बेसन का फेस पैक आपके चेहरे के तेल को कम करता है एवं स्किन को टाइट करने में मदद करता है स्किन के ओपन पोर्स भी इससे छोटे होने लगते हैं एवं चेहरा साफ-सुथरा दिखाई देता है इस फेस पैक को बनाने के लिए आप थोड़े से बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

Advertisement

ओट्स चेहरे को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह डैमेज्ड स्किन सेल्स को हानिकारक एजेंट से बचाता है। चेहरे पर होने वाली इरिटेशन और खुजली को दूर कर यह स्किन को रिलैक्स करता है, जिससे फेस के ओपन पोर्स भी छोटे होने लगते हैं। ओटमील फेस मस्क बनाने के लिए आप थोड़े से ओट्स में शहद मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। फिर 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement