For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लग रही है बार-बार भूख, शरीर में दिख रहे हैं ये बदलाव तो संभल जाएं, हो सकता है शुगर: Early Symptoms of Diabetes

09:00 AM May 18, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
लग रही है बार बार भूख  शरीर में दिख रहे हैं ये बदलाव तो संभल जाएं  हो सकता है शुगर  early symptoms of diabetes
Early Symptoms of Diabetes
Advertisement

Early Symptoms of Diabetes: आजकल हमारी जीवनशैली ऐसी हो चुकी है कि हम किसी भी समय कुछ भी खाते-पीते रहते हैं। इसके साथ ही हमारी दिनचर्या में व्यायाम का दूर-दूर तक नाता नहीं रह गया है। मानसिक रूप से उलझन और कई दिमागी टेंशन के कारण हम बीमार भी होते जा रहे हैं। इन्हीं में से एक है डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी। आज देश-दुनिया में डायबिटीज और प्री-डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग दवाओं से अपना इलाज करा रहे हैं। मगर एक्सपर्ट का कहना है कि मार्केट में मिलने वाली दवाएं इस बीमारी को खत्म नहीं कर रहीं बल्कि शरीर में दबा दे रही हैं।

Also read : टाइप-2 डायबिटीज से बचना है तो प्री-डायबिटीज के मरीज को लेनी चाहिए ऐसी डाइट: Diet for Prediabetes

जी हां! एक्सपर्ट का कहना है कि शुगर की बीमारी के चलते आज लोग काफी अधिक परेशान रहते हैं। ऐसे में वे दवाइयों का सेवन करके हैं। आज 8 में से एक व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है। अमेरिका के फार्मासिस्ट ग्राहम फिलिप्स ने इसके बारे में अपनी जानकारी साझा की है। फिलिप्स को लगभग 35 वर्षों का अनुभव भी है। उन्होंने ही दवाओं को लेकर चिंता जाहिर की है। उनका साफ कहना है कि डायबिटीज के शिकार लोग दवाओं का सेवन कर रहे हैं मगर दवाएं उनकी बीमारी नहीं ठीक करती हैं बल्कि उस बीमारी को दबा देती हैं। ग्राहम फिलिप्स ने शुगर की बीमारी को लेकर कुछ लक्षण भी बताए हैं, जिन्हें समय रहते जान लेना जरूरी है।

Advertisement

कमर का माप लंबाई के आधे से अधिक होना

फिलिप्स बताते हैं कि मान लीजिए किसी व्यक्ति की लंबाई अगर 70 इंच है और उसकी कमर 35 इंच से अधिक है तो से शुगर की बीमारी की खतरा रहता है। उनका कहना है कि अगर आपकी लंबाई से आपकी कमर की माप आधे से अधिक है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

शरीर पर काले धब्बे का होना (एकैन्थोसिस)

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर शरीर की त्वचा पर काले धब्बे पड़ते हैं यानी काली त्वचा हो जाती है तो ऐसे में शुगर के संकेत होते हैं। एकैन्थोसिस (काली त्वचा के धब्बे) मेटाबॉलिक संबंधित समस्याओं का कारण हो सकता है, इसका सीधा संबंध डायबिटीज से होता है।

Advertisement

बार-बार भूख लगते रहना

एक्सपर्ट ने बताया है कि अगर किसी को बार-बार भूख लगती है तो यह भी शुगर की बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर किसी का वजन अधिक है और उसे खाना खाने के बाद भी भूख लग रही है तो यह संकेत होता है कि उसमें डायबिटीज के लक्षण हैं। ऐसे में एक बार जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

भूख लगने पर चिड़चिड़ापन

irritability when hungry
irritability when hungry

बार-बार भूख लगने की शिकायत शुगर के लक्षणों का संकेत तो है ही। इसके साथ ही अगर भूख लगने पर खाना खाने को नहीं मिल रहा है तो उसे चिड़चिड़ापन शुरू हो जाता है। वह कुछ भी अनहेल्दी खाना खाने लगता है। अगर इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको एक बार जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

Advertisement

मेटाबॉलिक सिंड्रोम बढ़ाता है खतरा

एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी शरीर में कमर के पास अधिक फैट है, ब्लड प्रेशर बढ़ता है, शुगर लेवल अधिक रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल असामान्य रहता है तो आपको इन सभी चीजों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिेए। इससे शरीर में मेटाबॉलिक सिंड्रोम बन सकता है जोकि शुगर की बीमारी के खतरे को बढ़ाता है। इसके साथ ही साथ जीवन को भी कम से कम 10 साल घटा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement