For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिंदास होकर धूप में निकलें बाहर, शहनाज हुसैन के ये फेस मास्क दूर कर देंगे सारी स्किन टैनिंग: Skin Tanning Mask

03:30 PM Apr 06, 2024 IST | Ankita Sharma
बिंदास होकर धूप में निकलें बाहर  शहनाज हुसैन के ये फेस मास्क दूर कर देंगे सारी स्किन टैनिंग  skin tanning mask
Skin Tanning Mask
Advertisement

Skin Tanning Mask: प्रचंड गर्मी का दौर एक बार फिर लौट आया है और इसी के साथ लौटा है स्किन को डल, डार्क,  डेमैज करने का मौसम। इस समय सन टैन के साथ ही स्किन रैशेज और डार्कनेस की भी परेशानी होने लगती है। ज्यादा गर्मी के कारण स्किन पर अपने आप दाने उभरने लगते हैं, जिससे आपका चेहरा बेजान नजर आता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में अपनी स्किन को कूल रखने पर आपको ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के कुछ घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं। इन नुस्खों की मदद से आप बहुत ही कम बजट में घर बैठे ही अपना स्किन ट्रीटमेंट खुद कर सकती हैं।

Skin Tanning Mask
SKin Cooling Tips

गर्मी के मौसम में स्किन को कूल रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए दिन में दो से तीन बार अपने फेस को अच्छे फेस वॉश से साफ करें और इसपर अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके साथ ही वीक में कम से कम तीन बार आपको कूलिंग फेस पैक लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन को अंदर से पोषण मिलता है। आप ये फेस पैक आसानी से घर में ही बना सकती हैं।

Advertisement

शहद और केले का फेस मास्क समर सीजन के लिए बेस्ट है। इसे घर में बनाना भी बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप आधा पका हुआ केला लेकर उसे मैश कर लें। अब इसमें दो टीस्पून दूध, एक टीस्पून चंदन पाउडर और एक टीस्पून शहद मिलाएं। इन सभी को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट इसे सूखने दें। फिर नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। चंदन और दूध आपकी स्किन को कूल रखेंगे। वहीं शहद और केला स्किन पर चमक लाएंगे।

एवोकाडो और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत अच्छे हैं। एवोकाडो में कई विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इससे स्किन में कसावट आती है। वहीं एलोवेरा जेल स्किन पर चमक लाता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आप ताजा एवोकाडो का गूदा निकालकर उसमें दो टीस्पून एलोवेरा जेल मिला लें। इस पैक को 15 से 20 मिनट चेहरे व गर्दन पर लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें। आपको तुरंत असर दिखेगा।

Advertisement

गर्मी के मौसम में स्किन पर रेशैज होने की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए ग्रीन टी और हनी का फेस मास्क बेस्ट है। यह न सिर्फ आपके रेशैज दूर करेगा बल्कि पिंपल्स और एक्ने से भी राहत दिलाएगा। ग्रीन-टी स्किन के इंफेक्शन भी दूर करती है। वहीं शहद एंटी एजिंग की तरह काम करता है। इसे बनाने के लिए ग्रीन टी बैग को दो टेबल स्पून गर्म पानी में 5 मिनट के लिए भिगो दें। फिर टी बैग को हटा दें और चाय को ठंडा होने दें। इसमें दो टीस्पून शहद  मिलाएं। मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और फिर फेस वॉश कर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement