For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये स्माल फाइनेंस बैंक एफडी पर दे रहे 8 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट: FD Interest

03:00 PM May 21, 2023 IST | Abhilasha Saksena
ये स्माल फाइनेंस बैंक एफडी पर दे रहे 8 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट  fd interest
FD Interest
Advertisement

FD Interest: आज भी अधिकाँश लोग फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को ही निवेश करने का एक सबसे पसंदीदा जरिया मानते हैं। एक तो इसमें उनका पैसा बिलकुल सुरक्षित रहता है और अब इंटरेस्ट रेट बढ़ने के बाद इस पर मिलने वाला रिटर्न भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है। दरअसल पिछले कुछ समय में कई बैंकों ने अपने यहाँ  फिक्स्ड डिपॉजिट पैर इंटरेस्ट रेट 8 से 9 फीसदी सालाना से भी ज्यादा कर दी है। ऐसे में अगर आप अपने एकमुश्त पैसे पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो आप इन स्माल फाइनेंस बैंक में निवेश करके देखें। अगर आपको इस बारे में ख़ास जानकारी नहीं है, तो चलिए आज हम आपको ऐसे 4 स्माल फाइनेंस बैंक के बारे में बताते हैं जिनमे आप अपनी बचत का पैसा निवेश कर सकते हैं-

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

FD Interest
Unity FD Interest

इस समय निवेश के लिए यह सबसे बढ़िया बैंक है, क्योंकि इसने इस साल फरवरी में फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट को रिवाइज किया है। इसमें इंडिविजुअल व्यक्ति के लिए कम से कम 4.5 फीसदी और अधिकतम  9 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। सीनियर सिटीजन के लिए यह न्यूनतम इंटरेस्ट रेट 4.5 फीसदी और  अधिकतम इंटरेस्ट रेट 9.50 फीसदी है। अगर कोई 1001 दिनों की फिक्स्ड डिपाजिट करवाता है तो उस पर वो अधिकतम 9 प्रतिशत ब्याज पा सकता है और सीनियर सिटीजन को 9. 5 फीसदी ब्याज मिल सकता है, तो आप इसमें निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

यह बैंक अपने ग्राहकों को 7 दिनों से 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करवाने पर 8.50 फीसदी तक ब्याज दे रहा है और सीनियर सिटीजन को 9.25 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। बैंक ने 27 फरवरी को इंटरेस्ट रेट रिवाइज किया था। उसके बाद से यह स्थिर है। इसलिए आप जल्द ही इस बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके लाभ उठा सकते हैं।

Advertisement

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

फाइनेंस स्मॉल फाइनेंस बैंक

फाइनेंस स्माल फाइनेंस बैंक भी निवेश के लिए इस समय बेहतर चॉइस हो सकता है। यह सामान्य व्यक्तियों को मिनिमम 3 फीसदी और मैक्सिमम 8.41 फीसदी का ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन के लिए मिनिमम इंटरेस्ट रेट 3.60 फीसदी और मैक्सिमम इंटरेस्ट रेट 9.01 फीसदी तक है। इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 24 मार्च को इंटरेस्ट रेट रिवाइज किया था।

Finance
Finance Small Finance

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक

फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक में अगर आप 7 दिनों से 10 वर्ष के लिए फिक्स्ड डिपाजिट करवाते हैं तो आपको अधिकतम 8.1 फीसदी तक ब्याज़ मिल सकता है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 750 दिनों में परिपक़्व होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8. 71 फीसदी तक ब्याज़ मिल सकता है।

Advertisement

आप भी निवेश करने के पहले एक बार हमारी बतायी हुई इन 4 बैंकों के बारे में जरूर पता कर लें और बेहतर रिटर्न के लिए इनको आजमा कर देखें।   

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement