For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Father’s Day 2023: इस बार खुद को न रोकें, पापा से कह दें दिल की बात

फादर्स डे की शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकेन शहर से हुई। शुरुआत में इसे सोनोरा स्मार्ट डॉड ने सेलिब्रेट किया। बताया जाता है कि सोनोरा की माता के निधन के बाद उनके पिता ने ही उन्हें माता-पिता दोनों का प्यार दिया और बहुत ही लाड़-प्यार से उन्हें पाला।
08:05 AM Jun 18, 2023 IST | Ankita Sharma
father’s day 2023  इस बार खुद को न रोकें  पापा से कह दें दिल की बात
Advertisement

अपने बच्चों की खुशियों के लिए वो क्या नहीं करते, अपनी हर इच्छा को दबाकर बच्चों की जिद पूरी करते हैं, अपनी ख्वाहिशों को भूलकर बच्चों के सपने पूरे करते हैं, खुद के सपने दरकिनार कर वे अपने बच्चों के सपने जीते हैं। वे पिता हैं, जो बिना कुछ जताए अपना सब कुछ बच्चों को समर्पित कर देते हैं। हर साल जून माह के तीसरे सप्ताह में फादर्स डे मनाया जाता है। यह खास दिन दुनियाभर के फादर्स को समर्पित है। इस साल 18 जून को यह खास दिन सेलिब्रेट किया जा रहा है।

बेटे के प्यार ने बनाया इस दिन को खास 

फादर्स डे की शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकेन शहर से हुई।
Father's Day originated in the city of Spokane, Washington.

फादर्स डे की शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकेन शहर से हुई। शुरुआत में इसे सोनोरा स्मार्ट डॉड ने सेलिब्रेट किया। बताया जाता है कि सोनोरा की माता के निधन के बाद उनके पिता ने ही उन्हें माता-पिता दोनों का प्यार दिया और बहुत ही लाड़-प्यार से उन्हें पाला। सिर्फ सोनोरा ही नहीं उनके अन्य पांच भाई बहनों को भी पिता ने भरपूर प्यार दिया। एक दिन सोनोरा ने सोचा कि जब मां को आभार प्रकट करने के लिए मदर्स डे मनाया जा सकता है तो फिर पिता को धन्यवाद देने के लिए फादर्स डे भी सेलिब्रेट होना चाहिए। सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में आता है, इसलिए उन्होंने इस खास दिन के लिए जून का महीना चुना। इसके लिए उन्होंने यूएस में कैप भी लगाए। जिसके बाद लोगों ने उनका साथ दिया और 19 जून, 1910 को पहली बार फादर्स डे  मनाया गया। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने की। वुडरो ने फादर्स डे के प्रस्ताव को स्वीकार किया। साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने इस दिन को नेशनल सेलिब्रेशन के रूप में पहचान दी। साल 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने घोषणा की कि हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाएगा।

अपने पापा से कहें दिल की बात 

इस फादर्स डे पर अपने दिल की बात शब्दों के रूप में उन्हें जरूर भेजें। 
This Father's Day, do send your heart's words to him in the form of words.

हर पिता अपने बच्चों की हर इच्छा पूरी करने की कोशिश करता है तो क्यों न आप भी यह खास दिन अपने प्यारे संदेशों से उनके लिए और भी खास बनाने की कोशिश करें। इस फादर्स डे पर अपने दिल की बात शब्दों के रूप में उन्हें जरूर भेजें।

Advertisement

1. आपके साथ बिताया गया हर लम्हा सबसे खुशनुमा और यादगार है पापा, लव यू। हैप्पी फादर्स डे!

2. प्यारे पापा! शब्द ये नहीं बता सकते कि मैं आपको कितना प्यार करता हूं। मैं सिर्फ कहूंगा, आप मेरे लिए सबकुछ हो। 'आई लव यू'!

Advertisement

3. पापा आप मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा हो! मैं आपके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता। हैप्पी फादर्स डे!

4. मुझे पता है कि हर बच्चा यही कहता है, लेकिन आप सच में दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं। इस खास दिन की ढेरों शुभकामनाएं पापा! हैप्पी फादर्स डे!

Advertisement

5. हर असंभव काम को आप हमारे लिए संभव बना देते हैं। आपके आशीर्वाद, जिंदगी को आसान और बेहतर बना देते हैं। हैप्पी फादर्स डे!

6. प्यारे पापा, मैं पहले ये नहीं कह सका, लेकिन आपने हमारे परिवार के लिए जो किया है, मैं उसके लिए हमेशा आप पर गर्व करता हूं। हैप्पी फादर्स डे!

7. मेरे गुरु और मेरे सबसे बड़े प्रशंसक बनने के लिए आपका शुक्रिया प्यारे पापा! आप मेरी प्रेरणा हो! लव यू। हैप्पी फादर्स डे!

8. भगवान ने एक पहाड़ से ताकत ली, अनंत काल से धैर्य और उन्हें मिलाकर बनाया वो शख्स जिन्हें हम पिता कहते हैं। हैप्पी फादर्स डे पापा!

9. प्यारे पापा, आप मेरे पहले हीरो हो। मेरे गुरु, मेरे आदर्श और मेरे गुरूर हो। इस जिंदगी को खूबसूरत और आसान बनाने के लिए आपका धन्यवाद पापा। हैप्पी फादर्स डे!

10. हर कामयाब बच्चे के पीछे एक पिता की मेहनत छिपी होती है। हमेशा साथ देने के लिए थैंक यू! हैप्पी फादर्स डे पापा!

Advertisement
Tags :
Advertisement