For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पैरों की टैनिंग से हैं परेशान तो पार्लर के महंगे पैकेज नहीं इन घरेलू नुस्खों से पाएं इनसे छुटकारा: Feet Tanning Remedy

महिलाएं व युवतियां इन दिनों शॉपिंग के लिए खूब मार्केट जा रही हैं। लेकिन परेशानी तब होती है, जब चिलचिलाती धूप से पैरों पर सन टैनिंग होती है। ये सन टैनिंग आपका इंप्रेशन खराब कर सकती है।
09:30 PM Oct 18, 2023 IST | Ankita Sharma
पैरों की टैनिंग से हैं परेशान तो पार्लर के महंगे पैकेज नहीं इन घरेलू नुस्खों से पाएं इनसे छुटकारा  feet tanning remedy
Feet Tanning Remedy
Advertisement

Feet Tanning Remedy: फेस्टिव और शादी सीजन करीब है। ऐसे में महिलाएं व युवतियां इन दिनों शॉपिंग के लिए खूब मार्केट जा रही हैं। लेकिन परेशानी तब होती है, जब चिलचिलाती धूप से पैरों पर सन टैनिंग होती है। ये सन टैनिंग आपका इंप्रेशन खराब कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि समय पर इसपर ध्यान दें और पैरों को फिर से खूबसूरत बनाएं। पैरों से टैनिंग हटाना बहुत ही आसान है और आप घर में ही इस 'मुश्किल' लगने वाले काम को आसानी से कर सकती हैं। खास बात ये है कि पार्लर के महंगे पैकेज से दूर से घरेलू नुस्खे दस रुपए से भी कम में आपकी टैनिंग दूर कर देंगे।

दही-बेसन पैक

Feet Tanning Remedy
Feet Tanning Remedy-The pack of curd and gram flour will make the tanning of your feet disappear in one go.

दही और बेसन का पैक आपके पैरों की टैनिंग को एक बार में ही गायब कर देगा। दही से स्किन को हाइड्रेशन के साथ ही सॉफ्टनेस भी मिलेगी। वहीं बेसन स्किन को अच्छा करता है। सबसे पहले आप पैरों में गुनगुने पानी में थोड़ी देर के लिए रखें। इसके बाद इसे स्क्रबर से रगड़ लें। फिर पैरों को टॉवल से पोंछ लें।

ऐसे करें तैयार : चार टीस्पून बेसन में आधा कप दही मिला दें। इसमें आधे नींबू का रस मिला लें। इन सभी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। और इसे पैरों पर लगाएं। करीब आधे घंटे इसे सूखने दें। फिर पैरों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। अच्छा सा मॉइस्चराइजर लगाएं। इस पैक को आप वीक में दो बार लगाएं। आपकी टैनिंग बिलकुल हट जाएगी।

Advertisement

आलू-नींबू पेस्ट

आलू और नींबू दोनों ही हमारी स्किन के लिए लाभकारी हैं।
Feet Tanning Remedy-Both potato and lemon are beneficial for our skin

आलू और नींबू दोनों ही हमारी स्किन के लिए लाभकारी हैं। ऐसे में ये हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने में बहुत काम आते हैं। आलू में कैटेकोलेस नामक एंजाइम होता है, जो टैनिंग कम करता है। वहीं विटामिन सी से भरपूर नींबू भी टैनिंग हटाता है।

ऐसे करें तैयार : इसके लिए आप एक मीडियम आकार का आलू कद्दूकस कर लें। अब इसमें एक नींबू का रस मिला लें। इसे रूई की मदद से पैरों पर लगाएं और आधा घंटा सूखने दें। अब पैरों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपको पहली बार में ही असर साफ नजर आएगा। इस पैक को आप वीक में दो बार यूज कर सकती हैं।

Advertisement

केला-शहद पैक

केले, चंदन और शहद का कॉम्बिनेशन कमाल का है।
The combination of banana, sandalwood and honey is amazing.

केले, चंदन और शहद का कॉम्बिनेशन कमाल का है। दरअसल, चंदन एंटी-टैनिंग गुणों से भरपूर होता है। साथ ही यह स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है। वहीं शहद एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ ही एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन की गंदगी और टैनिंग को अंदर से साफ करता है। केला भी स्किन की टैनिंग कम करता है।

ऐसे करें तैयार : हाथ पैरों की टैनिंग हटाने के लिए आप चार टीस्पून चंदन पाउडर लें। एक पका हुआ केला मैश कर लें।अब इसमें आवश्यकतानुसार शहद मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। पैरों पर इसे लगाएं और आधा घंटे तक सूखने दें। इसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपको काफी अच्छा महसूस होगा और टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

Advertisement

नींबू-चीनी स्क्रब  

नींबू और चीनी का पैक पैरों की टैनिंग हटाने के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है।
Feet Tanning Remedy-Lemon and sugar pack is no less than a miracle to remove tanning from feet.

नींबू और चीनी का पैक पैरों की टैनिंग हटाने के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। आपके पैरों पर चाहे कितनी भी टैनिंग क्यों न हो, यह पैक आपके लिए बहुत काम आएगा। चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करती है। वहीं नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है।

ऐसे करें तैयार : एक कटोरी में एक टीस्पून चीनी लें और इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसे स्क्रब की तरह पैरों पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट इसे सूखने दें। उसके बाद पैरों को वॉश कर लें। एक ही बार में आपकी टैनिंग हट जाएगी। आप चाहें तो इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर भी डाल सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement