For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

तेजी से वेट लॉस करने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्स, डाइट में करें शामिल: Weight Loss Foods

07:00 PM Aug 30, 2023 IST | Pratima Singh
तेजी से वेट लॉस करने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्स  डाइट में करें शामिल  weight loss foods
Vitamins For Weight Loss
Advertisement

Foods to lose weight loss: वेट लॉस करने के लिए रोजाना नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। लेकिन मोटापे को कम करने के लिए व्यायाम के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी उतनी ही जरूरी है। अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो अपने आहार चार्ट में कुछ ऐसे विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं, जो आप के बढ़े हुए वजन को कम करने में सहायता करेंगे। यह विटामिन्स वजन घटाने के साथ-साथ कई हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकती हैं। जो लोग घंटों जिम में अपना खूब पसीना बहाते हैं और खाना-पीने की चीजों को अलविदा कह देते हैं। उनके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि ऐसा करने से शरीर का वजन कम हो या ना हो लेकिन बढ़ जरूर सकता है। इसलिए खाने पीने को छोड़ने की जगह संतुलित आहार को डाइट में शामिल करके आप अपने बढ़ते वजन को टाटा बाय-बाय कर सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी हेल्दी विटामिन की मदद लेकर आप अपने वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं।

विटामिन डी

Vitamins D Weight Loss
Vitamins D Weight Loss

अगर आप अपने बढ़ते वजन पर जल्द से जल्द कंट्रोल पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। विशेष रूप से अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहां सूर्य की रोशनी कम मिल पाती है तो आपको अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करने की बहुत ही जरूरत होती है। एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है उनका वजन अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा रहता है। विटामिन डी के लिए आप अपने डाइट चार्ट में पनीर, अंडे, दही और सोया मिल्क जैसी चीजों को जरूर शामिल करें, जो विटामिन डी का बढ़िया स्त्रोत होते हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करें क्योंकि इनको लेने से वजन कम तो होता ही है साथ ही स्ट्रेस और थकान से भी काफी हद तक राहत मिलती है। विटामिन सी के लिए आप अपने आहार में टमाटर, ब्रोकली, स्प्राउट्स और जामुन जैसी चीजों को शामिल करें।

Advertisement

विटामिन बी

vitamin B
vitamin B

शरीर के तेजी से बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में विटामिन बी से भरपूर चीजें बेहद जरूरी है। खास तौर पर विटामिन बी 6, विटामिन b3 और विटामिन 3 आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में काफी असरदार होते हैं। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो विटामिन बी युक्त आहार को अवश्य शामिल करें। इसके लिए साबुत अनाज, ब्राउन राइस, दलिया, आलू, लीवर साल्मन फिश, ब्रोकली, सूखे बिन्स, पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो और ब्रोकली जैसी चीजों को जरूर खाएं। ‌

कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बेहद आवश्यक है और यह हमारी बॉडी के फैट को कम करने में भी सहायक होता है। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मैग्नीशियम मदद करता है तो आप दूध, फल जैसे आहार को जरूर अपने डेली चार्ट में शामिल करें। वहीं आयरन की कमी के चलते भी कई बार वजन बढ़ने लगता है। इसलिए आप आयरन की कमी को दूर करने वाले चीजों जैसे हरी सब्जियां, मीट और खजूर, चुकंदर, अनार जैसे फूड्स का सेवन अवश्य करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement