For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

20+ महाबलेश्वर के ये हैं घूमने के लिए बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल

10:30 AM Apr 15, 2024 IST | Nikki Mishra
20  महाबलेश्वर के ये हैं घूमने के लिए बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल
Famous Places in Mahabaleshwar
Advertisement

Mahabaleshwar Me Ghumne ki Best Jagahगर्मियों की छुट्टियां बिताने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए महाबलेश्वर काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां के चारों ओर की हरियाली और हिल स्टेशन लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। शिव मंदिर के दर्शन के बाद आप यहां के कई तरह के झरने और व्यू प्वाइंट्स जाकर अपना प्यारा सा समय व्यतीत कर सकते हैं। आइए जानते हैं महाबलेश्वर की 20+ बेहतरीन स्थान और दर्शनीय स्थल के बारे में-

जगहकिलोमीटर शहर से दूरी
धोबी झरना (Dhobi waterfall)3 किलोमीटर
आर्थर की सीट (Arthur's seat)14.1 किलोमीटर
शिव शंकर मंदिर ( Shiv Shanker Mandir)12.7 किलोमीटर
प्रताप सिंह पार्क (Pratap Singh Park)4.3 किलोमीटर
राजपुरी गुफाएं (Rajpuri caves)26.8 किलोमीटर
चाइनामैन वाटरफॉल (Chinamen Waterfalls)10.5 किलोमीटर
लिंगमाला झरना (lingmala waterfall)8.2 किलोमीटर
पंचगंगा मंदिर (Panchganga Temple)7.5 किलोमीटर
टेबल लैंड (Table Land)22.3 किलोमीटर
कनॉट पीक (Connaught peak)6.0 किलोमीटर
कोयना घाटी (Koyana Ghat)56.7 किलोमीटर
मोरारजी कैसल (morarji castle)3.4 किलोमीटर
टाउन बाजार (Town Market)3 किलोमीटर
एलिफेंट हेड पॉइंट (Elephant head point)11.8 किलोमीटर
बबिंगटन पॉइंट (Babington Point)5.3 किलोमीटर
मैप्रो गार्डन (Mapro garden)13.0 किलोमीटर
पारसी पॉइंट (Parsi Points)18.5 किलोमीटर
मानव निर्मित वेन्ना झील (venna lake)4.5 किलोमीटर
कृष्णा बाई मंदिर (krishna bai mandir)7.4 किलोमीटर
वेलोसिटी एंटरटेनमेंट (Velocity entertainment)14.9 किलोमीटर
20+ महाबलेश्वर के ये हैं घूमने के लिए बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल

महाबलेश्वर में स्थिल धोबी का झरना किसी रत्न से कम नहीं है, इसकी शानदार प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए लोग काफी दूर से आते हैं। यह शहर से सिर्फ 3 किमी की दूरी पर स्थित है। अगर आप महाबलेश्वर यात्रा के दौरान कुछ पल शांत में बिताना चाहते हैं, तो आपके लिए यह एक बेहतरीन जगह हो सकती है।

Mahabaleshwar Me Ghumne ki Best Jagah
Dhobi waterfall

धोबी झरना जाने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप यहां सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक घूम सकते हैं।

Advertisement

आर्थर सीट महाबलेश्वर की काफी ज्यादा प्रसिद्ध जगह है। यह एक ओर सावित्री घाटी और दूसरी तरफ से हरे-भरे पठारों से घिरा हुआ है, जिसका दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर सकता है। यहां का वातावरण काफी ज्यादा स्वच्छ है, जहां बैठकर आप कुछ फ्रेश फल व्यतीत कर सकते हैं।

Arthur's seat
Arthur's seat

आर्थर की सीट जाने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप यहां सुबह 9 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक घूम सकते हैं।

Advertisement

महाबलेश्वर मंदिर को शिव शंकर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित है। इसका धार्मिक महत्व बारह ज्योतिर्लिंगों से भी अधिक है। यह मंदिर 16वीं शताब्दी का है और वास्तुकला की हेमदंत शैली का एक बेहतरीन उदाहरण है। इस मंदिर में नंदी और कालभैरव की कई मूर्तियां हैं। मंदिर की सादगी सह्याद्रि पर्वतमाला की राजसी पृष्ठभूमि से पूरित है।

Shiv Shankar Mandir
Shiv Shankar Mandir

मंदिर में प्रवेश के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप दर्शन के लिए सुबह 5 बजे से दोपहर के 12 बजे और शाम के 5 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक घूमने जा सकते हैं।

Advertisement

प्रताप सिंह पार्क, जिसे महराष्ट्र के बगीचों के राजा के रूप में भी जाना जाता है। यह महाराष्ट्र के एक खूबसूरत हिल स्टेशन महाबलेश्वर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण केंद्र है। यह पार्क महान मराठा योद्धा, छत्रपति शिवाजी महाराज की स्मृति को समर्पित है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। पर्यटकों के लिए प्रताप सिंह पार्क के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी विवरण यहां शेयर किए गए हैं।

Pratap Singh Park
Pratap Singh Park

प्रताप सिंह पार्क में जाने के लिए आपको 10 से 20 रुपये के आसपास शुल्क देना पड़ता है। पार्क आम तौर पर सुबह खुलता है और शाम तक खुला रहता है। सटीक समय मौसम और सप्ताह के दिन के आधार पर भिन्न हो सकता है।

महाबलेश्वर के सभी लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से राजपुरी गुफाएं काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां हर साल पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है। महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित, राजपुरी गुफाएं अपने धार्मिक महत्व के लिए लोगों के बीच व्यापक रूप से जानी जाती हैं और इसमें 4 गुफाएं हैं जो कई जल तालाबों से घिरी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि सभी तालाबों में गंगा नदी का पानी होता है और इस तालाब में स्नान करने वाले भक्तों की सभी प्रकार की बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

Rajpuri caves
Rajpuri caves

राजपुरी गुफाएं में प्रवेश के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप यहां सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक जा सकते हैं।

महाबलेश्वर के सभी लोकप्रिय झरनों में से चाइनामैन झरना काफी ज्यादा खूबसूरत है। इसकी सुंदरता मंत्रमुग्ध करने वाली है, जो लोगों को काफी ज्यादा आकर्षित करती है। यह उन सभी लोगों के लिए बेस्ट जगह हो सकती है, जो अपनी छुट्टियों को एक शांत और मनोरंजक स्थान पर व्यतीत करना चाहते हैं। आप अपने बच्चों और परिवार के लोगों के साथ इस खूबसूरत जगह पर विजिट कर सकते हैं।

Chinaman Waterfall
Chinaman Waterfall

चाइनामैन फॉल्स जाने के लिए आपको कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता है। पर्यटक इसे सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच कभी भी देख सकते हैं। यहां घूमने में करीब 2 से 3 घंटे का समय लग सकता है।

महाबलेश्वर ट्रिप के दौरान आप कुछ पल लिंगमाला झरना में बिता सकते हैं। यह झरना चट्टानी पहाड़ों और चारों ओर हरियाली से घिरा हुआ है। आप यहां शहर के दैनिक जीवन से दूर आराम करने और तरोताजा होने के लिए जा सकते हैं। यह एक झरना है, जो दो भागों में बंटा हुआ है। जबकि निचले हिस्से में एक छोटा झरना है, जो पर्यटकों के तैरने के लिए बेस्ट माना जाता है। वहीं, ऊपरी हिस्से में मुख्य झरना है जो 500 फीट तक ऊंचा है। मुख्य झरने के शानदार दृश्यों का आनंद उठाने के लिए आप आपको मिनी झरने से लगभग 30 मिनट की ट्रैकिंग करनी पड़ती है।

lingmala waterfall
lingmala waterfall

लिंगमाला झरने के आसपास जाने के लिए आपको प्रवेश शुल्क के रूप में 20 रुपये प्रति व्यक्ति देना होता है। यदि आप अपने साथ कैमरा ले जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इसके समय की बात करें तो, पर्यटक इस झरने का आनंद सुबह 8:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक ले सकते हैं।

महाबलेश्वर में स्थित पंचगंगा मंदिर एक ऐसा पवित्र और दिव्य स्थल है, जो अपने धार्मिक महत्व के कारण पर्यटकों की भारी भीड़ को आकर्षित करता है। यह मंदिर एक प्राचीन स्मारक है, जो कृष्णा, वेन्ना, कोयना, सावित्री और गायत्री नामक 5 जलाशयों के संगम पर बना है। इन नदियों का पानी मिश्रित होकर गौमुख की मूर्ति से निकलता है, जो इस मंदिर का मुख्य आकर्षण केंद्र है। ऐसा माना जाता है कि लोग इस पानी को अपनी पानी की बोतल में भर ले जाते हैं, जिसका इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठान के लिए किया जाता है।

panchganga temple
panchganga temple

पंचगंगा मंदिर में प्रवेश के लिए भक्तों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप यहां दर्शन के लिए सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और फिर शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक किसी भी समय यात्रा के लिए जा सकते हैं।

पंचगनी का हायर पॉइंट टेबललैंड महाबलेश्वर का एक लोकप्रिय दर्शनीय स्थल है, जो राजसी पहाड़ियों के मनमोहक दृश्य को देखने के लिए दुनिया के अलग-अलग शहरों से लोग आते हैं। यह समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, टेबललैंड एशिया का दूसरा सबसे बड़ा पर्वत पठार है, जो हर साल बड़ी संख्या में प्रकृति प्रेमियों और साहसिक चाहने वालों को आकर्षित करता है।

Table Land
Table Land

महाबलेश्वर में टेबललैंड की यात्रा के लिए आपको कोई प्रवेश शुल्क नहीं पड़ता है। समय की बात करें तो आप यहां 24 घंटों में से कभी भी जा सकते हैं।

महाबलेश्वर में कुछ समय के लिए प्रकृति की गोद में रहना चाहते हैं, तो कनॉट पीक प्वाइंट काफी खूबसूरत जगह हो सकती है। यह महाबलेश्वर की दूसरी सबसे ऊंची चोटी के रूप में भी जाना जाता है, कनॉट पीक, पुराने महाबलेश्वर रोड पर स्थित है, जहां दुनिया के विभिन्न कोनों से लोग आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद लेने के लिए आते हैं। यह समुद्र तल से 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

Connaught peak
Connaught peak

महाबलेश्वर में कनॉट पीक देखने के लिए आपको किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता है। सोमवार से रविवार तक आप सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक जा सकते हैं। हालांकि, यहां जाने का कोई फिक्स समय नहीं है।

यह नदी कृष्ण नदी की सहायक नदी है। यह राज्य की सिर्फ एक मात्र नहीं है, जो उत्तर से दक्षिण की ओर बहती है। इस नदी के घाट पर एक बांध बना हुआ है, जिसे कोयना बांध के नाम से जाना जाता है। इस  बांध पर विद्युत उत्पादन किया जाता है।

Koyana Ghati
Koyana Ghati

इस घाटी पर प्रवेश के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप यहां किसी भी समय जा सकते हैं।

मोरारजी कैसल में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।  मोरारजी कैसल एक ऐतिहासिक स्मारक है, जो हरी-भरी हरियाली और सुरम्य सेटिंग से घिरा हुआ है। यहां की वास्तुकला आश्चर्यजनक औपनिवेशिक ब्रिटिश शैली के साथ एक समृद्ध इतिहास समेटे हुए है। इतिहास प्रेमियों को अतीत में वापस जाने और बीते युग के बारे में और जानने के लिए यह एक काफी बेहतरीन स्थल है। अगर आप कुछ अलग देखना चाहते हैं, तो मोरारजी कैसल जरूर जाएं।

Morarji Castle
Morarji Castle

मोरारजी कैसल में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है, यहां आप निःशुल्क प्रवेश कर सकते हैं। इसके समय की बात करें तो आप इसे सुबह 10:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक किसी भी समय देख सकते हैं। यह ऐतिहासिक महल सभी दिन खुला रहता है।

महाबलेश्वर का टाउन मार्केट स्थानीय और स्ट्रीट खरीदारी के लिए काफी अच्छा है। यहां गाजर और स्ट्रॉबेरी से लेकर स्थानीय महाराष्ट्रीयन मसालों और स्थानीय हस्तशिल्प तक देखने को मिल सकता है। यहां आपको फ्रूट क्रश, मुरब्बा, जैम और फ्रूट ड्रिंक कॉन्सन्ट्रेट की पेशकश करने वाली मैप्रो और माला की दुकानें शहर के हर दूसरे कोने में दिखाई देंगी।

town market
town market

यह एक मार्केट हैं, जहां जाने के लिए आपको किसी शुल्क को देने की जरूरत नहीं है। आप सुबह और शाम में किसी भी वक्त मार्केटिंग के लिए जा सकते हैं।

एलिफेंट हेड पॉइंट सह्याद्रि पर्वतमाला का एक मंत्रमुग्ध प्वाइंट है। यह लॉडविक पॉइंट के ठीक आगे स्थित है, जिसे नीडल्स पॉइंट भी कहा जाता है। यह शांति में कुछ समय बिताने का काफी बेहतरीन जगह है। इस प्वाइंट का नाम हाथी के सिर और धड़ से मिलता जुलता होने के आधार पर रखा गया है। एलिफेंट हेड पॉइंट लोगों के लिए काफी अच्छी जगह हो सकती है।

elephant head point
elephant head point

एलिफेंट हेड पॉइंट पर जाने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं है। आप कभी भी जा सकते हैं। हालांकि, यहां जाने का अनुशंसित समय सभी दिनों में सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक है यानी आप शाम से सुबह तक कभी भी जा सकते हैं।

महाबलेश्वर में बबिंगटन प्वाइंट काफी अच्छी जगह है। यह समुद्र तल से लगभग 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए काफी शानदार जगह है। यह पर्यटकों के लिए शहर की भीड़भाड़ से दूर शांति का अनुभव करने के लिए एक मंत्रमुग्ध स्थल है।

Babington Point
Babington Point

बबिंगटन पॉइंट पर जाने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। यहां जाने के समय की बात करें, तो यह पूरे समय खुला रहता है। लेकिन अनुशंसित समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है यानी सूर्योदय से सूर्यास्त तक आप यहां जा सकते हैं।

अपने रोजमर्रा के कामों से अगर आप ब्रेक लेना चाहते हैं, तो इस जगह पर जरूर जाएं। पंचगनी की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा मैप्रो गार्डन महाबलेश्वर में घूमने के लिए काफी लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। यह मैप्रो, महाबलेश्वर प्रोडक्ट्स है, जो शानदार जैविक उत्पाद आधारित प्रोडक्ट्स की आपूर्ति करता है।

Mapro garden
Mapro garden

मैप्रो गार्डन में प्रवेश के लिए आपको कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप बिना कोई शुल्क चुकाए अपना कैमरा भी ला सकते हैं और मज़ेदार पलों को कैद करके उन्हें हमेशा के लिए संजोकर रख सकते हैं। यहां आप सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 8 बजे तक घूम सकते हैं।

महाबलेश्वर जाकर अगर आप ऐसे जगह की तलाश कर रहे हैं, जहां आपको चारों ओर हरे-भरे पहाड़ों के साथ ताजी हवा में सांस लेने का मौका मिले, तो यह पारसी प्वाइंट आपके लिए बेस्ट जगह हो सकती है। पारसी प्वाइंट भारत का एक प्रसिद्ध दृष्टिकोण है जो आपको शहरी जीवन के रोजमर्रा के तनाव से दूर रखता है।

Parsi Points
Parsi Points

पारसी पॉइंट देखने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। यहां आप सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक जा सकते हैं।

वेन्ना झील एक सुंदर मानव निर्मित झील है, जो सभी उम्र के लोगों के बीच काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इस झील को वर्ष 1942 में श्री अप्पा साहेब महाराज द्वारा निर्मित किया गया था। इसे क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति के लिए बनाई गई थी। धीरे-धीरे और लगातार, इसने हर किसी का ध्यान आकर्षित किया और इसलिए, एक आदर्श सप्ताहांत छुट्टी के लिए एक पसंदीदा जगह बन गई।

venna lake
venna lake

वेन्ना झील की यात्रा के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है, लेकिन यदि नाव की सवारी करना चाहते हैं, तो आपको 30 मिनट के लिए प्रति नाव के लिए 250 रुपये और 1 घंटे के लिए पैडल वाले नाव के लिए 440 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। आप यहां सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक जा सकते हैं।

कृष्णाबाई मंदिर एक वर्षों पुराना मंदिर है, जो आपको अंदर से बाहर तक सकारात्मक महसूस कराता है। महाबलेश्वर का यह एक सुंदर विरासत स्थल है, जो लोगों को आश्चर्यजनक कृष्णा नदी के दृश्यों को देखने और आराम से आसपास के ग्रामीण इलाकों का आनंद लेने के लिए अपनी ओर आकर्षित करता है।

krishnabai mandir
krishnabai mandir

महाबलेश्वर में कृष्णाबाई मंदिर के दर्शन के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। यहां आप सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक दर्शन के लिए जा सकते हैं।

अगर आप महाबलेश्वर यात्रा के दौरान मौज-मस्ती से भरपूर एक्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आपको एक बार वेलोसिटी एंटरटेनमेंट पार्क जरूर जाना चाहिए। यह एक थीम मनोरंजन पार्क है, जो सभी उम्र के लोगों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में कार्य करता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों को आप इस जगह पर भेज सकते हैं।

Velocity entertainment
Velocity entertainment

महाबलेश्वर में वेलोसिटी एंटरटेनमेंट पार्क में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है, लेकिन आपको प्रत्येक एक्विटिवीज के लिए अलग-अलग शुल्क देना होगा। आप यहां सुबह 6 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक घूम सकते हैं।

महाबलेश्वर घूमने का समय हर दिन काफी अच्छा होता है, क्योंकि यहां हर रोज बारिश होती है। यहां का मौसम काफी ज्यादा सुहावना होता है। अगर आप स्पेशल मंथ में जाना चाहते हैं, तो जुलाई से लेकर अक्टूबर महीने का महीना काफी अच्छा होता है।

सड़क मार्ग  : अगर आप सड़क मार्ग से महाबलेश्वर जाना चाहते हैं, तो आपको अपने शहर से सीधी बस या टैक्सी मिल सकती है। वहीं, अगर आपको सीधी बस या टैक्सी नहीं मिलती है, जो आप कोल्हापुर, सतारा, पुणे पहुंचकर टैक्सी ले सकते हैं।

हवाई मार्ग : आप अपने शहर से पुणे हवाई अट्टे के लिए एयर टिकट बुक कर सकते हैं। इसके बाद आप टैक्सी या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मदद से महाबलेश्वर घूम सकते हैं।

ट्रेन : ट्रेन से जाने के लिए आपको पुणे या फिर मुंबई रेलवे स्टेशन के लिए टिकट बुक करना होगा। यहां से आप कैब बुक करके अपने महाबलेश्वर जा सकते हैं। इसके अलावा बाथेर रेलवे स्टेशन के लिए अगर आपको अपने शहर से टिकट मिल रहा है, तो आप यहां का भी टिकट ले सकते हैं। यहां से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर महाबलेश्वर स्थित है।

पूनम चौक, महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

गदलवाड़ी, महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

सतारा, महाराष्ट्र

FAQ | क्या आप जानते हैं

महाबलेश्वर घूमने के लिए कितना पैसा चाहिए?

महाबलेश्वर घूमने के लिए कितना पैसा लगेगा यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप कहां से और किस तरह का होटल बुक करके रुक रहे हैं। साथ ही यात्रा करने का जरिया भी बजट डिपेंड करता है। हालांकि, अगर आप एक बजट प्लान करते घर से निकलते हैं, तो 15 से 20 हजार रुपये में महाबलेश्वर घूम सकते हैं।

महाबलेश्वर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

महाबलेश्वर घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अक्टूबर के बीच का माह मान जाता है। हालांकि, आप किसी भी समय जा सकते हैं।

मुझे महाबलेश्वर में कहां रहना चाहिए?

आप किसी अच्छे से होटल सतारा के आसपास ढूंढकर रुक सकते हैं।

रात के समय महाबलेश्वर में घूमने के लिए कौन सी जगह हैं?

रात के समय आप शिव शंकर मंदिर, आर्थर की सीट, पंचगंगा मंदिर, पारसी प्वाइंट जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

हम रात में महाबलेश्वर में क्या कर सकते हैं?

रात के समय आप स्ट्रीट मार्केटिंग, वेलोसिटी एंटरटेनमेंट में फन एक्टिविटी कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement